Punjab Assembly Elections : केजरीवाल पंजाब में SC कम्युनिटी के लिए पांच 'गारंटी' लेकर आए

इलेक्शन
रवि वैश्य
Updated Dec 07, 2021 | 22:10 IST

केजरीवाल ने एससी समुदाय के प्रत्येक बच्चे को मुफ्त शिक्षा, पेशेवर पाठ्यक्रमों के लिए मुफ्त कोचिंग और उन बच्चों को वित्तीय सहायता जो स्नातक स्तर या पोस्ट ग्रेजुएशन की पढ़ाई के लिए विदेश जाना चाहते हैं की घोषणा की।

KEJRIWAL IN PUNJAB
पंजाब में केजरीवाल SC कम्युनिटी के लिए पांच गारंटी' लेकर आए हैं 

नई दिल्ली: पंजाब विधानसभा चुनावों (Punjab assembly elections) से पहले अनुसूचित जाति समुदाय को खुश करने के प्रयास में आम आदमी पार्टी (AAP) के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल (arvind Kejriwal) ने पार्टी के सत्ता में आने पर उनके बच्चों के लिए नि:शुल्क शिक्षा और उच्च शिक्षा के लिए कोचिंग की फीस देने का वादा मंगलवार को किया।

होशियारपुर जिले में एससी समुदाय के लोगों को संबोधित करते हुए केजरीवाल ने मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी पर आरोप लगाया कि उसी समुदाय से होने के नाते वह 'वोट बैंक की राजनीति' कर रहे हैं।गौरतलब है कि चन्नी एससी समुदाय से ताल्लुक रखने वाले पंजाब के पहले मुख्यमंत्री हैं। राज्य में दलितों की आबादी करीब 32 प्रतिशत है।

केजरीवाल ने लोगों से आप को कम से कम एक बार वोट देने का अनुरोध करते हुए कहा कि उन्होंने अन्य राजनीतिक दलों... कांग्रेस और शिरोमणि अकाली दल को कई मौके दिए हैं।दिल्ली के मुख्यमंत्री ने लोगों से कहा कि एससी समुदाय के लिए वह पांच 'गारंटी' लेकर आए हैं।

SC समुदाय के बच्चों को फ्री अच्छी एजुकेशन 

अपने वादों के बारे में विस्तार से चर्चा करते हुए केजरीवाल ने कहा कि अगले साल होने वाले विधानसभा चुनावों के बाद सत्ता में आने पर आप नीत सरकार एससी समुदाय के बच्चों को नि:शुल्क अच्छी शिक्षा देगी।उन्होंने वादा किया, 'अगर एससी समुदाय का कोई बच्चा कोचिंग करना चाहता है तो, जैसा कि हमने दिल्ली में किया है... इंजीनियरिंग, मेडिकल, रेलवे, आईएएस या किसी भी अन्य परीक्षा के लिए कोचिंग की पूरी फीस पंजाब सरकार वहन करेगी।'

 कोई बच्चा विदेश पढ़ने जाना चाहता है तो उसका खर्च राज्य सरकार उठाएगी

उन्होंने कहा, अगर एससी समुदाय का कोई बच्चा उच्च शिक्षा के लिए विदेश पढ़ने जाना चाहता है तो उसका खर्च राज्य सरकार उठाएगी।उन्होंने एससी समुदाय के किसी भी व्यक्ति की बीमारी का खर्च उठाने का भी वादा किया। उन्होंने 18 साल ये ज्यादा आयु की महिलाओं को 1,000 रूपये प्रतिमाह देने का भी वादा किया।

'पंजाब में 20 हजार करोड़ रुपये के अवैध कारोबार में शामिल रेत माफिया'

केजरीवाल ने कहा कि अकेले पंजाब में रेत माफिया 20,000 करोड़ रुपये से अधिक का अवैध कारोबार करते हैं।उन्होंने सत्तारूढ़ कांग्रेस विधायकों, उनके मंत्रियों और उनके करीबी सहयोगियों, जिनमें स्वयं मुख्यमंत्री भी शामिल हैं, उनके सीधे तौर पर इस अवैध धंधे में शामिल होने के गंभीर आरोप भी लगाए।केजरीवाल ने कहा कि जब रेत माफिया और कई अन्य अवैध गतिविधियों में मुख्यमंत्री सहित कांग्रेस विधायकों और मंत्रियों के शामिल होने के आरोप लगाए जा रहे हैं, तो आम जनता के हितों की रक्षा कौन करेगा?

 "पंजाब के हितों की रक्षा कौन करेगा?"

केजरीवाल ने कहा, "पंजाब के हितों की रक्षा कौन करेगा? आम लोग न्याय के लिए किसके पास जाएंगे? क्या ऐसे माफिया और माफिया राज्य के संरक्षकों से पंजाब और पंजाब के लोगों के कल्याण की उम्मीद की जा सकती है?" केजरीवाल ने कहा कि पहले बादल और भाजपा ने अपने शासनकाल में हर तरह के माफिया को संरक्षण देकर राज्य को लूटा था।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर