Coriander Seeds Side Effects: धनिये के बीज के ज्यादा इस्तेमाल से हो सकती है बड़ी परेशानी, जानें इसके नुकसान

Coriander Seeds Side Effects: धनिया के बीज के फायदे तो हम सभी जानते हैं, लेकिन इसका ज्यादा इस्तेमाल शरीर को नुकसान भी पहुंचा सकता है। यह लीवर संबंधित कई बड़ी परेशानियां खड़ा कर सकता है। इसका इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Coriander Seeds Ke Nuksan
Coriander seeds  |  तस्वीर साभार: Instagram
मुख्य बातें
  • धनिए के बीज से आने वाली खुशबू कई व्यंजनों का स्वाद बढ़ाती है
  • इसमें कई एंटीबैक्टीरियल, विटामिन और मिनरल जैसे तत्व पाए जाते हैं
  • धनिया के बीज का ज्यादा प्रयोग किया तो यह शरीर को नुकसान भी पहुंचा सकता है

Coriander Seeds Ke Nuksan: धनिए का बीज सेहत के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है। धनिया के बीज का इस्तेमाल सेहत से जुड़ी समस्याओं के लिए किया जाता है। धनिए के बीज से आने वाली खुशबू कई व्यंजनों का स्वाद बढ़ाती है। इसमें कई एंटीबैक्टीरियल, विटामिन और मिनरल जैसे तत्व पाए जाते हैं, लेकिन अगर धनिया के बीज का ज्यादा प्रयोग किया तो यह शरीर को नुकसान भी पहुंचा सकता है। इसके ज्यादा प्रयोग से कई साइड इफेक्ट देखने को मिल जाते हैं। धनिए का बीज सांस व लीवर से जुड़ी समस्या पैदा कर सकता है। अगर आप भी इसका ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो सावधान हो जाइए। आइए जानते हैं धनिया के बीज से होने वाले नुकसान के बारे में।

लीवर के लिए बन सकता है समस्या

धनिया के बीज का ज्यादा प्रयोग करने से यह लीवर से संबंधित समस्या पैदा कर सकता है। धनिया के बीज में मौजूद तैलीय यौगिक होते हैं, जो लीवर को ठीक करने में सहायता करते हैं, लेकिन अगर इसका अधिक सेवन कर रहे हैं तो यह लीवर को हानि भी पहुंचा सकती है।

Also Read- Diet for Thyroid: थायराइड की समस्या से हैं परेशान, तो आज से ही डाइट में शामिल करें ये चीजें

डायबिटीज मरीज ध्यान से करें सेवन

वहीं अगर  डायबिटीज के पेशेंट हो तो धनिये के बीज का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि धनिये के बीज में कुछ ऐसे तत्त्व होते हैं जो शुगर के लेवल को कम करने में सहायता करते हैं। लेकिन इसके साथ यह भी ध्यान रखें की इतना सेवन न कर लें कि शुगर का लेवल बहुत कम हो जाए।

ऐसे लक्षण दिखें तो कर दें खाना बंद

कुछ लोगों को इंफ्लेमेशन, खुजली होना, इरीटेशन, डर्मेटाइटिस, स्किन का काला होना आदि जैसे लक्षण देखें को मिल सकते हैं। अगर आपको इसके कारण यह सब दिक्कतें देखने को मिल रही हैं तो आपको धनिया के बीजों का सेवन करना बंद ही कर देना चाहिए।

Also Read- Uric Acid: यूरिक एसिड की समस्या को दूर करने में फायदेमंद है बेकिंग सोडा, ऐसे करें इस्तेमाल

सांस लेने में तकलीफ होना

धनिया के बीज का अधिक सेवन करने से सांस संबंधित समस्या हो सकती हैं। इसके अधिक सेवन से व्यक्ति को सांस लेने में दिक्कत हो सकती है। इसके अलावा सीने में दर्द और जलन जैसी भी परेशानी हो सकती है। ऐसे में सांस की तखलीफ से गुजर रहे व्यक्ति को इसका अधिक सेवन नहीं करना चाहिए।

 (डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर