Mouth Blisters: बार-बार निकलते हैं मुंह के छाले? अपनाइए ये आयुर्वेदिक टिप्स

Mouth Blisters: अक्सर पेट की गर्मी से निकलने वाले मुंह के छालों के निकलने के कई कारण हो सकते हैं। इन्हें दूर करने के लिए कई तरह की दवाइयां भी उपलब्ध हैं, लेकिन कुछ आयुर्वेदिक टिप्स की मदद से मुंह के छालों से बहुत जल्द और बिना किसी साइड इफेक्ट के छुटकारा पाया जा सकता है।

Mouth Blisters Remedies
Mouth Blisters  
मुख्य बातें
  • मुंह के छालों को दूर करने में ग्लिसरीन भी है फायदेमंद
  • फिटकरी से बहुत जल्द मिलेगी मुंह के छालों से निजात
  • मुंह के छालों को चुटकियों में दूर करे हल्दी

Mouth Blisters: मुंह में छाले निकलने की समस्या काफी तकलीफदेह होती है। मुंह में छाले अक्सर पेट की गर्मी की वजह से निकलते हैं। हालांकि, छालों के निकलने की वजह कुछ और भी हो सकती है। कई बार ये छाले चोट लगने, पेट में कब्ज बनने, हार्मोन्स की गड़बड़ी और पीरियड्स की वजह से भी हो जाते हैं। मुंह के छालों को दूर करने के लिए वैसे तो कई दवाइयां उपलब्ध हैं, लेकिन कुछ घरेलू उपचार या आयुर्वेदिक उपायों के द्वारा भी मुंह के छालों की इस तकलीफदेह समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है, तो चलिए जानते हैं मुंह के छालों को दूर करने के आयुर्वेदिक टिप्स के बारे में-

Also Read: Diet for Hemoglobin: शरीर में हो गई है हीमोग्लोबिन की कमी, तो डाइट में शामिल करें ये चीजें

मुंह में छाले दूर करने के उपाय

हल्दी से मिलेगी राहत
मुंह के छालों को दूर करने के लिए हल्दी काफी फायदेमंद होती है। एंटीबैक्टीरियल गुणों की वजह से हल्दी किसी भी घाव को भरने और छालों को दूर करने में कारगर होती है। छालों से राहत पाने के लिए एक गिलास गुनगुने पानी में 1 चम्मच हल्दी डालकर उससे गरारे करें, आराम मिलेगा।

मुलेठी से दूर होगी छालों की समस्या
मुलेठी के इस्तेमाल से भी मुंह के छालों को दूर किया जा सकता है। इसके लिए मुलेठी को घिसकर या पीसकर शहद में मिलाएं और छालों पर लगाएं। इससे छालों की जलन से आराम मिलता है, साथ ही छालों की समस्या 2-3 दिनों में दूर हो जाती है।

Also Read: ऐसे लोगों में होती है लो बीपी की समस्या, डार्क चॉकलेट, मुनक्का समेत इन फूड्स से दूर हो सकती है परेशानी

फिटकरी से करें कुल्ला
मुंह के छालों को दूर करने के लिए फिटकरी भी काफी कारगर होती है। मुंह से छालों की इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए एक गिलास गुनगुने पानी में एच चम्मच फिटकरी पाउडर मिला लें। अब इस पानी से कुल्ला करें। दिन में दो से तीन बार कुल्ला करने पर बहुत जल्द फायदा मिलता है।
 
टी-ट्री ऑयल भी है कारगर
टी ट्री ऑयल के इस्तेमाल से भी मुंह के छालों की समस्या को दूर किया जा सकता है। इसके लिए कॉटन बॉल की मदद से टी ट्री ऑयल को छालों पर लगाएं और 10 मिनट बाद ठंडे पानी से कुल्ला कर लें। जल्द आराम मिलेगा।

ग्लिसरीन से जल्द मिलेगा आराम
मुंह के छालों को दूर करने के लिए ग्लिसरीन भी काफी फायदेमंद होती है। इसके लिए कॉटन बॉल से ग्लिसरीन को छालों पर लगाएं। ग्लिसरीन को छालों पर लगाने के बाद लार टपकती है, इसे टपकने दें। 5 मिनट तक ऐसा करने से छालों की इस समस्या से बहुत जल्द आराम मिलता है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर