Weight loss tips: मोटापे से हैं परेशान? रोज करें आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों का सेवन, जल्दी से पिघलने लगेगी चर्बी

Ayurvedic Remedies To Loose Weight Fast: आयुर्वेद में वजन कम करने के लिए कई जड़ी बूटियां और मसाले उपलब्ध हैं, जिसके बिना खाने का स्वाद अधूरा होता है। ऐसे में इस लेख के माध्यम से हम आपको आयुर्वेद के अनुसार वजन कम करने के लिए कुछ जादुई तरीके बताएंगे।

ayurvedic remedies to reduce obesity, indian home remedies to lose weight fast, home remedies to reduce weight in 7 days, how to lose weight naturally at home remedy, home remedies to lose belly fat
वजन कम करने के घरेलू उपाय 
मुख्य बातें
  • खानपान और जीवनशैली में परिवर्तन के कारण आजकल हर दूसरा व्यक्ति मोटापे से परेशान है।
  • हल्दी वजन कम करने के लिए नहीं है किसी जादू से कम।
  • वजन कम करने के लिए जीरे का पानी रामबाण उपाय है।

Best Ayurvedic Herbs For Weight Loss: शादी और सगाई का मौसम शुरू हो चुका है। ऐसे में खूबसूरत दिखने की चाहत तो आपकी भी होगी, लेकिन जरूरत से ज्यादा वजन और शर्ट से झांकती तोंद के कारण निराश होना लाजमी है। यदि आप भी इस कारण अपना मन दबाए बैठे हैं, तो आज हम आपके लिए तेजी से वजन कम करने का रामबाण उपाय लेकर आए हैं। इसका नियमित सेवन कर आप 15 से 20 दिनों मे स्लिम ट्रिम बॉडी की चाहत पूरी कर सकते हैं। इससे ना केवल तेजी से वजन कम होता है बल्कि गंभीर बीमारियों के संक्रमण का खतरा भी कम होता है। इसके लिए आपको किसी स्टीरॉयड या फैट बर्नर की आवश्यकता नहीं है बल्कि आपको कुछ आयुर्वेदिक चीजों का सेवन करना है।

ध्यान रहे वजन कम करना एक धीमी और स्थिर प्रक्रिया है। अक्सर इसके लिए लोग एक्सरसाइज और डाइट के बजाए शॉर्टकट तरीके ढूंढते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार इससे वजन जितनी तेजी से कम होता है उतनी ही तेजी से बढ़ता है। साथ ही यह वजन कम करने के साथ कई अन्य गंभीर बीमारियों को भी दावत देता है। आयुर्वेद में वजन कम करने के लिए कई जड़ी बूटियां उपलब्ध हैं, जो आपके रसोड़े में हमेशा मौजूद होती हैं। ऐसे में इस लेख के माध्यम से हम आपको आयुर्वेद के अनुसार वजन कम करने के लिए कुछ जादुई मसाले और जड़ी बूटियां बताएंगे।

Also Read: महिलाओं को रात में पसीना आना इन गंभीर बीमारियों का है संकेत

हल्दी

एक चुटकी हल्दी के बिना भोजन अधूरा होता है। यह पीला मसाला भारतीय घरो में धार्मिक और औषधीय दोनों महत्व रखता है। एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेंट्री गुणों से भरपूर हल्दी वजन कम करने के लिए किसी जादू से कम नहीं है। हल्दी में विटामिन बी, विटामिन सी, ओमेगा-3 फैटी एसिड और फाइबर पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, जो तेजी से वजन कम कर मेटाबॉलिज्म स्तर को बढ़ाता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाता है।
वजन कम करने के लिए हल्दी की चाय काफी कारगार है। इसके लिए रोजाना सुबह खाली पेट एक गिलास गर्म पानी में एक चुटकी हल्दी और काली मिर्च मिलाकर सेवन करें। साथ ही रात को सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध में हल्दी मिलाकर पिएं।

जीरा पानी

वजन कम करने के लिए जीरे के पानी का सेवन रामबाण उपाय है। जीरा खाने को कई गुना स्वादिष्ट बनाने के साथ स्वास्थ्य के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। साथ ही पाचनतंत्र को दुरुस्त रखने के साथ पाचन संबंधी गंभीर बीमारियों से निजात दिलाता है। यह पेट के सूजन को कम करने के साथ गैस व कब्ज आदि से भी छुटकारा दिलाता है। ऐसे में रात को सोते वक्त जीरे को पानी में भिगोकर रख दें और रोजाना सुबह खाली पेट इसका सेवन करें।

Also Read: वेट लॉस करने के लिए कारगर हैं ये फल, नियमित तौर पर खाएंगे तो होगा फायदा

काली मिर्च

काली मिर्च को क्वीन ऑफ स्पाइस भी कहा जाता है, बिना इसके खाने का स्वाद अधूरा होता है। वहीं स्वास्थ्य के लिए भी यह बेहद फायदेमंद है। आयुर्वेद के अनुसार यह ना केवल मौसमी बीमारियों से निजात दिलाता है बल्कि गंभीर बीमारियों के संक्रमण को भी कम करता है। एक शोध के अनुसार काली मिर्च में पर्याप्त मात्रा में पिपेराइन नामक तत्व पाया जाता है, यह पाचनतंत्र को दुरुस्त रखने के साथ गैस, कब्ज, पेट दर्द आदि समस्याओं से भी निजात दिलाता है। साथ ही मोटापा कम करने में भी कारगार होता है। इसके लिए रोजाना सुबह खाली पेट एक गिलास गर्म पानी के साथ इसका सेवन करें।

दालचीनी 

दालचीनी खाने को स्वादिष्ट बनाने के साथ तेजी से वजन कम करने के लिए भी कारगार होता है। साथ ही यह स्वास्थ्य के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। यह ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखने के साथ भूख को भी नियंत्रित रखता है। इसके लिए रोजाना दालचीनी की चाय का सेवन करें या फिर दाल चीनी का एक छोटा टुकड़ा चबा सकते हैं।

अदरक

भारतीय अक्सर अपने दिन की शुरुआत गर्म अदरक वाली चाय से करते हैं। बता दें एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेंट्री गुणों से भरपूर अदरक स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है। यह पाचनतंत्र को दुरुस्त रखने के पेट संबंधी बीमारियों से निजात दिलाता है। साथ ही भूख को नियंत्रित कर तेजी से वजन कम करता है। इसके लिए आप चाय के अलावा रोजाना सोने से पहले दूध में अदरक और गुण डालकर सेवन कर सकते हैं।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर