NEET Result 2021 Date: इस सप्ताह तक आ सकता है नीट यूजी परीक्षा के रिजल्ट, ऐसे करें चेक

एजुकेशन
नीलाक्ष सिंह
Updated Oct 19, 2021 | 14:44 IST

NEET UG Result 2021 Date: National Testing Agency (NTA) जल्द ही राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा या NEET 2021 परीक्षा (National Eligibility cum Entrance Test or NEET 2021 examination) के लिए परिणाम जारी कर सकती है। रिपोर्टों के अनुसार, NEET 2021 Result अक्टूबर के अंतिम सप्ताह तक आने की उम्मीद है...

neet result 2021
नीट यूजी रिजल्ट 2021 (i-stock) 
मुख्य बातें
  • राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी, NTA अक्टूबर के अंतिम सप्ताह तक जारी कर सकता है यूजी रिजल्ट 2021
  • यूजी मेडिकल/डेंटल प्रवेश परीक्षा में 16 लाख से ज्यादा उम्मीदवार हुए थे शामिल
  • अधिक जानकारी के लिए neet.nta.nic.in पर विजिट करें।

NEET UG Result 2021 Date: National Testing Agency (NTA) जल्द ही राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा या NEET 2021 परीक्षा (National Eligibility cum Entrance Test or NEET 2021 examination) के लिए परिणाम जारी कर सकती है। NTA ने हाल ही में अनंतिम उत्तर कुंजी जारी की है और उम्मीदवारों के लिए आपत्तियां उठाने के लिए विंडो खोला है। इसके अलावा उम्मीदवारों की response sheets भी जारी किए गए जो कि neet.nta.nic.in पर ऑनलाइन उपलब्ध कराए गए हैं। neet result 2021 अब जल्द ही ऑनलाइन जारी किया जाएगा।

अब प्रक्रिया पूरी होने के साथ, एनटीए का विशेषज्ञ समूह ऑब्जेक्शन को देखेगा और अंतिम उत्तर कुंजी तैयार करेगा। इस प्रकार तैयार neet 2021 final answer key के आधार पर स्नातक मेडिकल और डेंटल प्रवेश परीक्षा का परिणाम जारी किया जाएगा। पिछले रुझानों और रिपोर्टों के अनुसार, NEET 2021 Result अक्टूबर के अंतिम सप्ताह तक आने की उम्मीद है।

अक्टूबर अंत में आ सकता है परिणाम

हालांकि बता दें, NEET 2021 की उत्तर कुंजी 15 अक्टूबर को जारी की गई थी, इस हिसाब से देखा जाए, तो आंसर की जारी होने के बाद आमतौर पर 15 दिनों के अंतर पर रिजल्ट जारी कर दिया जाता है। इसलिए उम्मीद है कि परिणाम 29 अक्टूबर या 30 अक्टूबर, 2021 तक घोषित किया जा सकता है।

16 लाख से ज्यादा उम्मीदवार हुए थे शामिल

इस साल यूजी मेडिकल/डेंटल प्रवेश परीक्षा में 16 लाख से ज्यादा उम्मीदवार शामिल हुए हैं। परीक्षा 12 सितंबर को देशभर में पेन और पेपर मोड में आयोजित की गई थी। एनटीए अखिल भारतीय कोटा परामर्श के लिए छात्रों के लिए अखिल भारतीय मेरिट सूची के साथ परिणाम जारी करेगा।

NEET 2021 Results: Steps to check

चरण 1: आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर जाएं।
चरण 2: होमपेज पर, 'नीट-यूजी परिणाम 2021' नाम के लिंक पर क्लिक करें। (रिजल्ट जारी होने के बाद)
चरण 3: स्क्रीन पर एक नया पेज दिखाई देगा।
चरण 4: पूछे गए क्रेडेंशियल दर्ज करें और सबमिट विकल्प पर क्लिक करें।
चरण 5: आपका परिणाम स्क्रीन पर दिखाई देगा।

अखिल भारतीय 15% कोटा सीटों के लिए काउंसलिंग मेडिकल काउंसलिंग कमेटी द्वारा आयोजित की जाएगी। रिपोर्टों के आधार पर, काउंसलिंग 1 नवंबर से शुरू होने की उम्मीद है। हालांकि, कोई आधिकारिक कार्यक्रम जारी नहीं किया गया है।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर