UGC NET Exam 2022: इस दिन आयोजित की जाएंगी यूजीसी नेट की परीक्षाएं, डाउनलोड करें एडमिट कार्ड

UGC NET Exam 2022: राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) दिसंबर 2021 और जून 2022 की राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (NET) 20 से 30 सितंबर के बीच आयोजित करने जा रहा है। एग्जाम शेड्यूल के मुताबिक फेज-2 के लिए 16 सितंबर को प्रवेश पत्र जारी कर दिया जाएगा। यहां आवेदन करने वाले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर जाकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। 

net exam 2022,ugc net exam 2022,june net exam 2022,ugc nta net exam 2022
यहां चेक करें यूजीसी नेट 2022 एग्जाम डेट 
मुख्य बातें
  • 20 से 30 सितंबर के बीच आयोजित की जाएंगी UGC NET की परीक्षाएं।
  • 64 विषयों को किया जाएगा शामिल।
  • बिना प्रवेश पत्र के परीक्षा हॉल में नहीं दी जाएगी एंट्री।

UGC NET Exam 2022: यूजीसी नेट फेज 2 की परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए अहम सूचना है। राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (NET 2022) दूसरे चरण की परीक्षा 20 और 30 सितंबर के बीच आयोजित करने जा रहा है। नए एग्जाम शेड्यूल के मुताबिक सिटी एग्जाम स्लिप 11 सितंबर को जारी किया जाएगा, वहीं फेज-2 के लिए प्रवेश पत्र 16 सितंबर 2022 तक उपलब्ध करवा दिया जाएगा। प्रवेश पत्र जारी होने के बाद अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर जाकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। ध्यान रहे बिना प्रवेश पत्र के उम्मीदवारों को परीक्षा हॉल में एंट्री नहीं दी जाएगी।

बता दें पहले यह परीक्षा 12 से 14 अगस्त के बीच आयोजित की जानी थी, लेकिन किसी कारणवश इसे स्थगित कर दिया गया था। यूजीसी के चेयरमैन एम जगदीश कुमार ने ट्वीट कर बताया था कि फेज 1 की परीक्षाएं 11 और 12 जुलाई को देशभर के 225 शहरों के 310 परीक्षा केंद्रों पर 33 विषयों के लिए आयोजित की गई थी। वहीं दूसर चरण की परीक्षा का आयोजन 12 से 14 अगस्त के बीच किया जाना था, लेकिन अब यूजीसी नेट दिसंबर 2021 और जून 2022 की परीक्षाएं 20 और 30 सितंबर को आयोजित की जाएंगी, इसमें कुल 64 विषयों को शामिल किया गया है। यहां आवेदन करने वाले उम्मीदवारों से अनुरोध है कि, आधिकारिक वेबसाइट पर पैनी नजर बनाए रखें, परीक्षा या एडमिट कार्ड से संबंधित कोई भी जानकारी सबसे पहले यहां उपलब्ध करवाई जाएगी।

15 सितंबर तक जारी होंगे सीयूईटी यूजी के परिणाम, यूजीसी चेयरमैन ने ट्वीट कर दी जानकारी

UGC NET 2022 Admit Card, यहां करें डाउनलोड

  • UG NET की आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर जाएं।
  • होमपेज पर जाकर UGC NET Admit Card 2022 लिंक पर क्लिक करें।
  • यहां अपना पंजीकरण संख्या व पासवर्ड दर्ज करें।
  • प्रवेश पत्र आपके स्क्रीन पर आ जाएगा।
  • नीचे प्रिंट पर क्लिक कर इसकी एक छायाप्रति निकाल लें।

प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के बाद इस पर दिए गए दिशा निर्देशों को ध्यान से पढ़ें, यदि आपके नाम, फोटो या सिग्नेचर में कोई श्रुटि पाई जाती है तो अभ्यर्थी एनटीए के आधिकारिक मेलआईडी पर अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। ध्यान रहे यदि आपका चेहरा प्रवेश पत्र पर अंकित फोटो से नहीं मिलता है तो, किसी भी हाल में परीक्षा हॉल में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

आज इस समय जारी होगा रीट का रिजल्ट, शिक्षा विभाग ने बोर्ड को लगाई फटकार

शैक्षणिक कार्यों के लिए पात्र

इस परीक्षा को क्वालीफाई करने वाले अभ्यर्थी राज्य व केंद्र सरकार के विश्वविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती के लिए पात्र माने जाते हैं। साथ ही पोस्ट ग्रेजुएट अभ्यर्थी विश्वविद्यालयों में पीएचडी के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस परीक्षा के तहत यह आकलन किया जाता है कि, अभ्यर्थी शिक्षण, व्यवसाय के लिए पूरी तरह से योग्य हैं।
 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर