Schools Reopening Today: उत्तराखंड, असम में आज से खुल रहे स्कूल, जानें राज्य सरकारों के दिशानिर्देश  

हिमाचल प्रदेश में आज से कक्षा 9वीं से 12वीं तक की कक्षाएं खुल रही हैं। हालांकि, राज्य सरकार ने जोर देकर कहा है कि कि स्कूल आने वाले छात्रों को अपने अभिभावकों की सहमति लेनी अनिवार्य होगी।

Andhra Pradesh, Assam, Uttarakhand to reopen schools today- check state wise SOPs here
उत्तराखंड, असम में आज से खुल रहे स्कूल, जानें राज्य सरकारों के दिशानिर्देश।  |  तस्वीर साभार: PTI

मुख्य बातें

  • हिमाचल प्रदेश में स्कूल आने वाले छात्रों को अपने अभिभावक की अनुमति लेनी होगी
  • कोरोना के खतरे को देखते हुए दिल्ली सरकार ने स्कूल खोलने पर फैसला नहीं किया है
  • उत्तर प्रदेश और पंजाब में पहले ही खुल चुके हैं स्कूल, स्कूलों में नियमों का हो रहा पालन

नई दिल्ली : आंध्र प्रदेश, असम, उत्तराखंड सहित कई राज्यों में आज से (दो नवंबर) से स्कूल चरणबद्ध तरीके से खुल रहे हैं। कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए पंजाब और अन्य राज्यों में स्कूल पहले से ही खुल चुके हैं। खास बात यह है कि केंद्रीय विद्यालय एवं नवोदय विद्यालय आज से अपनी कक्षा नौ से 12वीं तक कक्षाएं शुरू कर रहे हैं। राज्यों ने अपने यहां स्कूलों को खोले जाने को लेकर नए एसओपी जारी किया है। हालांकि कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए दिल्ली सरकार ने अपने यहां स्कूल खोलने का फैसला नहीं किया है। यहां जानिए स्कूलों को खोले जाने को लेकर राज्यों की तरफ से जारी एसओपी-

आंध्र प्रदेश
राज्य में स्कूलों को चरणबद्ध तरीके से खोलने के लिए प्रदेश सरकार सभी एहतियात बरत रही है। यहां छात्रों के लिए कक्षाएं एक दिन के अंतराल पर और दोपहर तक चलेंगी। प्रत्येक कक्षा में केवल 16 छात्रों को बैठने की अनुमति दी जाएगी। सभी छात्रों को सोशल डिस्टैंसिंग का पालन करते हुए मास्क पहनना होगा। इसके अलावा थोड़े-थोड़े समय के अंतराल के बाद छात्रों को अपने हाथ धोने होंगे एवं कोविड-19 के अन्य प्रोटोकॉल का पालन करना होगा।

हिमाचल प्रदेश
हिमाचल प्रदेश में आज से कक्षा 9वीं से 12वीं तक की कक्षाएं खुल रही हैं। हालांकि, राज्य सरकार ने जोर देकर कहा है कि कि स्कूल आने वाले छात्रों को अपने अभिभावकों की सहमति लेनी अनिवार्य होगी। हिमाचल सरकार का कहना है कि स्कूलों में छात्रों का अटेंडेंस अनिवार्य नहीं होगा। प्रदेश सरकार ने स्कूलों से गृह मंत्रालय की ओर से जारी कोविड-19 दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन करने के लिए कहा है। 

असम
इस राज्य में करीब सात महीनों के बाद स्कूल खुल रहे हैं। असम में आज से कक्षा छह से आगे की कक्षाओं में पठन-पाठन का काम शुरू हो रहा है। यहां पढ़ाई की शुरुआत सुबह होगी। छात्रों के दो समूहों की कक्षाओं के शुरू करने के लिए बीच में पर्याप्त अंतराल रखा जाएगा। स्कूलों के शौचालय को साफ सुथरा एवं सैनिटाइज करने पर विशेष जोर दिया गया है। शिक्षा विभाग ने प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए छात्रों को आयरन एवं फोलिक एसिड का टैबलेट देने का निर्देश दिया है।

उत्तराखंड 
राजस्थान की तरफ उत्तराखंड में भी आज से कक्षा 10वीं से 12वीं के स्कूल खुल रहे हैं। स्कूल आने के लिए छात्रों के अभिभावकों की सहमति अनिवार्य की गई है। उत्तराखंड में आज 3791 सीनियर सेकेंड्री स्कूल खुल रहे हैं। कक्षाएं शुरू करने को लेकर उत्तराखंड सरकार ने स्कूलों के लिए नई गाइडलाइन जारी की है। स्कूलों में कोविड-19 के प्रोटोकॉल एवं सोशल डिस्टैंसिंग के नियमों का सख्ती से पालन किया जाएगा।

अब तक उत्तर प्रदेश, पंजाब और कुछ अन्य राज्यों में स्कूल पहले से खुल गए हैं। जबकि कुछ राज्य नवंबर महीने में स्कूल खोलने की इजाजत देने पर विचार करने वाले हैं। तमिलनाडु ने 16 नवंबर के बाद स्कूल खोलने का फैसला किया है जबकि ओडिशा में 16 नवंबर से नौवीं से 12वीं तक की कक्षाएं शुरू होंगी। राजस्थान सरकार ने भी स्कूल, कॉलज, शैक्षणिक एवं कोचिंग संस्थाओं एवं नियमित कक्षाओं को 16 नवंबर तक बंद रखने का फैसला किया है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर