Babar Road : भगवान वाल्मीकि मार्ग करें बाबर रोड का नाम, हिंदू सेना ने NDMC को लिखी चिट्ठी

Bhagwan Valmiki Marg : हिंदू सेना का कहना है कि बाबर रोड मुगल शासक की क्रूरता की याद दिलाता है। भगवान राम के बारे में दुनिया को महर्षि वाल्मीकि ने बताया, इसलिए इस सड़क का नाम उनके नाम पर होना चाहिए। 

Hindu Sena writes to NDMC requesting to change the name of Babar Road to Bhagwan Valmiki Marg
एनडीएमसी इलाके की सड़कों के नाम बदलने की मांग तेज हो गई है।   |  तस्वीर साभार: PTI
मुख्य बातें
  • हिंदू सेना ने कहा है कि बाबर रोड का नाम बदला जाना चाहिए
  • एनडीएमसी को लिखे पत्र में हिंदू सेना ने सड़क नाम बदलने की मांग की
  • हिंदू सेना का कहना है कि बाबर के नाम से उसकी क्रूरता की याद आती है

Babar Road news : राजधानी दिल्ली में सड़कों के नाम बदले जाने को लेकर हिंदू संगठनों ने अपने प्रयास तेज कर दिए हैं। अब बाबर रोड का नाम बदलने की मांग जोर पकड़ रही है। हिंदू सेना ने एनडीएमसी को पत्र लिखकर बाबर रोड का नाम बदलने की मांग की है। हिंदू सेना ने कहा है कि बाबर रोड का नाम बदलकर उसे भगवान वाल्मीकि मार्ग करना चाहिए। हिंदू सेना का कहना है कि बाबर रोड मुगल शासक की क्रूरता की याद दिलाता है। भगवान राम के बारे में दुनिया को महर्षि वाल्मीकि ने बताया, इसलिए इस सड़क का नाम उनके नाम पर होना चाहिए। 

राजपथ का नाम बदलकर कर्तव्य पथ हुआ
हिंदू सेना ने बाबर रोड का नाम बदलने की मांग ऐसे समय की है जब हाल ही राजपथ का नाम बदलकर उसे कर्तव्यपथ किया गया है। सरकार गुलामी की मानसिकता दर्शाने वाले जगहों, स्थानों एवं प्रतीकों को एक-एक समाप्त कर रही है। भाजपा सरकार सत्ता में आने के बाद दिल्ली में कई सड़कों का नाम बदल चुकी है। प्रधानमंत्री का आवास लोक कल्याण मार्ग पर स्थित है। पहले इसे रेस कोर्स रोड के नाम से जाना जाता था।

औरंगजेब रोड का नाम बदला
बाद में औरंगजेब रोड का नाम भी बदला गया। इस रोड का नाम पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम के नाम पर रखा गया। भाजपा सांसद महेश गिरि ने इस सड़क का नाम बदलने के लिए पीएम मोदी को पत्र लिखा था।  यही नहीं 2017 में डलहाउस रोड का नाम बदलकर दारा शिकोह रोड रखा गया। सरकार ने तीन मूर्ति चौक का नाम भी बदला। इस सड़क का नाम तीन मूर्ति हायफा चौक रखा गया। हायफा इजरायल का एक शहर है। इजरायल के साथ भारत की मजबूत दोस्ती को दर्शाने के लिए इस सड़क के नाम में हायफा जोड़ा गया।

शशि थरूर का केंद्र पर तंज, बोले- कर्तव्य भवन बनें राजभवन और राजस्थान को कहा जाए कर्तव्यस्थान

विजय गोयल भी कर चुके हैं बाबर रोड का नाम बदलने की मांग
साल 2020 में भाजपा नेता विजय गोयल ने बाबर रोड का नाम बदलकर उसे 'अगस्त 5 मार्ग' पर रखने की मांग की। भाजपा नेता ने कहा कि इस दिन पीएम मोदी ने अयोध्या में राम मंदिर की आधारशिला रखी, इसलिए इस सड़क का नाम 'अगस्त 5 मार्ग' होना चाहिए। गोयल ने अपने समर्थकों के साथ बाबर रोड सड़क नाम लिखे साइनबोर्ड पर 'अगस्त 5 मार्ग' लिखा पोस्टर भी चिपकाया। 

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर