Rt PCR report:इन पांच राज्यों से दिल्ली आने वालों के लिए नेगेटिव आरटीपीसीआर जरूरी, जानें कौन हैं वो राज्य

 महाराष्ट्र, केरल, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, पंजाब में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए दिल्ली सरकार ने बड़ा फैसला किया है। अगर आप दिल्ली आना चाहते हैं तो नेगेटिव आरटीपीसीआर रिपोर्ट का होना जरूरी है।

Rt PCR report:इन पांच राज्यों से दिल्ली आने वालों के लिए नेगेटिव आरटीपीसीआर जरूरी, जानें कौन हैं वो राज्य
कोरोना के बढ़ते केस को देखते हुए दिल्ली सरकार का फैसला 

मुख्य बातें

  • महाराष्ट्र, केरल, छत्तीसगढ़, एमपी और पंजाब से दिल्ली आने वालों के लिए नेगेटिव आरटीपीसीआर रिपोर्ट जरूरी
  • 26 फरवरी से 15 मार्च तक आदेश रहेगा लागू, बाद में की जाएगी समीक्षा
  • कोरोना के बढ़ते केस के बाद दिल्ली सरकार का फैसला

नई दिल्ली।  देश के इन राज्यों यानि  महाराष्ट्र, केरल, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, पंजाब में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। इसे देखते हुए दिल्ली सरकार ने बड़ा फैसला किया है। इन राज्यों से जो लोग दिल्ली आएंगे उनके लिए नेगेटिव आरटीपीसीआर की रिपोर्ट बाध्यकारी होगी। इसका अर्थ यह है कि से दिल्ली आने वालों के लिए नेगेटिव आरटीपीसीआर की रिपोर्ट जरूरी होगा। यह आदेश 26 फरवरी से 15 मार्च तक लागू रहेगा। 

कोरोना वायरस के दो नए वैरिएंट मिले
महाराष्‍ट्र, तेलंगाना और केरल से कोविड-19 के दो नए स्‍ट्रेन मिले हैं। केंद्र सरकार के अनुसार अभी इस बात के पक्के सबूत नहीं हैं कि महाराष्‍ट्र और केरल में कोरोना के बढ़ते मामलो के लिए ये स्ट्रेन जिम्मेदार हैं। इन वैरियंट्स के नाम N440K और E484K हैं। E484K ऐसा म्‍यूटेशन है जो शरीर के इम्‍युन रेस्‍पांस से बच जाता है जबकि N440K तेजी से इंसानी रिसेप्‍टर्स से जुड़ता है यानी ज्‍यादा तेजी से फैलता है।

9 दिन बाद कोविड से 100 लोगों की मौत
अगर देश में कोरोना के मामलों में संख्या की बात करें तो पिछले 9 दिन से इसमें उछाल है। कोविड से मौतों की संख्‍या भी तीन दिन 100 से कम रहने के बाद, मंगलवार को 100 के पार चली गई। बात अगर मंगलवार की करें तो 13,742 नए केस सामने आए। इन आंकड़ों में तेलंगाना नहीं शामिल है। केसीआर सरकार का कहना है कि वो रोज रोज आंकड़े नहीं जारी करेंगे। महाराष्‍ट्र से सबसे अधिक 6,218 नए मामले दर्ज हुए। बात अगर केरल की करें तो यहां से से 4,034 नए मामले सामने आए। देश के 75 फीसद से अधिक केस महाराष्ट्र और केरल से संबंधित हैं। 

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर