Alcohol Effects In Body: बॉडी में कब तक रहता है एल्कोहल का असर, जानिए क्या कहते हैं विशेषज्ञ

Health Care Tips: शराब सेहत के लिए काफी नुकसानदायक है। कुछ लोग शौक में शराब पीते है और धीरे धीरे यह शौक लत बन जाती है। शराब शरीर में रहती तो कम वक्त के लिए है लेकिन इसका असर काफी समय तक रहता है।

Alcohol Dangers for health
शराब सेहत के लिए नुकसानदायक 
मुख्य बातें
  • शराब धीरे-धीरे एक बेहद बुरी लत बन जाती है
  • जिसे छोड़ना बहुत मुश्किल हो जाता है और यह शरीर को कई बीमारियों से घेर लेता है
  • शराब भले ही शरीर में कम वक्त तक रहती हो, लेकिन इसका असर लंबे वक्त तक रहता है

Alcohol Side Effects For Body: शराब का चलन आजकल काफी बढ़ गया है। खासकर युवाओं में। दोस्तों के बीच खुद को एडवांस दिखाने के चक्कर में युवा शराब के आदी होते जा रहे हैं। शराब की लत धीरे-धीरे एक बेहद बुरी लत बन जाती है। जिसे छोड़ना बहुत मुश्किल हो जाता है और यह शरीर को कई बीमारियों से घेर लेता है। शराब भले ही शरीर में कम वक्त तक रहती हो, लेकिन इसका असर लंबे वक्त तक रहता है। शराब पहले रक्त प्रवाह में प्रवेश करती है और फिर धीरे-धीरे पूरे शरीर को घेर लेती हैं। नशा उतारने के लिए भले ही नींबू कारगर हो, लेकिन शरीर में पहुंचे शराब के असर को नहीं रोका जा सकता है। आइए जानते हैं आपकी शरीर में शराब का असर कब तक रहता है और इसके क्या नुकसान है।

Also Read- Iron Deficiency:  छोटे बच्चों के लिए कितना फायदेमंद है आयरन? जानिए आयरन की कमी से बच्चों को होने वाले रोग

जानिए, शरीर में कब तक रहता है इसका असर

हेल्थ विशेषज्ञों के मुताबिक खाना व अन्य पदार्थ आपके शरीर में जल्दी पच जाता है, लेकिन शराब का सर काफी देर तक शरीर में रहता है। शराब सीधे रक्त में जाता है, जहां से यह आपके मस्तिष्क में पहुंचता है। यानी 20 प्रतिशत शराब का असर रक्त में जाता है और 80 प्रतिशत असर आंतों में रहता है। जिसका इफेक्ट लीवर पर भी पड़ता है।

Also Read- Almonds For Health: फाइबर और प्रोटीन से भरपूर बादाम है सेहत का खजाना, जानिए भीगे बादाम खाने के फायदे

शराब से नुकसान

शराब का पहला बुरा असर दांतो में पड़ता है। दूसरा जुबान पर वहीं तीसरा बुरा असर लीवर पर पड़ता है, क्योंकि शराब लीवर से होकर ही बाकी अंगों तक पहुंचती है, जिससे लीवर का फिल्टर करना बंद कर देता है और धीरे-धीरे लीवर खराब होने लगता है। वहीं शराब ज्यादा टॉक्सिक की वजह से दातों के अनेमल झड़ने लगते हैं और इसी वजह से गले की कोशिकाएं कमजोर होने लगती है। वहीं चौथा असर पेट पर व पांचवा असर दिल पर पड़ता है और ऐसे धीरे-धीरे शराब का असर पूरे शरीर में पड़ने लगता है। जिस वजह से व्यक्ति कई बीमारियों का शिकार हो जाता है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।) 
 

Times Now Navbharat
Times now
ET Now
ET Now Swadesh
Mirror Now
Live TV
अगली खबर