हिमाचल प्रदेश का कौन होगा अगला CM, कांग्रेस विधायकों की बैठक में नहीं बन पायी सहमति, अध्यक्ष खरगे करेंगे फैसला

हिमाचल प्रदेश में नए मुख्यमंत्री चुनने के लिए कांग्रेस विधायकों की बैठक हुई। लेकिन किसी एक के नाम पर सहमति नहीं बन पाई। पार्टी के पर्यवेक्षक छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा भी मौजूद थे। हिमाचल प्रदेश के लिए पार्टी प्रभारी राजीव शुक्ला ने बताया कि विधायकों ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को सीएम चुनने के लिए अधिकृत करने का प्रस्ताव पास किया। खरगे ने कहा कि विधायकों की राय जानने के बाद फैसला होगा।

Updated Dec 10, 2022 | 12:05 AM IST

Mallikarjun Kharge

कांग्रेस विधायकों की बैठक में हिमाचल प्रदेश के लिए सीएम को लेकर नहीं बन पाई सहमति

तस्वीर साभार : Twitter
शिमला/नई दिल्ली: हिमाचल प्रदेश के लिए मुख्यमंत्री कौन होगा। कांग्रेस के नवनिर्वाचित विधायकों की बैठक में फैसला नहीं हो सका। विधायकों ने मुख्यमंत्री के चयन के लिए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को अधिकृत करने का प्रस्ताव पास किया। बैठक के बाद मीडिया को संबोधित करते हुए हिमाचल प्रदेश के लिए पार्टी प्रभारी राजीव शुक्ला ने कहा कि एक लाइन का प्रस्ताव सर्वसम्मति से पारित किया गया और पार्टी के पर्यवेक्षक छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा शनिवार को पार्टी आलाकमान को अपनी रिपोर्ट सौंपेंगे। कांग्रेस पार्टी के भीतर गुटबाजी का खंडन करते हुए शुक्ला ने कहा कि विधायक दल के नेता के पद के लिए कोई नाम सामने नहीं आया और विधायकों ने सर्वसम्मति से फैसला लिया कि पार्टी नेतृत्व इस पर फैसला करे।
उधर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने शुक्रवार को कहा कि हिमाचल प्रदेश में नवनिर्वाचित विधायकों की राय जानने की कोशिश की जा रही है ताकि इस बात पर आम सहमति बने कि उनका नेता कौन होगा। उन्होंने कहा कि राज्य में भेजे गए पर्यवेक्षक पार्टी के सभी विधायकों के व्यक्तिगत विचार जान रहे हैं और वे उन्हें अपनी राय बताएंगे, जिसके आधार पर पार्टी मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार पर फैसला करेगी। खरगे ने कहा कि कांग्रेस पार्टी में एक प्रक्रिया है तथा पार्टी पर्यवेक्षक जाते हैं और सभी विधायकों की राय लेते हैं।
मुख्यमंत्री पद के इच्छुक उम्मीदवारों के शक्ति प्रदर्शन के बीच हिमाचल प्रदेश के अगले मुख्यमंत्री की नियुक्ति पर चर्चा के लिए कांग्रेस के नवनिर्वाचित विधायकों की बैठक शुक्रवार शाम शिमला में शुरू हुई। मुख्यमंत्री पद की दावेदार प्रतिभा सिंह, मुकेश अग्निहोत्री और सुखविंदर सिंह सुक्खू अपने समर्थकों के साथ कांग्रेस विधायक दल की बैठक के लिए पार्टी कार्यालय पहुंचे, जिन्होंने उनके पक्ष में नारे लगाए।
कांग्रेस विधायक दल की बैठक दोपहर तीन बजे शुरू होने वाली थी, लेकिन इसमें देरी हुई क्योंकि कई विधायक दूर-दराज के इलाकों से शिमला नहीं पहुंच पाए थे। पार्टी के केंद्रीय पर्यवेक्षकों- छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने भी विधायकों से अलग-अलग मुलाकात की और मामले पर उनकी राय मांगी।
खरगे ने दावा किया कि वह 12 चुनाव लड़ चुके हैं और उनमें 11 जीत चुके हैं, उन्हें पार्टी की प्रक्रिया अच्छी तरह मालूम है। एक समाचार चैनल के कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि हम सभी के विचार लेते हैं और फिर पार्टी फैसला करेगी कि मुख्यमंत्री पद के लिए कौन उपयुक्त होगा। वे सभी सक्षम हैं। मेरे पर्यवेक्षक आयेंगे और नए विधायकों की राय के बारे में मुझे बताएंगे।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | इलेक्शन (elections News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल
लेटेस्ट न्यूज

Viral Video: भैंस के बच्चे से पंगा ले रहा था मासूम, दी ऐसी पटखनी चारों खाने हो गया चित्त

Viral Video

Pathan Day 6 Box Office Collection: शाहरुख खान की पठान ने छठे दिन कमाए 25 करोड़, जानें कितनी हुई कुल कमाई?

Pathan Day 6 Box Office Collection         25

CM योगी की कड़ी चेतावनी-धर्मांतरण कराने पर भुगतना होगा अंजाम, सफल नहीं होने देंगे मंशा

CM    -

LIC में लगा आपका पैसा कितना सुरक्षित है? जानिए अडानी ग्रुप में कितनी लगी है इसकी रकम

LIC

Budget session: आज से संसद का बजट सत्र, आर्थिक सर्वेक्षण पेश करेगी सरकार, दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगी राष्ट्रपति

Budget session

जिन शालिग्राम से बनेगी Ayodhya में भगवान राम-सीता की मूर्ति, वो आज नेपाल से पहुंचेंगी गोरखपुर; जानिए क्यों हैं खास

    Ayodhya   -

Jaya Ekadashi 2023 Date, Puja Muhurat: कब है जया एकादशी 2023, जानें शुभ मुहूर्त, पूजा के नियम और व्रत का पारण समय

Jaya Ekadashi 2023 Date Puja Muhurat     2023

अहम बैठक के लिए अमेरिका में NSA अजीत डोभाल, भारत-अमेरिका रिश्ते को नया आयाम देगा ICET

      NSA   -      ICET
आर्टिकल की समाप्ति

© 2023 Bennett, Coleman & Company Limited