Delhi Lockdown : क्या दिल्ली में खत्म होगा लॉकडाउन का दौर? सीएम केजरीवाल ने दिया जवाब 

पिछले सप्ताह लॉकडाउन बढ़ाते समय केजरीवाल ने कहा था कि राजधानी में हालांकि पॉजिटिविटी रेट में कमी आई है लेकिन स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने इसे घटकर पांच प्रतिशत तक आने का इंतजार करने का सलाह दिया है।

Arvind Kejriwal says will take a call on lifting lockdown in Delhi over weekend
दिल्ली में पॉजिटिविटी रेट पांच प्रतिशत पर आ गई है। 

मुख्य बातें

  • दिल्ली में पिछले दो दिनों से संक्रमण के मामले 4000 के नीचे आ गए हैं
  • राजधानी में पॉजिटिविटी रेट भी गिरकर पांच प्रतिशत तक पहुंच गई है
  • सीएम केजरीवाल का कहना है कि वह एलजी से चर्चा के बाद फैसला करेंगे

नई दिल्ली : राजधानी दिल्ली में कोरोना संक्रमण के केस और इसकी पॉजिटिविटी रेट दोनों में कमी आई है, ऐसे में क्या गत एक महीने से जारी लॉकडाउन खुलेगा। इस पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने जवाब दिया है। केजरीवाल ने गुरुवार को कहा कि लॉकडाउन हटाने के बारे में फैसला उप-राज्यपाल अनिल बैजल के साथ चर्चा करने के बाद वीकेंड में करेंगे। दिल्ली में पॉजिटिविटी रेट गिरकर पांच प्रतिशत के नीचे आ गई है। अप्रैल के महीने में महामारी जब अपने चरम बिंदु पर थी तो यह 35 प्रतिशत तक पहुंच गया था।  

उप-राज्यपाल से चर्चा के बाद लॉकडाउन पर फैसला
पिछले सप्ताह लॉकडाउन बढ़ाते समय केजरीवाल ने कहा था कि राजधानी में हालांकि पॉजिटिविटी रेट में कमी आई है लेकिन स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने इसे घटकर पांच प्रतिशत तक आने का इंतजार करने का सलाह दिया है। प्रतिबंधों से हासिल सफलता को गंवा देना सही फैसला नहीं होगा। लेकिन अब पॉजिटिविटी रेट गिरकर पांच प्रतिशत पर आ गई है ऐसे में लॉकडाउन खत्म करने के बारे में दिल्ली सरकार विचार कर सकती है।  

राजधानी में कोरोना के मामलों में कमी आई 
रिपोर्टों के मुताबिक मुख्यमंत्री से लॉकडाउन हटाने के बारे में जब पूछा गया तो उन्होंने कहा कि इस वीकेंड वह उप राज्यपाल से चर्चा करेंगे। उन्होंने कहा, 'एलजी से इस बारे में जो भी चर्चा होगी और फैसला होगा, वह मैं आप लोगों को बताऊंगा।' गुरुवार को बीते 24 घंटे में दिल्ली के कोरोना के 3231 नए केस मिले जबकि  इससे 233 लोगों की जान गई। राजधानी में लगातार यह दूसरा दिन है जब संक्रमण के मामले 4000 से कम मिले हैं। गत बुधवार को दिल्ली में कोरोना के 3,846 केस मिले जबकि 235 लोगों की जान गई। दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक पॉजिटिविटी रेट गिरकर 5.5 प्रतिशत पर आ गई है।

दिल्ली में मेट्रो सेवा भी बंद है
स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि दिल्ली में संक्रमण के मामलों में कमी आने के पीछे लॉकडाउन है। राजधानी में कोरोना के केस बढ़ने पर केजरीवाल ने लॉकडाउन की घोषणा की। इस दौरान सभी गैर-जरूरी सेवाओं पर रोक लगा दी गई। पिछले दो सप्ताह से राजधानी में मेट्रो सेवा भी बंद है। बीते दिनों जब महामारी अपने चरम पर थी तो राजधानी के अस्पतालों में ऑक्सीजन की भारी किल्लत देखने को मिली। ऑक्सीजन की कमी से करीब 40 कोरोना मरीजों की जान गई और अस्पतालों में स्वास्थ्य सुविधाएं चरमरा गईं। 

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर