हरियाणा सरकार ने कॉलेजों, विश्वविद्यालयों को  31 जुलाई तक बंद रखने के आदेश दिये

एजुकेशन
भाषा
Updated Jul 02, 2020 | 10:33 IST

 हरियाणा सरकार ने राज्य में 31 जुलाई तक कॉलेजों और विश्वविद्यालयों को बंद रखने के बुधवार को आदेश दिये।

Haryana schools haryana colleges
हरियाणा में स्कूल-कॉलेज 31 जुलाई तक बंद। (तस्वीर के लिए साभार- iStock images) 

मुख्य बातें

  • हरियाणा में 31 जुलाई तक बंद रहेंगे कॉलेज, विश्वविद्यालय
  • हालांकि छात्रों के लिए ऑनलाइन पढ़ाई जारी रहेगी
  • 27 जुलाई, 2020 से, स्कूल केवल शिक्षकों और गैर-शैक्षणिक कर्मचारियों के लिए फिर से खुलेंगे

चंडीगढ़:  हरियाणा सरकार ने केन्द्र द्वारा ‘अनलॉक 2.0’ के लिए जारी दिशानिर्देशों के अनुसार राज्य में 31 जुलाई तक कॉलेजों और विश्वविद्यालयों को बंद रखने के बुधवार को आदेश दिये।सरकार ने सभी सरकारी और निजी स्कूलों में उन शिक्षण और प्रशासनिक कर्मचारियों के लिए एक जुलाई से 26 जुलाई तक स्कूलों में ग्रीष्मकालीन अवकाश की घोषणा की, जो स्कूल आ रहे थे, हालांकि कोविड-19 महामारी को देखते हुए कोई नियमित कक्षाएं आयोजित नहीं की जा रही थीं।

31 जुलाई तक बंद रहेंगे स्कूल-कॉलेज

शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने कहा कि इसके बाद, 27 जुलाई, 2020 से, स्कूल केवल शिक्षकों और गैर-शैक्षणिक कर्मचारियों के लिए फिर से खुलेंगे और छात्र स्कूल नहीं आयेंगे।उन्होंने कहा कि केन्द्रीय गृह मंत्रालय स्कूलों के फिर से खुलने के बाद छात्रों को स्कूलों में आने की अनुमति देने पर तब की परिस्थितियों के अनुसार आवश्यक दिशानिर्देश जारी करेगा।सरकारी और निजी विश्वविद्यालयों के कुलपतियों और कॉलेज प्राचार्यों को जारी किए गए एक आदेश में उच्च शिक्षा प्रमुख सचिव ने कहा कि केन्द्र के दिशानिर्देशों के बाद राज्य सरकार ने सभी विश्वविद्यालयों और कॉलेजों को 31 जुलाई तक बंद करने का फैसला लिया है।’’
हालांकि छात्रों के लिए ऑनलाइन पढ़ाई जारी रहेगी।

आदेश के अनुसार सभी कुलपतियों को उच्च शिक्षा संस्थानों को फिर से खोलने के बारे में विभिन्न संबंधित पक्षों के साथ परामर्श करने और अगले 10 दिन के भीतर सरकार को अपनी सिफारिशें देने के लिए कहा गया है। मार्च में कोरोना वायरस से निपटने के लिए लगाये गये लॉकडाउन के बाद हरियाणा में सभी कॉलेज, विश्वविद्यालय और स्कूल बंद है। इस बीच स्कूल शिक्षा निदेशालय के अनुसार राज्य में सभी स्कूलों में एक जुलाई से 26 जुलाई तक ग्रीष्मकालीन अवकाश की घोषणा की गई है। शिक्षा मंत्री पाल ने कहा कि स्कूलों में ग्रीष्मकालीन अवकाश के दौरान ‘मुख्यमंत्री दूरस्थ शिक्षा कार्यक्रम’ जारी रहेगा।
 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर