इन दो फ‍िल्‍मों की वजह से बॉलीवुड के इत‍िहास में दर्ज है 5 अगस्‍त, जानें मुगले आजम -हम आपके हैं कौन का कनेक्शन

बॉलीवुड में आज (5 अगस्त) के दिन दो ऐसी शानदार फिल्मेंं रिलीज हुई हैं जिन्हें आज भी पसंद किया जाता है और लंबे समय तक इन फिल्मों को पसंद किया जाएगा। ये फिल्में हैं मुगल-ए-आजम और 'हम आपके हैं कौन'।

Mughal-E-Azam and Hum Aapke Hain Koun
Mughal-E-Azam and Hum Aapke Hain Koun 

मुख्य बातें

  • बॉलीवुड में 5 अगस्त के दिन रिलीज हुई हैं दो बेहतरीन फिल्में
  • 60 साल पहले रिलीज हुई थी फिल्म मुगल- ए- आजम
  • 26 साल पहले रिलीज हुई थी हम आपके हैं कौन

बॉलीवुड में अब तक कई बेहतरीन फिल्में बन चुकी हैं लेकिन 60 साल पहले एक फिल्म रिलीज हुई जिसने हिंदी सिनेमा में बड़ा बदलाव किया। यह फिल्म थी मुगल-ए-आजम, जिसमें सलीम और अनारकली की लव स्टोरी को दिखाया गया और ये दर्शकों के दिलों पर छा गई। फिल्म में दिलीप कुमार और मधुबाला लीड रोल में थे और उनकी जोड़ी को दर्शकों का बहुत प्यार मिला।

रिलीज होने में लगे थे 16 साल

मुगल-ए-आजम को रिलीज होने में 16 साल लगे थे। हिंदुस्तान- पाकिस्तान के बंटवारे और दंगों के चलते फिल्म की शूटिंग रुक गई थी। इसके बाद साल 1950 में पूरी तरह नई कास्ट और प्रोड्यूसर्स के साथ फिल्म की शूटिंग शुरू की गई। मुगल-ए-आजम उस समय बनी सबसे महंगी फिल्मों में से एक है। फिल्म को इतना पसंद किया गया था कि इसने सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए थे और आज भी इसकी गिनती सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में होती है।

साल 2004 में किया गया रिलीज 

डायरेक्‍टर के आस‍िफ ने 'मुगल-ए-आजम' मुगल बादशाह मोहम्मद जलालुद्दीन अकबर के बेटे सलीम और अनारकली की प्रेम कहानी पर बनाई थी। सलीम और अनारकली के बेइंतहा प्यार की कहानी है। इस फिल्मों को दर्शकों ने इतना पसंद किया कि 44 साल बाद यानी साल 2004 में एक बार फिर से फिल्म को कलर प्रिंट (रंगीन) के साथ दोबारा रिलीज किया गया। लोग 

इस दिन रिलीज हुई हम आपके हैं कौन

5 अगस्त के दिन बॉलीवड को ना केवल 'मुगल-ए-आजम' जैसी बेहतरीन फिल्म मिली बल्कि इसके 34 साल बाद इसी दिन हिंदी फिल्म जगत को एक और बेहतरीन फिल्म मिली जो है 'हम आपके हैं कौन'। 5 अगस्त 1994 को फिल्म हम आपके हैं कौन रिलीज हुई जिसमें सलमान खान और माधुरी दीक्षित लीड रोल में थे। यह फिल्म साल 1982 में रिलीज हुई नदिया के पार की रीमेक थी। इस फिल्म को बहुत पसंद किया गया था। जानकारी के मुताबिक फिल्म के लिए माधुरी को 2 करोड़ 75 लाख रुपये फीस दी गई थी। फिल्म ने करीब 70 करोड़ रुपये की कमाई की थी।

ये दोनों ही फिल्में 5 अगस्त को रिलीज हुईं। जहां मुगल- ए- आजम को रिलीज हुई 60 साल बीत गए हैं तो वहीं हम आपके हैं कौन को रिलीज हुए भी 26 साल बीत गए हैं लेकिन इतने सालों के बाद भी ये दोनों की फिल्में दर्शकों के जहन में हैं। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर