Diwali Box office Collection: क्‍या अक्षय की 'सूर्यवंशी' तोड़ देगी 'हाउसफुल 4' का रिकॉर्ड, बीते 6 साल में ऐसी रही द‍िवाली पर रिलीज होने वाली फ‍िल्‍मों की कमाई

Box office collection: दिवाली के मौके पर बहुप्रतीक्षित फ‍िल्‍म सूर्यवंशी र‍िलीज हो रही है। रोहित शेट्टी दिवाली की छुट्टी का फायदा उठाना चाहते हैं। आइये एक नजर डालते हैं अब तक द‍िवाली पर रिलीज हुई फ‍िल्‍मों की कमाई पर-

Diwali Box office Collection , Sooryavasni Box office Prediction
Diwali Box office Collection  
मुख्य बातें
  •  दीपावली पर फिल्मों को रिलीज करने का चलन कई साल से चला आ रहा है
  • दिवाली पर आने वाली फ‍िल्‍में बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा देती हैं और करोड़ों कमाती हैं
  • इस बार दिवाली के मौके पर अक्षय कुमार की बहुप्रतीक्षित फ‍िल्‍म सूर्यवंशी र‍िलीज हो रही है

Diwali Box office Collection and Sooryavasni Box office Prediction: त्‍योहारों को भुनाने का फ‍िल्‍म मेकर्स का पुराना फंडा है। ईद, दीवाली, होली, 26 जनवरी, 15 अगस्‍त जैसे मौकों पर फ‍िल्‍में रिलीज करके मेकर्स छुट्टी का लाभ उठाते हैं। दीपावली के शुभ अवसर पर फिल्मों को रिलीज करने का चलन कई साल से चला आ रहा है जहां फिल्म मेकर्स इस दिन भारी पैसा कमाते हैं। हर साल बॉलीवुड की फिल्में दीपावली के दिन रिलीज की जाती हैं जो बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा देती हैं और करोड़ों कमाती हैं। 

इस बार दिवाली के मौके पर सुपरस्‍टार अक्षय कुमार और कटरीना कैफ की बहुप्रतीक्षित फ‍िल्‍म सूर्यवंशी र‍िलीज हो रही है। रोहित शेट्टी दिवाली की छुट्टी का फायदा उठाना चाहते हैं। कोरोना महामारी की वजह से लंबे समय बाद स‍िनेमाघरों में कोई प्रमुख फ‍िल्‍म आ रही है। ऐसे में मेकर्स दुविधा में हैं कि अगर दर्शक सिनेमाघरों में नहीं पहुंचे तो क्‍या होगा। हालांकि फ‍िल्‍म बिजनेस की समझ रखने वालों का मानना है कि सिंंघम सीरीज की चौथी फ‍िल्‍म सूर्यवंशी पहले द‍िन 15 से 17 करोड़ के बीच ओपनिंग दे सकती है।  

हाउसफुल 4, मेड इन चाइना और सांड की आंख (2019)

बाकी वर्षों की तरह 2019 कुछ अलग था क्योंकि इस साल तीन फिल्में आपस में टकराने वाली थीं। अक्षय कुमार स्टारर हाउसफुल 4, राजकुमार राव की मेड इन चाइना और तापसी पन्नू स्टारर सांड की आंख दीपावली पर रिलीज हुई थीं। दर्शकों के लिए यह दीपावली ट्रिपल धमाका लेकर आई थी। शुरुआत में इन तीनों फिल्मों को अच्छे रिव्यूज मिले थे, लेकिन मेड इन चाइना ने सिर्फ 10.3 करोड़ कमाकर तीसरा स्थान हासिल किया। सांड की आंख, अक्षय कुमार की हाउसफुल 4 को टक्कर नहीं दे पाई और सिर्फ 23.3 करोड़ कमा कर दूसरे स्थान पर रह गई। हाउसफुल 4 ने बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा दिया था और 205.6 करोड़ रुपए कमा कर बाजी मार लिया था।

ठग्स ऑफ हिंदुस्तान (2018)

2018 में आमिर खान वापस दीपावली के दिन अपनी फिल्म ठग्स ऑफ हिंदुस्तान लेकर बड़े पर्दे पर लौटे थे। इस बहुचर्चित फिल्म में अमिताभ बच्चन, कैटरीना कैफ, फातिमा सना शेख ने काम किया है। उम्मीद के अनुसार ठग्स ऑफ हिंदुस्तान को अच्छे रिव्यूज नहीं मिले थे और लेकिन बॉक्स ऑफिस पर 138.3 करोड़ की कमाई हुई थी। 

सीक्रेट सुपरस्टार और गोलमाल अगेन (2017)

2017 में दीपावली के अवसर पर बॉक्स ऑफिस ने फिर से एक तकरार देखी जहां आमिर खान स्टारर सीक्रेट सुपरस्टार और अजय देवगन की गोलमाल अगेन आगे निकलने की होड़ में लगे हुए थे। गोलमाल अगेन को टक्कर देने वाली फिल्म सीक्रेट सुपरस्टार ने सिर्फ 62.6 करोड रुपये कमाए वहीं गोलमाल अगेन ने 205.5 करोड़ कमा कर सीक्रेट सुपरस्टार को पछाड़ दिया था। 

शिवाय और ऐ दिल है मुश्किल (2016)

अजय देवगन स्टारर फिल्म शिवाय और करन जौहर द्वारा निर्देशित फिल्म ऐ दिल है मुश्किल ने 2016 के दीपावली अवसर पर एक जंग छेड़ दी थी। दोनों फिल्में एक दूसरे को कंपीट करते हुए टफ फाइट दे रहीं थीं। 2016 में शिवाय ने 84.8 करोड़ की कमाई की थी वहीं ऐ दिल है मुश्किल ने 106.4 करोड़ अपने नाम किए थे।  

प्रेम रतन धन पायो (2015)

साल 2015 में दीपावली के पर्व पर रिलीज होने वाली फिल्म प्रेम रतन धन पायो में सलमान खान और सोनम कपूर दिखे थे। इस फिल्म को सूरज बड़जात्या ने डायरेक्ट किया था। इस फिल्म में सलमान खान ने डबल रोल प्ले किया था और फिल्म में इन एक्टर्स ने अहम भूमिका निभाई थी जिसमें स्वरा भास्कर, नील नितिन मुकेश और अनुपम खेर सपोर्टिंग रोल्स में थे। इस फिल्म को दीपावली के 3 दिन बाद रिलीज किया गया था जिसने बॉक्स ऑफिस पर 194.3 करोड़ कमाए थे। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर