RRB Group D Exam Preparation Tips: देने जा रहे हैं आरआरबी ग्रुड-डी परीक्षा, तो पढ़ें यह टिप्स, सफलता में आएंगे काम

एजुकेशन
नीलाक्ष सिंह
Updated Nov 19, 2021 | 15:30 IST

RRB Railway Group D Exam Preparation Tips 2021 : क्या आप रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड की तरफ से आयोजित होने वाली ग्रुप डी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं। यदि हां, तो नीचे कुछ टिप्स दिए गए हैं जिन्हें अपनी स्टडी प्लान में शामिल करने से आपको मदद मिल सकती है...

Railway RRB Group D exam tips and trics
आरआरबी ग्रुड डी परीक्षा टिप्स 
मुख्य बातें
  • आरआरबी जल्द ही ग्रुप डी परीक्षा तिथि की घोषणा कर सकता है।
  • उम्मीदवार तैयारी को और मजबूत करने के लिए निम्नलिखित टिप्स को फॉलो करें।
  • 1 लाख से ज्यादा पदों पर होगी भर्ती, rbcdg.gov.in पर आएगा अपडेट

RRB Group D Exam Preparation Tips: गौरतलब है कि Railway RRB Group D Level 1 Recruitment 2021 विभिन्न तकनीकी विभागों (इलेक्ट्रिकल, मैकेनिकल, और) में ट्रैक मेंटेनर ग्रेड- IV, हेल्पर / असिस्टेंट के पदों के लिए 1,03,769 रिक्तियों की भर्ती के लिए आयोजित कर रहा है। हालांकि तक परीक्षा ति​थि नहीं आई है, लेकिन आवेदन सबमिट किए जा चुके हैं। रिपोर्टस की मानें तो तारीखों का ऐलान जल्द ही किया जा सकता है।

चूंकि Railway Recruitment Board (RRBs) द्वारा परीक्षा की तारीखें कभी भी जारी की जा सकती हैं। उम्मीदवारों को अपनी तैयारी में महारत हासिल करने की जरूरत है, इसके अलावा उन्हें सफलता पाने के लिए हर कोशिश भी करनी चाहिए। चूंकि इस भर्ती प्रक्रिया में रिक्तियों की संख्या बहुत अधिक है, इसलिए प्रतियोगिता बहुत कठिन होगी। ऐसे में उम्मीदवारों को तैयारी भी प्रतियोगिता का स्तर ध्यान में रखकर करनी चाहिए। 

आरआरबी ग्रुप डी 2021 भर्ती में कंप्यूटर आधारित टेस्ट, शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी), दस्तावेज़ सत्यापन और चिकित्सा परीक्षा शामिल है। यहां परीक्षा की तैयारी के लिए 5 पांच रूटीन टिप्स दिए जा रहे हैं, जो उम्मीदवारों को सफलता प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं।

सफलता पाने के लिए सटीक प्लान की है जरूरत

सबसे पहली चीज है कि उम्मीदवार परीक्षा पैटर्न और परीक्षा के पाठ्यक्रम को समझें। इसके बाद प्लान तैयार करें और उसी के अनुसार पढ़ाई करें। ऐसे में कई बार सीनियर या अनुभवी लोगों की भी मदद ले लेनी चाहिए, वे योजना बनाने में अपकी मदद कर सकते हैं। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे प्रश्न पत्र के सभी तीन खंडों के लिए रणनीति और टाइमटेबल बनाएं। इन खंडों में सामान्य जागरूकता, गणित और सामान्य बुद्धि और तर्क शामिल है।

समय प्रबंधन

सटीक प्लान के बाद सटीक प्रबंधन या मैनेजमेंट जरूरी है। चूंकि आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा (rrb group d exam) के लिए सवा करोड़ के आसपास लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराया है इसलिए प्रतियोगिता जबरदस्त है। समय का प्रबंधन किए बगैर सफलता नहीं मिल सकती है। तैयारी के पहले दिन से ही, उम्मीदवारों को यह समझना होगा किस सेक्शन में कितना समय देना है अथवा नहीं। यह बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे उम्मीदवारों को उस समय के अनुसार अपनी पढ़ाई की योजना बनाने में मदद मिलेगी। अच्छा समय प्रबंधन आपको परीक्षा के दौरान अपने मजबूत वर्ग को प्राथमिकता देने और परीक्षा को समय पर पूरा करने में मदद करेगा।

डेली पढ़ें

प्लान और प्रबंधन के बाद नियमित रूप से पढ़ना जरूरी है। कोर्स के अलावा आप अखबार व मासिक रूप से निकलने वाली प्रतियोगिता पुस्तिकाएं पढ़ें। आप ठानकर चलिए कि कुछ भी हो आपको नियमित रूप से प्रैक्टिस करनी है। इस तरह आदल डालने से आपका आत्मविश्वास बना रहेगा। यह आपको आरआरबी ग्रुप डी 2021 परीक्षा के सामान्य जागरूकता (जीए) और करंट अफेयर्स सेक्शन की तैयारी में मदद करेगा।

मॉक टेस्ट की प्रैक्टिस

इस तैयारी अवधि में मॉक टेस्ट आपका सबसे अच्छा दोस्त बन सकता है और आपके मंजिल तक का साथी भी बन सकता है। मॉक टेस्ट का ज्यादा से ज्यादा अभ्यास आपको परिपूर्ण बनाएगा, आत्मविश्वास से भरेगा और आपको समय प्रबंधन करने में भी मदद करेगा। आरआरबी ग्रुप डी तैयारी के लिए मॉक टेस्ट का अभ्यास करने से आपको अपने कमजोर और साथ ही मजबूत वर्गों की पहचान करने में भी मदद मिलेगी।

फोकस रखें

सुनने में सरल लगता है लेकिन फोकस रखना जितना जरूरी है उतना ही कठिन भी। कई बार बहुत सारे लोग तरह तरह का सुझाव देने लगते हैं इससे उम्मीदवार भ्रमित होने लगता है। अध्ययन स्रोत भी ज्यादा होने की वजह से कई बार ऐसी स्थिति आ सकती है। ऐसे में शुरू से खु को भ्रमित होने से बचाएं। बहुत अधिक स्रोतों का उपयोग न करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर