NEET UG 2021 के लिए ntaneet.nic.in पर रजिस्‍ट्रेशन शुरू, पहली बार कुवैत में होगा एग्‍जाम सेंटर

मेडिकल प्रवेश परीक्षा NEET (UG) 2021 के लिए ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन NTA की वेबसाइट neet.nta.nic.in पर शुरू हो गया है। पहली बार कुवैत में परीक्षा केंद्र खोला गया है। परीक्षा 13 भाषाओं में होगी।

NEET UG 2021 registrations begins
NEET UG 2021 के लिए ntaneet.nic.in पर रजिस्‍ट्रेशन शुरू, पहली बार कुवैत में होगा एग्‍जाम सेंटर  |  तस्वीर साभार: BCCL

मुख्य बातें

  • NEET UG 2021 के लिए रजिस्‍ट्रेशन मंगलवार से शुरू हो गया है
  • मध्‍य-पूर्व में रह रहे भारतीय छात्रों के लिए कुवैत में परीक्षा केंद्र खोला गया है
  • शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बताया कि NEET UG परीक्षा 13 भाषाओं में होगी

नई दिल्‍ली : मेडिकल प्रवेश परीक्षा NEET (UG) 2021 की तारीख के ऐलान के एक दिन बाद इसके लिए ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन मंगलवार शाम 5 बजे से NTA की वेबसाइट neet.nta.nic.in पर शुरू हो गया। कोविड-19 से संबंधित नियमों के अनुपालन के साथ नीट यूजी 2021 की परीक्षा 12 सितंबर को होगी, जिसमें इस साल कई चीजें पहली बार होने जा रही है।

धर्मेंद्र प्रधान ने मंगलवार को बताया कि NEET(UG) 2021 के लिए ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन NTA की वेबसाइट ntaneet.nic.in पर आज शाम 5 बजे शुरू हो गया। मध्‍य पूर्व में रह रहे भारतीय छात्रों के हितों को ध्‍यान में रखते हुए पहली बार कुवैत में परीक्षा केंद्र खोला गया है। NEET(UG) परीक्षा के इतिहास में ऐसा पहली बार होने जा रहा है।

13 भाषाओं में होगी NEET (UG) 2021 परीक्षा

केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने यह भी कहा कि पहली बार NEET(UG) 2021 का आयोजन 13 भाषाओं में होने जा रहा है और इसमें पंजाबी, मलयालम भाषा भी शामिल की गई है। इसके साथ अब जिन भाषाओं में छात्र परीक्षा दे पाएंगे, वे हिंदी, अंग्रेजी, उर्दू, पंजाबी, असमिया, बांग्‍ला, ओडिया, गुजराती, मराठी, तेलुगू, मलयालम, कन्‍नड़ और तमिल हो गई हैं। 

शिक्षा मंत्री ने कहा कि यह नई शिक्षा नीति 2020 के तहत क्षेत्रीय भाषाओं को बढ़ावा देने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सोच के अनुरूप है।

शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने सोमवार को NEET(UG) 2021 परीक्षा 12 सितंबर को कराने की घोषणा की थी। उन्‍होंने कहा था कि कोविड-19 के मद्देनजर परीक्षा केंद्रों पर सोशल डिस्‍टेंसिंग के नियमों का पालन अच्‍छी तरह हो सके, इसके लिए उन शहरों की संख्या 155 से बढ़ाकर 198 कर दी गई है, जहां परीक्षा होनी है। पिछली बार के 3,862 परीक्षा केंद्रों के मुकाबले उन्‍होंने इस बार NEET(UG) 2021 के लिए अधिक परीक्षा केंद्रों की व्‍यवस्‍था सुनिश्चित किए जाने की जानकारी दी थी।

NEET (PG) 2021 परीक्षा 11 सितंबर को

इस बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने मंगलवार को ट्वीट कर बताया कि NEET (PG) 2021 की परीक्षा 11 सितंबर को होगी। उन्‍होंने ट्वीट कर युवा चिकित्सक अभ्यर्थियों को शुभकामनाएं भी दी। NEET (PG) 2021 की परीक्षा पहले 18 अप्रैल को होनी थी, लेकिन कोरोना वायरस के मामलों में बढ़ोतरी के बीच यह स्‍थगित कर दी गई थी।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर