Agniveer Army Recruitment 2022: सेना में भर्ती का नोटिफिकेशन joinindianarmy.nic.in पर जारी, जानें पूरा डिटेल

Agniveer Indian Army Bharti 2022: भारतीय सेना की ओर से नई भर्ती योजना 'अग्निपथ' के तहत अग्निवीरों की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है और भर्ती अभियान जुलाई से शुरू हो जाएगा।

Indian Army agnipath recruitment 2022 notification released
Indian Army agnipath recruitment 2022 
मुख्य बातें
  • अग्निवीर भर्ती के लिए भारतीय सेना ने जारी किया है नोटिफिकेशन।
  • नई अग्निपथ योजना के तहत सेना में की जाएगी जवानों की भर्ती।
  • आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर रिलीज की गई अधिसूचना।

Indian Army Agniveer Bharti 2022 Notification: भारतीय सेना ने अग्निपथ सैन्य भर्ती कार्यक्रम में अग्निवीरों की भर्ती के लिए अधिसूचना प्रकाशित की है। आवेदन जमा करने की प्रक्रिया जुलाई से शुरू होगी। इच्छुक उम्मीदवार भारतीय सेना की आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर अधिसूचना देख सकते हैं।

अधिसूचना के अनुसार, चार साल की सेवा अवधि के अंत में, 75 फीसदी अग्निवीरों को रिटायर कर दिया जाएगा। उन्हें 'सेवा निधि' पैकेज प्राप्त होगा, जो उन्हें समाज में लौटने और अन्य क्षेत्रों में काम की तलाश करने में मदद देगा।

यहां क्लिक कर चेंक करें नोटिफिकेशन - Agnipath scheme Army Notification

अधिसूचना में आगे कहा गया है कि अग्निवीर किसी भी प्रकार की पेंशन या ग्रेच्युटी के लिए पात्र नहीं हैं, न ही वे भूतपूर्व सैनिक अंशदायी स्वास्थ्य योजना (ईसीएचएस), कैंटीन स्टोर्स विभाग (सीएसडी) सुविधाओं, भूतपूर्व सैनिकों की स्थिति, या संबंधित किसी भी अन्य लाभ के लिए पात्र हैं।

UPSC Pre Result 2022: जारी हुआ यूपीएससी लोक सेवा प्रारंभिक परीक्षा का रिजल्ट, लिस्ट में 13 हजार से ज्यादा नाम

अग्निवीर भर्ती आयु सीमा: उम्मीदवारों की आयु 17.5 से 21 वर्ष के बीच होनी चाहिए। भर्ती वर्ष 2022-23 के लिए एकमुश्त उपाय के रूप में ऊपरी आयु सीमा में 21 वर्ष से 23 वर्ष की छूट दी गई है।

KCET Answer Key 2022 Declared: जारी हो गई KCET 2022 आंसर की, डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड

6 श्रेणी के अग्निवीर उम्मीदवारों की स्क्रीनिंग:

(जनरल ड्यूटी) (ऑल आर्म्स), अग्निवीर टेक (एवीएन एंड एमएन एक्जामिनर), अग्निवीर क्लर्क / स्टोर कीपर टेक्निकल (ऑल आर्म्स), अग्निवीर ट्रेड्समैन (ऑल आर्म्स) 10 वीं पास, और एग्निवीर ट्रेड्समैन (ऑल आर्म्स) 8वीं पास।

नियमित संवर्ग के रूप में नामांकित अग्निशामकों को 15 वर्षों की एक और सगाई अवधि के लिए सेवा करने की आवश्यकता होगी और सेवा के नियमों और शर्तों (जूनियर कमीशंड अधिकारियों / आईए में अन्य रैंक के) द्वारा शासित होंगे (जैसा कि समय-समय पर संशोधित किया गया है) ) अग्निशामकों को चुने जाने का कोई अधिकार नहीं होगा। चयन आईए का अनन्य क्षेत्राधिकार होगा।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर