SP Balasubramanyam Career: एसपी बालासुब्रमण्यम ने 16 भाषाओं में गाए 40 हजार से ज्‍यादा गाने,नाम हैं ये रिकॉर्ड

मशहूर सिंगर एसपी बालासुब्रमण्‍यम ने अपने करियर में 40 हजार से ज्यादा गाने गाकर गिनीज बुक में अपना नाम दर्ज करवाया। वो 12 घंटे में 21 गाने रिकॉर्ड कर रिकॉर्ड बना चुके हैं। जानें उनसे जुड़ी खास बातें।

SP Balasubrahmanyam
SP Balasubrahmanyam 
मुख्य बातें
  • सिंगर एसपी बालासुब्रमण्‍यम की हालत नाजुक बनी हुई है
  • एसपी बालासुब्रमण्‍यम को कोरोना वायरस होने के बाद अस्पताल में भर्ती करवाया गया था
  • जानें एसपी बालासुब्रमण्‍यम के करियर से जुड़ी खास बातें

मशहूर सिंगर एसपी बालासुब्रमण्‍यम की तबीयत पिछले कुछ दिनों से नाजुक बनी हुई है और वो वेंटिलेटर पर हैं। हाल ही में कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद उन्हें चेन्नई के अस्पताल में भर्ती करवाया गया था जहां लगातार उनकी हालत बिगड़ती जा रही है।  डॉक्‍टरों की टीम उनका इलाज कर रही है। 

कौन हैं एसपी बालासुब्रमण्‍यम

एसपी बालासुब्रमण्‍यम का जन्म 4 जून 1946 को आंध्र प्रदेश के नेल्लूर शहर में तेलेगु ब्राहमण परिवार में हुआ था। उनके दो भाई और पांच बहने हैं। बालासुब्रमण्‍यम को कम उम्र में ही उन्हें संगीत में रुचि आने लगी और उन्होंने संगीत की शिक्षा ली। उन्होंने पढ़ाई के साथ ही संगीत की शिक्षा जारी रखी और साल 1964 में म्यूजिक कंपीटिशन में अपना पहला ईनाम जीता। 

20 की उम्र में किया डेब्यू

बालासुब्रमण्‍यम ने 15 दिसंबर 1966 को तेलेगु फिल्म श्री श्री श्री मर्यादा रमन्ना से प्लेबैक सिंगर के तौर पर अपना डेब्यू किया। इस गाने के केवल 8 दिन बाद ही उन्होंने अपना कन्नड़ डेब्यू किया और फिल्म नक्कारे अडे स्वर्ग के लिए गाना गाया। 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
A post shared by SP Balasubrahmanyam (@ispbofficial) on
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
A post shared by SP Balasubrahmanyam (@ispbofficial) on

बॉलीवुड में गाए ये बेहतरीन गाने

एसपी बालासुब्रमण्‍यम ने बॉलीवुड में भी कई बेहतरीन गाने गाए जिसमें सलमान खान की फिल्म मैंने प्यार किया के गाने मेरे रंग में रंगने वाली, दिल दीवाना, आजा शाम होने आई और कबूतर जा जा शामिल है तो वहीं फिल्म हम आपके हैं कौन के गाने पहला पहला प्यार, मुझसे जुदा होकर, हम आपके हैं कौन, वाह वाह राम जी हैं। इसके अलावा उन्होंने बॉलीवुड में कई और बेहतरीन गानों को भी अपनी आवाज दी।

12 घंटे में रिकॉर्ड किए 21 गाने

उनके पास किसी सिंगर द्वारा एक दिन में सबसे ज्यादा गाने रिकॉर्ड करने का भी खिताब है। उन्होंने 8 फरवरी 1981 को एक कन्नड़ फिल्म के लिए सुबह 9 बजे से रात 9 बजे तक 21 गाने रिकॉर्ड किए थे। इसके अलावा उन्होंने तमिल में 19 और हिंदी में एक दिन में 16 गाने रिकॉर्ड करने का रिकॉर्ड बनाया है। एसपी बालासुब्रमण्‍यम कंपोजर जोड़ी आनंद- मिलिंद के लिए दिन में 15-20 गाने रिकॉर्ड करते थे।

40 हजार गानों के लिए गिनीज बुक में नाम

बालासुब्रमण्‍यम प्लेबैक सिंगर के साथ- साथ म्यूजिक डायरेक्टर, एक्टर, फिल्म प्रोड्यूसर और डबिंग आर्टिस्ट भी हैं जिन्होंने तमिल, तेलेगु, कन्नड़, मलयालम और हिंदी में काम किया। उनके नाम 16 भारतीय भाषाओं में 40 हजार से ज्यादा गाने गाने का रिकॉर्ड है। इतना ही नहीं किसी सिंगर द्वारा इतने ज्यादा गाने गाए जाने के लिए उनका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी शामिल है। 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
A post shared by SP Balasubrahmanyam (@ispbofficial) on

ये अवॉर्ड जीत चुके हैं बालासुब्रमण्‍यम 

उन्होंने चार अलग-अलग भाषाओं (कन्नड़, तेलेगु, तमिल और हिंदी) में अपने काम के लिए बेस्ट मेल प्लेबैक सिंगर के 6 नेशनल फिल्म अवॉर्ड जीते। तेलुगु सिनेमा में अपने काम के लिए 25 आंध्र प्रदेश राज्य नंदी पुरस्कार जीते। 

मालूम हो कि कोरोना वायरस पॉजिटिव मिलने के बाद 5 अगस्त को उन्होंने एक वीडियो जारी कर कहा था कि उन्होंने अपने परिवार को जोखिम से बचाने के लिए वो अस्पताल में भर्ती हुए हैं। उन्होंने कहा था, 'मैं सर्दी और बुखार (जो कम हो गया है) को छोड़कर पूरी तरह से ठीक हूं। दो दिनों में मुझे छुट्टी दे दी जाएगी और घर वापस आ जाऊंगा। उन्होंने फैंस को चिंता नहीं करने का आश्वासन दिया था।' हालांकि लगातार बिगड़ती उनकी हालत से फैंस बहुत परेशान हैं और उनके जल्द स्वस्थ होने की कामना कर रहे हैं। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर