Exclusive: जानिए अब क्या कर रही हैं इंडियन आइडल 6 की कंटेस्टेंट असीस कौर, बचपन में गाती थीं गुरबानी

बॉलीवुड
प्रदीप कुमार तिवारी
प्रदीप कुमार तिवारी | सीनियर रिपोर्टर
Updated Aug 04, 2020 | 20:21 IST

इंडियन आइडल 6 से शोहरत बटोरने वाली असीस कौर ने पांच वर्ष की उम्र से गाना शुरू कर दिया था। स्कूल से कॉलेज तक के मंच पर सुरीली आवाज का जादू बिखेरा। दिसंबर 2013 में बॉलीवुड में कदम रखा।

Asees Kaur
Asees Kaur 

मुख्य बातें

  • गुरबानी गाने के साथ धीरे-धीरे असीस का झुकाव संगीत की तरफ बढ़ा।
  • केसरी फिल्म में अरिजित सिंह के साथ उनके Ve Maahi को काफी पसंद किया गया।
  • असीस की बहन दीदार कौर भी गाने में तबले पर उनका साथ देती हैं।

मुंबई. गुरबानी से सिंगिंग का सफर शुरू किया और कड़े संघर्ष के बाद अब वह बॉलीवुड में बुलंदियों को छू रही हैं। जी हां, हम बात कर रहे हैं पानीपत की असीस कौर की। असीस कौर 2012 में सिंगिंग रियालिटी शो 'इंडियन आइडल-6' की कंटेस्टेंट भी रही हैं। 

दो साल बाद यानी 2014 में असीस कौर ने बॉलीवुड में फिल्म 'तमंचे' के सॉन्ग को गाकर प्लेबैक सिंगिग में कदम रखा। Times Now Hindi से खास बातचीत में असीस कौर ने अपने बॉलीवुड के सफर से लेकर अपने सिंगल ट्रैक 'Wanga Kaaliyaan' को लेकर खास बातचीत की।

आपने बहुत छोटी उम्र में ही गुरबानी सीखना सीखनी शुरू की, इसके बाद आपकी एक कैसेट भी आई?
जी, मैंने  5 साल की उम्र से गुरुबानी सीखना शुरू कर दिया था। जब मैं छठी क्लास में थीं, तब मेरा पहला गुरुबानी का कैसेट 'सखियों की लड़ी' आया था। हालांकि, उस वक्त सिर्फ इतना ही सोचा था कि मुझे आगे भी गाना है।

मुझे इसके बारे में कोई ज्यादा आईडिया नहीं था। इसके बाद फिर 2012 में वह सिंगिंग रियालिटी शो 'इंडियन आइडल-6' की कंटेस्टेंट बनीं। ऐसे गाते-गाते फिर मुझे बॉलीवुड में ब्रेक मिल गया।  

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

Aap Humari Jaan Ban Gaye - @neerukalra13 #AseesKaur #JaanBanGaye

A post shared by Asees Kaur (@aseeskaurmusic) on

बॉलीवुड में असीस कौर को कैसे ब्रेक मिला?
मैं पांच साल पहले ही मुंबई शिफ्ट हुई हूं। 2014 में फिल्म 'तमंचे' के सॉन्ग दिलदारा से मैंने बॉलीवुड में प्लेबैक सिंगिग में कदम रखा। उसके बाद धर्मा प्रोडक्शन्स ने मेरी आवाज सुनी, जो उनको काफी पसंद आई। इसका बाद मैंने फिल्म 'कपूर एंड संस' के सॉन्ग 'बोलना…'सॉन्ग गाया और इसी गाने के बाद मुझे बॉलीवुड में खास पहचान मिली।

हाल ही में आपका सिंगल ट्रैक  'Wanga Kaaliyaan' आया, इसके बारे में बताएं?
 'Wanga Kaaliyaan' एक रोमांटिक सॉन्ग है। इस गाने को राज फतेहपुरी ने लिखा है और विकास ने कंपोज किया है। ये गाना इस गाने में आप देखेंगे कि एक प्रेमिका अपने प्रेमी को उसे शॉपिंग करवाने, उसके समय बिताने की बात कहती है। उसके साथ क्वालिटी टाइम स्पेंड करना चाहती है। चूंकी ये गाना आजकल की जेनेरेशन की लड़कियों को काफी सूट भी करता है।

'Wanga Kaaliyaan' को एक एनिमेटेड वीडियो में शूट किया गया है?
इस गाने की खास बात यही है कि इसको Animated Lyrical Video में शूट किया गया है। ऐसा पहली बार देखने को मिला है कि किसी गाने का वीडियो एनिमेटेड हो। इस गाने में हिंदी और पंजाबी दोनों भाषाओं का इस्तेमाल किया गया है। इस गाने को बनने में सिर्फ 45 मिनट लगे। गाना बनकर तैयार था, इसलिए हम देरी नहीं करना चाहते थे। अगर लॉकडाउन ना होता तो इस गाने का वीडियो शूट भी किया जाता।


भविष्य में English Single Track गाना चाहती हैं?
असीस कौर: जी बिल्कुल, अगर मौका मिला तो English Single Track के लिए भी मैं गाना पसंद करूंगी।

हरियाणा में आपने गायन की शुरूआत हुई, उस समय यहां का गाने को लेकर माहौल कैसा था?
 हरियाणा चूंकी कुश्ती के खेल के लिए ज्यादा फेमस है। हरियाणा में सिंगिंग को कुश्ती के मुकाबले कम तवज्जो दी जाती है। अगर मैं अपनी बात करूं बचपन में मैनें खुद से रियाज करना शुरू किया। इसके बाद मैंने स्कूल में भी सीखना शुरू किया।    

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

Sometimes it’s better to have a closer look ♥️ #AseesKaur

A post shared by Asees Kaur (@aseeskaurmusic) on

आपकी आवाज़ में पंजाबी टच महसूस भी होता है?
जी बिल्कुल, मेरी आवाज़ में पंजाबी टच भी है। इसे मैं अपने लिए प्लस प्वाइंट मानती हूं। मेरी आवाज में जो पंजाबीपन है, उससे मुझे काम मिलने में फायदा होता है। आजकल इंडस्ट्री में जो गाने सबसे ज्यादा पसंद किए जा रहे हैं, वह पंजाबी हैं। इसी के चलते ढेर सारे पंजाबी संगीतकार और निर्देशक बॉलीवुड से जुड़ रहे हैं। पंजाबी गानों की खासियत है कि पंजाबी गाने के बजना शुरू होते ही लोग खुद-ब-खुद थिरकने लगते हैं।

बेस्ट फीमेल सिंगर का अवॉर्ड भी मिला है आपको
साल 2016 में म्यूजिक अवॉर्ड देने की घोषणा की गई। बोलना (कपूर एंड संस) के लिए मुझे बेस्ट फीमेल सिंगर का अवॉर्ड मिला था। मुझे इसकी बिल्कुल भी उम्मीद नहीं थीं (मुस्कुराते हुए)।

सिंगिंग में अपनी प्रेरणा आप किसे मानती हैं?
मेरे सिंगिग के शुरूआती दौर में नूर जहां और गुलाम अली खान मेरे लिए  Inspiration रहे हैं। वहीं, मैं अरिजित सिंह से भी काफी इंस्पायर होती हूं। जिस तरह से वह अपना गाना गाते हैं, उनके गाने का तरीके मुझे अच्छा लगता है।
   

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

I feel like saying ..... Ho Gaya Tera ? Corona ?? - @xtylish_ale_x #AseesKaur

A post shared by Asees Kaur (@aseeskaurmusic) on


पंजाबी सिंगिंग में आप किसके साथ गाना चाहती हैं?
मैं दिलजीत दोसांझ के साथ गाना चाहती हैं। दिलजीत भी सिंगिंग में काफी अच्छा कर रहे हैं। मैं चाहती हूं कि मैं दिलजीत दोसांझ के साथ भी रिकॉर्डिंग करूं।

क्या सिंगिंग में भी नेपोटिज्म है?
असीस कौर: आह...मैंने धर्मा और यश राज जैसे बड़े बैनरों के लिए गाया है। और अगर मैं अपनी बात करूं तो अब तक के सिंगिंग करियर मुझे इस चीज से गुजरना नहीं पड़ा है।

क्या आप इस साल फिल्मों के अलावा अपने सिंगल रिलीज करना वाली हैं?
असीस कौर: जी बिल्कुल, COVID-19 लॉकडाउ के दौरान मैंने 3 से 4 गाने रिलीज़ किए हैं। आगे भी कई मेरे कई सिंगल्स ट्रैक लाइन अप हैं। आजकल सिंगल्स ट्रैक लोगों में काफी पॉप्युलर भी हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर