Food Rich in Protein: ज्यादा प्रोटीन का सेवन भी सेहत के लिए होता है खतरनाक

Food Rich in Protein: लोग बॉडी बनाने के लिए हाई प्रोटीनयुक्त डाइट का सेवन करते हैं, लेकिन जरूरत से ज्यादा प्रोटीन के सेवन से कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं। दरअसल,अधिक प्रोटीन के सेवन से कैंसर जैसी बीमारी भी हो सकती है।

Food Rich in Protein
Protein Rich Food Harmful For Health 
मुख्य बातें
  • ज्यादा प्रोटीन के सेवन से हो सकता है कैंसर
  • मोटापा बढ़ने की भी हो सकती है शिकायत
  • दिल की बीमारी का भी हो सकता है खतरा

Food Rich in Protein: शरीर की मजबूती और मसल्स की हेल्थ के लिए प्रोटीन बहुत जरूरी होता है। मांसपेशियों से लेकर बालों तक, शरीर के हर अंग को जरूरी मात्रा में प्रोटीन चाहिए होता है। यदि शरीर को प्रोटीन न मिले तो, इससे शरीर को गुड फैट भी कम होने लगता है और शरीर कमजोर हो जाता है। ऐसे में प्रोटीनयुक्त चीजों का सेवन बहुत जरूरी होता है। हालांकि, यदि प्रोटीन की अधिक मात्रा का सेवन किया जाए, तो ये सेहत के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है। इसलिए ये जानना बहुत जरूरी होता है कि आप रोजाना कितना प्रोटीन ले रहे हैं। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं अधिक मात्रा में प्रोटीन लेते हैं, तो ये आपकी सेहत को खराब कर सकता है। इससे आपको कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं, तो चलिए बताते हैं आपको-

प्रोटीन के अधिक सेवन से होने वाले नुकसान 

मोटापा बढ़ने की समस्या

एक रिपोर्ट के अनुसार, यदि आप वजन कम करने के लिए अधिक प्रोटीन वाली डाइट ले रहे हैं, तो ये कुछ समय तक ही संभव होता है। अन्यथा हाई प्रोटीन वाली डाइट आपका वजन बढ़ा भी सकती है, क्योंकि प्रोटीन का अधिक सेवन करने से अधिक कैलोरी बढ़ती है, जिससे वजन घटने की बजाय बढ़ सकता है।

Also Read: Reusing Syringes: सिरिंज नीडल को दोबारा यूज करने की न करें गलती, हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां

कैंसर का खतरा

एक रिपोर्ट के अनुसार, ये साफ हुआ है कि यदि कोई व्यक्ति अधिक प्रोटीन का सेवन करता है, तो उसे कैंसर का खतरा भी हो सकता है। दरअसल, कुछ हाई प्रोटीन डाइट फूड्स जैसे कि रेड मीट कैंसर के साथ-साथ कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को बढ़ा सकता है। वहीं, यदि कोई महिला रेड मीट का अधिक सेवन करती है, तो उसे ब्रेस्ट कैंसर का खतरा हो सकता है.

Also Read: Health Tips: आपको अपने घर में नंगे पैर क्यों नहीं चलना चाहिए, जानें क्या होते हैं इसके नुकसान

हार्ट संबंधी बीमारियां

अधिक प्रोटीन वाली डाइट के सेवन से दिल की बीमारी होने का भी खतरा रहता है। दरअसल, रेड मीट और फुल फैट युक्त डेयरी प्रोडक्ट्स जैसी चीजों के सेवन से शरीर में ट्राइमेथिलैमाइन एन-ऑक्साइड का लेवल बढ़ जाता है, जिससे दिल संबंधी बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

Times Now Navbharat
Times now
ET Now
ET Now Swadesh
Mirror Now
Live TV
अगली खबर