सिंधिया के पुश्तैनी महल में 'जय विलास पैलेस' में चोरों की सेंधमारी, पंखा और CPU भी ले गए साथ

क्राइम
किशोर जोशी
Updated Mar 18, 2021 | 07:51 IST

बीजेपी के राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया के ग्वालियर स्थित पुश्तैनी महल जयविलास पैलेस में चोरी हुई है। चोरी की घटना के बाद पुलिस एक्टिव हो गई है।

Theft in Scindia's ancestral jai vilas palace in gwalior thieves steal antique
सिंधिया के पुश्तैनी महल 'जय विलास पैलेस' में चोरी 

मुख्य बातें

  • ग्वालियर स्थित जयविलास पैलेस में चोरी से सनसनी, चोरों की सेंधमारी
  • चोरों ने जयविलास पैलेस में रानी महल के रेकॉर्ड रूम पर बोला धावा
  • जांच में जुटी पुलिस, पंखा और कंप्यूटर सीपीयू चुरा कर ले गए चोर

ग्वालियर: ग्वालियर राजघराने से ताल्लुक रखने वाले भारतीय जनता पार्टी के नेता और राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया के पुश्तैनी महल जय विलास पैलेस में चोरी हुई है। अति सुरक्षित माने जाने वाले इस महल में चोरी की वारदात के बाद यहां मौजूद सुरक्षाकर्मियों पर सवाल उठ रहे हैं। खबर के मुताबिक ग्वालियर स्थित जय विलास पैलेस के रानी महल में धावा बोलकर रिकॉर्ड रूम में एंट्री की और वहां रखे दस्तावेजों को खंगाला।

सीपीयू और पंखा ले गए चोर

चोर यहां से एक पंखा और कंप्यूटर सीपीयू चुरा कर ले गए। चोरी का पता बुधवार को उस समय चला जब बुधवार को एक फाइल की जरूरत पड़ी। इस दौरान जब रिकॉर्ड रूम से फाइल मंगाई गई तो तो वहां चींजे अव्यवस्थित थी और स्टोर में लंखा पंखा भी गायब था। इसके बाद देखा तो एक कंप्यूटर का सीपीयू भी गायब था।

दरअसल जब भी सिंधिया घराने का कोई सदस्य इस रानी महल में आता है तो फोटोग्राफ लिए जाते हैं और भी फोटोग्राफ से मिलान किया जाता है कि सभी वस्तुएं ठीक ढंग से व्यवस्थित हैं या नहीं। बुधवार को भी जब फोटोग्राफ से मिलान किया गया तो इससे पता चला कि कुछ गड़बड़ है।

जांच में जुटी पुलिस

पुलिस को शक है कि चोर की दस्तावेज की तलाश में आए थे इसलिए उन्होंने रिकॉर्ड रूम को निशाना बनाया। पुलिस को उम्मीद है चोर जल्द ही पकड़े जाएंगे, लेकिन इतनी कड़ी सुरक्षा वाले जय विलास पैलेस में चोरी की घटना से पुलिस भी हैरान है। माना जा रहा है कि चोर रोशनदान के जरिए महल में घुसे। फिलहाल फॉरेंसिक टीम ने यहां से जरूरी साक्ष्य और फिंगरप्रिंट जब्त कर लिए हैं।

जय विलास पैलेस का है ऐतिहासिक महत्व

ग्वालियर का जय विलास पैलेस 12 लाख वर्गफीट से भी ज्यादा बड़ा है जिसमें 400 से अधिक कमरें हैं और इस शानदार शाही महल की कीमत हजारों करोड़ की बताई जाती है। ऐतिहासिक रूप से बहुत महत्व रखने वाले इस महल का एक हिस्सा इतिहास को संजोने के लिए संग्रहालय के रूप में इस्तेमाल किया जाता है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर