Helen Birthday: 19 की उम्र में सलमान की सौतेली मां हेलन ने किया था आइटम डांस, खूबसूरती पर द‍िल हार गए सलीम खान

Helen Birthday: 700 से अधिक फिल्मों में काम कर चुकी हेलन का जीवन कठिनाइयों से भरा रहा। आज हेलन अपना जन्‍मद‍िन मना रही हैं। इस मौके पर जानते हैं कुछ अनसुनी बातें-

Helan Birthday
Helan Birthday 

मुख्य बातें

  • 21 नवंबर 1938 को म्यांमार बर्मा में जन्मीं थीं अदाकारा हेलन
  • 1957 में हेलन ने 27 साल बड़े डायरेक्टर पीएन अरोड़ा से की थी शादी
  • उसके बाद चार बच्‍चों के पिता सलीम खान ने की थी दूसरी शादी

Helen Birthday lesser known facts: 50 और 60 के दशक में अपने आइटम सॉन्ग से बवाल मचाने वाली और अपनी दिलकश अदाओं का दीवाना बना देने वाली हेलन (Helen) का आज 82 वां जन्मदिन है। 19 साल की हेलन पर नजरें उठते ही ठहर जाया करती थी। उनके डांस में नजाकत और उत्साह था। जब वह अपने आइटम सॉन्ग में थिरकती थी तो दर्शक झूमने पर मजबूर हो जाया करते थे। हर फिल्म में उनका डांस होना जरूरी सा हो गया था। फिल्मों में उनका डांस देखने के लिए लोग पागल हुआ करते थे। अपने डांस से लोगों को मदमस्त करने वाली हेलन की जीवन से जुड़ी बातें जानकर आपके रोंगटे खड़े हो जाएंगे। तो आइए जानते हैं हेलन ने अपने संघर्षमय जीवन के साथ कैसे फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखा! 

21 नवंबर 1938 को म्यांमार बर्मा में जन्मीं हेलन का जीवन संघर्षों से भरा हुआ था। बॉलीवुड एक्ट्रेस के लिए यह सफर तय करना मुश्किल था।आपको बता दें हेलन मूलरूप से म्यामार बर्मा की रहने वाली हैं। उनके पिता का निधन के बाद उनकी मां ने एक ब्रिटिश सैनिक से शादी कर ली। हेलन का पूरा परिवार भारत में आकर बस गया। यहां पर उन्हें कई कठिनाईयों से गुजरना पड़ा।

हेलन की मां ने कोलकाता में परिवार का पालन पोषण करने के लिए एक नर्स का काम किया। लेकिन मां की कमाई से परिवार का खर्चा चलाना बेहद मुश्किल हो रहा था। जिसके बाद हेलन ने खुद काम करने के लिए सोचा और उनकी मुलाकात कुक्कु मोरे से हुई। वह फिल्मों में बैकग्राउमंड डांस का काम किया करती थी। उसके बाद कुक्कु ने हेलन को फिल्मों में बैकग्राउंड डांसर का काम दिलवाया। अपने डांस और टैलेंट से महज 19 साल की उम्र में हेलन को फिल्म हावड़ा ब्रिज में अपने आइटम सॉन्ग से डांस में धमाल मचा दिया और बॉलीवुड की पहली आइटम गर्ल बन गई। 

पहली शादी के बाद हेलन को होना पड़ा था दिवालिया

आपको बता दें 1957 में हेलन ने अपने से 27 साल बड़े डायरेक्टर पीएन अरोड़ा से शादी की थी, लेकिन शादी के 18 साल बाद 1974 में हेलन ने अपने पति पीएन अरोड़ा को तलाक ले दिया। हेलन ने इसलिए तलाक ले लिया क्योंकि वो उनके पैसे से अइयाशी किया करते थे। जिसके चलते उन्हें अपनी पर्सनल लाइफ में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता था और एक समय बाद फाइनेंसियल कंडीशन ठीक ना होने के कारण उनका बंगला भी सील कर दिया गया था और वह दिवालिया होने के कगार पर पहुंच गई। 

दूसरी बार सलीम खान से प्यार कर कर बैठी शादी

फिल्म काबिल खान के दौरान हेलन की मुलाकात सलीम खान से हुई। हेलन बॉलीवुड में शुरुआती दौर से ही अपनी खूबसूरती से लोगों को दिवाना बना देती थी। हुआ भी यूं ही कि हेलन की खूबसूरती को लेकर सलीम खान उन पर दिल दे बैठे और शादीशुदा होने के बाद सलीम ने हेलन से शादी कर ली! 



उनके आइटम सॉन्ग आज भी हैं फेमस

हेलन के आइटम सॉन्ग आज भी लोग देखकर मदमस्त हो उठते हैं।  ‘पिया तू अब तो आजा’, ओ हसीना जुल्फों वाली, ऐ नवजवान, हाय मेरे पास आदि गाने आज भी खूब सुने जाते हैं और धूम मचाते हैं। आपको बता हेलन को फिल्मी दुनिया को लेकर कई अवार्ड से सम्मानित क्या जा चुका है। जिसमें पद्मश्री और फिल्मफेयर लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड शामिल हैं।

Bollywood News in Hindi (बॉलीवुड न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर । साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) केअपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर