TMKOC से Imlie और Balika Vadhu तक, इन टीवी शोज में चला था 'बाल विवाह' का ट्रैक, जमकर हुई थी TRP की बौछार 

टीवी मसाला
भाग्य लक्ष्मी
Updated Jan 05, 2022 | 16:54 IST

TV Shows With Child Marriage Track: शो को पॉपुलर बनाने के लिऐ मेकर्स तरह-तरह के पैंतरे आजमाते हैं। कई मेकर्स जमकर टीआरपी बटोरने के लिए अपने सीरियल में बाल विवाह का ट्रैक चला चुके हैं।

Taarak Mehta Ka Ooltah Chashmah, Imlie, Balika Vadhu, Pehredar Piya Ki, Balika Vadhu 2, Barister Babu And Ganga Makers Of These TV Shows Played The Track Of Child Marriage
टीआरपी के लिए इन टीवी शोज में चला था बाल विवाह का ट्रैक  |  तस्वीर साभार: Times of India
मुख्य बातें
  • टीआरपी के लिए कई तरह के पैंतरे आजमाते हैं मेकर्स।
  • कई टीवी सीरियल में चल चुका है बाल विवाह का ट्रैक।
  • बालिका वधू से इमली तक कई टीवी शो इस लिस्ट में हैं शामिल।

TV Shows Playing Child Marriage Track: टीवी जगत में हर एक शो मेकर अपने शो को पॉपुलर बनाने की रेस में दौड़ रहा है। अपने शो को नंबर वन बनाने के लिए मेकर्स तरह-तरह के पैंतरे आजमाते हैं। शो की कहानी को दिलचस्प बनाने के लिए मेकर्स शो के एपिसोड में रोजाना नए ट्विस्ट लेकर आते हैं। कई बार ऐसा हुआ है जब जमकर टीआरपी बटोरने के लिए शो मेकर्स ने बाल विवाह का ट्रैक चलाया था। कई टीवी सीरियल में बाल विवाह का ट्रैक चल चुका है जिसकी वजह से इन शो को काफी फायदा हुआ था। इस लिस्ट में तारक मेहता का उल्टा चश्मा (Taarak Mehta Ka Ooltah Chashmah), इमली (Imlie), बालिका वधू (Balika Vadhu), बालिका वधू 2 (Balika Vadhu 2), पहरेदार पिया की (Pehredar Piya Ki) और बैरिस्टर बाबू (Barister Babu) समेत कई टीवी सीरियल शामिल हैं। 

तारक मेहता का उल्टा चश्मा

तारक मेहता का उल्टा चश्मा (Taarak Mehta Ka Ooltah Chashmah) शो में भी बाल विवाह का ट्रैक चलाया गया था। साइकिल लेने के लालच में आकर टप्पू बाल विवाह करने के लिए राजी हो गया था। टप्पू के इस फैसले से हर कोई परेशान था। लेकिन बाद में यह पता चला कि यह सिर्फ जेठालाल का सपना था। इस ट्रैक के अंत में यह दिखाया गया था कि बाल विवाह करना कानूनी अपराध है। 

Also Read: टीवी की ये 5 हसीनाएं हो चुकी हैं चोरी और लूटपाट का शिकार, दिनदहाड़े लाखों लूट कर चंपत हुए थे चोर 

इमली

टीवी सीरियल इमली (Imlie) में भी बाल विवाह दिखाया गया था। इस टीवी सीरियल की मुख्य किरदार इमली अपनी पढ़ाई पूरी करना चाहती थी लेकिन इस टीवी सीरियल में एक ऐसा जबरदस्त ट्विस्ट आया था जिसकी वजह से उसकी शादी आदित्य से हो गई थी। लेकिन बाद में आदित्य ने इमली की पढ़ाई पूरी करवाने में मदद की।

बालिका वधू

इस टीवी सीरियल की स्टोरीलाइन बाल विवाह पर ही आधारित थी। जब यह टीवी सीरियल प्रसारित हुआ था तब लोग इस शो को देखना बहुत पसंद करते थे। यह टीवी सीरियल टीआरपी की रेस में हमेशा टॉप पर रहता था। बालिका वधू (Balika Vadhu) की मुख्य किरदार आनंदी की शादी जबरदस्ती जगिया से हो गई थी जिसने दर्शकों को काफी आकर्षित किया था। 

Also Read: Anupamaa से लेकर Imlie तक, टीआरपी के लिए इन टीवी शोज पर चढ़ा था बॉलीवुड का खुमार, कॉपी किए थे आईकॉनिक सींस

बालिका वधू 2 

बालिका वधू के दूसरे सीजन बालिका वधू 2 (Balika Vadhu 2) में भी बाल विवाह दिखाया जा रहा है। छोटी सी उम्र में आनंदी की शादी जिगर से हो गई थी। जैसे ही आनंदी बड़ी हुई वैसे ही उसके कंधों पर घर की जिम्मेदारियां आ गईं। 

बैरिस्टर बाबू

इस लिस्ट में अगला नाम टीवी सीरियल बैरिस्टर बाबू (Barister Babu) का है। छोटी उम्र में बोंदिता भी सुहागन बन गई थी। बचपन में ही उसका घर बस गया था। बोंदिता की शादी उसकी जान बचाने वाले अनिरुद्ध से हो गई थी। इस टीवी सीरियल ने भी बाल विवाह के ट्रैक के दम पर जमकर टीआरपी बटोरी थी।

गंगा

छोटे पर्दे के पॉपुलर टीवी सीरियल गंगा (Ganga) की कहानी भी बाल विवाह पर आधारित थी। लेकिन इस टीवी सीरियल में एक बड़ा ट्विस्ट आया था। गंगा जो इस टीवी सीरियल में मुख्य किरदार निभा रही थी उसकी शादी बचपन में ही हो गई थी। शादी होने के बाद गंगा बचपन में विधवा भी हो गई थी। छोटी सी उम्र में गंगा के ऊपर काफी परेशानियां आ गई थीं। 

पहरेदार पिया की

टीवी सीरियल पहरेदार पिया की (Pehredar Piya Ki) में भी बाल विवाह दिखाया गया था। तेजस्वी प्रकाश इस टीवी सीरियल में दिया मान सिंह का किरदार निभाती थीं। दिया मान सिंह ने 10 साल के बच्चे से शादी की थी। इस टीवी सीरियल के मेकर्स को ट्रोलर्स ट्रोल भी करते थे।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर