कोरोना का खौफ, जानें किन-किन राज्यों ने बंद किए स्कूल और कॉलेज

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच कई राज्‍यों में स्‍कूल-कॉलेज अगले कुछ दिनों के लिए बंद करने का फैसला लिया गया है। यहां जानें, किन राज्‍यों में क्‍या स्थिति है।

कोरोना का खौफ, जानें किन-किन राज्यों ने बंद किए स्कूल और कॉलेज
कोरोना का खौफ, जानें किन-किन राज्यों ने बंद किए स्कूल और कॉलेज  |  तस्वीर साभार: BCCL

नई दिल्ली : देश में कोरोना संक्रमण के नए मामलों में आ रही तेजी राज्यों के लिए चिंता का सबब बन गई है। फरवरी माह में कोरोना के नए मामलों में आई कमी से एक बार ऐसा लगा कि इस महामारी का दौर अब खत्म होने वाला है। इस उम्मीद में राज्यों में स्कूल और कॉलेज दोबारा खुलने लगे लेकिन अब महामारी के रोजाना आ रहे आंकड़ों ने राज्य सरकारों को अपने पैर पीछे खींचने के लिए मजबूर कर दिया है। कोरोना वायरस से छात्रों को बचाने के लिए कई राज्यों ने स्कूल और कॉलेज बंद करने का फैसला किया है। कुछ प्रदेशों में कुछ खास जिलों की शैक्षणिक संस्थाएं बंद की गई हैं।

देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 47,262 नए मामले सामने आए जो इस साल संक्रमण के एक दिन में आए अब तक के सर्वाधिक मामले हैं। इसके साथ ही देश में इस वैश्विक महामारी के मामले बढ़कर 1,17,34,058 हो गए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को बताया कि देश में लगातार 14वें दिन कोविड-19 के मामलों में वृद्धि हुई है। आंध्र प्रदेश के पूर्वी गोदावरी जिले में मंगलवार को राजामहेंद्रवरम के एक निजी कॉलेज में 163 विद्यार्थी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए। आइए एक नजर डालते हैं उन राज्यों पर जहां स्कूल एवं कॉलेजों को बंद किया गया है-

छत्तीसगढ़

राज्य में कोरोना संक्रमण की संख्या में आ रही तेजी को देखते हुए सरकार ने सभी स्कूल एवं कॉलेजों को बंद रखने का फैसला किया है। राज्य में स्कूल एवं कॉलेज दोबारा कब खुलेंगे, इस बारे में सरकार ने कोई सूचना नहीं दी है।

उत्तर प्रदेश

योगी सरकार ने राज्य में स्कूलों को 24 मार्च से बंद करने और कॉलेजों को 25 मार्च से बंद करने का आदेश दिया है। सरकार ने कक्षा 8वीं तक के स्कूलों को बंद करने का निर्देश जारी किया है। राज्य में शैक्षणिक संस्थाएं 31 मार्च 2021 को खुलेंगी।

पंजाब

छात्रों की सुरक्षा के लिए कैप्टन अमरिंदर सिंह सरकार ने सभी स्कूलों एवं कॉलेजों को बंद करने का फैसला लिया है। राज्य में नर्सिंग कॉलेजों को छोड़कर सभी शैक्षणिक संस्थाएं बंद हैं। राज्य में शैक्षणिक संस्थाएं 31 मार्च को दोबारा खुलेंगी।

तमिलनाडु

तमिलनाडु सरकार ने इस साल 22 मार्च से सभी स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया है। राज्य के सभी कॉलेजों को फिलहाल ऑफलाइन कक्षाएं स्थगित करने को कहा गया है। सरकार द्वारा अभी तक शिक्षण संस्थानों को फिर से खोलने की कोई तारीख जारी नहीं की गई है।

पुडुचेर

पुडुचेरी की सरकार ने सभी स्कूलों को 22 मार्च से बंद करने के लिए कहा है। स्कूल केवल कक्षा 1 से 8 तक के छात्रों के लिए बंद किए गए हैं जबकि उच्च कक्षाओं के लिए क्‍लास हो रही है। जूनियर कक्षाओं के लिए स्कूल 31 मार्च को फिर से खुलने की उम्‍मीद की जा रही है।

तेलंगाना

कोविड-19 के मामलों में उछाल को देखते हुए तेलंगाना के सभी शैक्षणिक संस्थानों को 24 मार्च से बंद कर दिया गया है। राज्य में मेडिकल कॉलेज अब भी सामान्य रूप से संचालित हो रहे हैं। अगले आदेश तक तेलंगाना में शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे।

गुजरात

गुजरात के आठ प्रमुख शहरों में स्कूल बंद कर दिए गए हैं, जो अहमदाबाद, राजकोट, वडोदरा, सूरत, भावनगर, गांधीनगर, जामनगर और जूनागढ़ हैं। इन स्कूलों में ऑफलाइन कक्षाएं 10 अप्रैल तक के लिए टाल दी गई हैं।

चंडीगढ़

केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ में कोविड-19 मामलों में वृद्धि के कारण स्कूल और कॉलेज 22 मार्च को बंद करने की घोषणा की गई थी। प्रशासन ने कहा है कि अगर स्थिति नियंत्रण में होती है तो शिक्षण संस्थान 31 मार्च को फिर से खुलेंगे।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर