Benefits of Banana: केला है अलबेला, इसे डाइट में शामिल करेंगे तो बॉडी को होंगे ये फायदे

Benefits of Banana: गर्मी हो या सर्दी, केला हर सीजन में मिलता है। कई पोषक तत्वों से भरपूर केला स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। फिट बॉडी बनाने और वजन बढ़ाने के लिए तो केले के सेवन की सलाह दी ही जाती है लेकिन जो लोग तनाव और कब्ज जैसी समस्या से जूझ रहे होते है, उनके लिए भी केला समान रूप से फायदेमंद होता है।

Benefits of Banana
Banana Benefits  
मुख्य बातें
  • कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल करने में मददगार
  • ब्लड प्रेशर की समस्या से दिलाए राहत
  • शरीर को लंबे समय तक रखे ऊर्जावान

Banana Benefits: केला एक ऐसा फल है जो हर सीजन में मिलता है और हर किसी को पसंद होता है। स्वाद में हल्का मीठा होने के साथ ही केला कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। किसी को वजन बढ़ाना हो या फिर देर तक वर्कआउट करना हो, केले का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। दरअसल, केले में विटामिन-ए, बी, सी, मैग्नीशियम, पोटैशियम, थायमिन, राइबोफ्लेविन, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इतने सारे गुणों से भरपूर होने की वजह से केला स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके सेवन से कब्ज, तनाव और ब्लड प्रेशर जैसी समस्याओं से छुटकारा पाने में मदद मिलती है। तो चलिए जानते हैं केले के सेवन के फायदों के बारे में-

पढ़ें- गर्मियों में रोज खाइए बेल का मुरब्बा, इन परेशानियों से जल्द

केला खाने के फायदे

लंबे समय तक शरीर को रखें ऊर्जावान
केले के सेवन से शरीर को लंबे समय तक एनर्जी मिलती है। दरअसल, एक केले में लगभग 100 कैलोरी होती है, जो पेट को काफी समय तक भरे रहने का एहसास कराती है और लंबे समय तक बॉडी को एनर्जेटिक बनाए रखती है।

तनाव को करे दूर
जिन लोगों को तनाव की समस्या होती है, उनके लिए भी केले का सेवन काफी फायदेमंद होता है। दरअसल, केले के सेवन से सेरोटोनिन हार्मोन बनता है, जो तनाव को दूर करने में मददगार होता है।

ब्लड प्रेशर की समस्या से दिलाए राहत
केला ब्लड प्रेशर की समस्या को दूर करने में भी काफी फायदेमंद होता है। दरअसल, केला पोटैशियम से भरपूर होता है, जो ब्लड सर्कुलेशन को ठीक रखता है और जल्दी होने वाली थकान और ब्लड प्रेशर की समस्या से निजात दिलाता है।

कब्ज और डायरिया दूर करने में फायदेमंद
जिन लोगों को कब्ज और डायरिया की समस्या होती है, उन लोगों के लिए केले का सेवन काफी फायदेमंद होता है। केले में पाए जाने वाले प्रोबायोटिक गुण शरीर को बैक्टीरिया और उनसे होने वाले डायरिया जैसी समस्या को दूर करने में मददगार होते हैं।

कोलेस्ट्रोल को करे कंट्रोल
कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए भी केले का सेवन बहुत लाभकारी माना जाता है। केले में मौजूद मैग्निशियम की वजह से केला मेटाबॉलिज्म को दुरुस्त बनाता है, जिससे कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल होता है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर