Delhi Weekend Curfew Guidelines & Rules:दिल्ली वीकेंड कर्फ्यू, 11प्वाइंट में जानें-क्या रहेगा खुला और क्या होगा बंद

Delhi Weekend Curfew Guidelines & Rules in Hindi: नाइट कर्फ्यू के बाद अब दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू को अमल में लाया जाएगा, ऐसे में यह जानना जरूरी है कि किन लोगों को शनिवार और रविवार को बाहर निकलने की इजाजत होगी और किन लोगों पर पाबंदी रहेगी।

delhi weekend curfew, delhi weekend curfew guidelines, delhi weekend curfew rules, delhi weekend curfew
Delhi Weekend Curfew Guidelines & Rules:दिल्ली वीकेंड कर्फ्यू, 11प्वाइंट में जानें-क्या रहेगा खुला और क्या होगा बंद 
मुख्य बातें
  • दिल्ली में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 15 हजार से अधिक केस, ज्यादातर मामले ओमिक्रॉन के
  • दिल्ली में ओमिक्रान का कोई भी मरीज आईसीयू में नहीं
  • दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू लागू करने का लिया गया है फैसला

दिल्ली में नाइट कर्फ्यू के बाद वीकेंड कर्फ्यू लगाये जाने का फैसला लिया गया है। बताया जा रहा है कि 10 बजे रात से सुबह पांच बजे तक नाइट कर्फ्यू का ज्यादा असर नहीं दिखाई दे रहा है। दिल्ली में इस समय कोरोना की रफ्तार बेलगाम है और नियंत्रण पाए जाने के लिए नाइट कर्फ्यू का ऐलान किया गया था। लेकिन हाल के दिनों में जिस तरह से मामले बढ़े हैं उसके बाद दिल्ली सरकार ने वीकेंड कर्फ्यू लगाने का भी फैसला किया है। 

वीकेंड कर्फ्यू में क्या कर सकते हैं और किस पर है रोक

  1. वीकेंड कर्फ्यू में लोगों को बिना वजह घर से बाहर निकलने की इजाजत नहीं होगी। जरूरी सेवाओं से जुड़े लोगों पर पाबंदी नहीं होगी। इसके साथ ही मेडिकल इमरजेंसी की सूरत में बाहर निकलने के विए वैध आईडी कार्ड का होना जरूरी है। 
  2. अगर आप ट्रेन, बस से यात्रा के लिए रेलवे स्टेशन या बस स्टेशन जाना है तो रोक नहीं होगी बशर्ते की आप के पास टिकट होना चाहिए।
  3. अगर आप एनसीआर में रहते हैं और दिल्ली जाना चाहते हैं तो पाबंदियां आप पर भी लागू होंगी। बाहर निकलने के समय आपको सुनिश्चित करना होगा कि मकसद क्या है। 
  4. अब सवाल यह है कि आखिर कौन लोग बाहर निकल सकते हैं।
  5. जज और अदालत से जुड़े अधिकारी, कोर्ट स्टॉफ और वकीलों को कार्ड दिखाना होगा। 
  6. डॉक्टर्स, नर्सिंग स्टॉफ, पैरामेडिक्स स्टॉफ को भी आने जाने की इजाजत होगी। लेकिन आईडी दिखाना होगा।
  7. इसी तरह किसी का एग्जाम है तो वो आईडी कार्ड और एडमिट कार्ड के जरिए बाहर निकल सकता है।
  8. अब अहम सवाल बाजारों के खुले होने पर है। जरूरी सामान और दवाओं की दुकान को छोड़कर सभी दुकानें बंद रहेंगी। इसके अलावा सोमवार से शुक्रवार तक शेष दुकानें सुबह 10 बजे से रात 8 बजे तक खुल सकेंगी।
  9. वीकेंड कर्फ्यू के दौरान मेट्रो सेवा पर किसी तरह की रोक नहीं। हालांकि डीडीएमए द्वारा जारी गाइडलाइंस का पालन करना होगा। 
  10. शादियों में अभी सिर्फ 20 लोगों के शामिल होने की इजाजत है, शादी में शामिल होने के लिए  शादी का कार्ड दिखाना होगा।
  11. वीकेंड कर्फ्यू के दौरान आप बिना वजह घर से बाहर नहीं निकलने का आदेश है। इसके साथ ही शेष दिनों में भी होटल-रेस्टोरेंट में 50 फीसदी सिटिंग कैपेसिटी पर ही चलाए जाएंगे।

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री ने क्या कहा था
दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने गुरुवार को बताया था कि फिलहाल लॉकडाउन की आवश्यकता नहीं है। राजधानी में हर रोज 90 हजार से ज्यादा टेस्ट कराए जा रहे हैं। अस्पतालों में दवाओं और ऑक्सीजन की कमी नहीं है। सरकार का मानना है कि कोरोना उसकी नजर में सिर्फ कोरोना उसका किसी वैरिएंट से कोई मतलब नहीं है।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर