LAST OVER: आखिरी गेंद पर इस बल्लेबाज ने RCB को दिलाई करिश्माई जीत, जानिए अंतिम ओवर का पूरा हाल

Srikar Bharat last ball six against Delhi Capitals: इंडियन प्रीमियर लीग के 14वें संस्करण के अंतिम लीग मैच में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने दिल्ली कैपिटल्स पर अंतिम गेंद पर गजब वाली जीत दर्ज की।

RCB beat DC by 7 wickets in last over
बैंगलोर ने अंतिम ओवर में दिल्ली को मात दी (BCCI/IPL)  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • बैंगलोर ने दिल्ली की टीम को आईपीएल 2021 के अंतिम लीग मैच में हराया
  • आरसीबी ने दिल्ली कैपिटल्स को 7 विकेट से करारी शिकस्त दी
  • रोमांचक अंतिम ओवर के बाद अंतिम गेंद के सस्पेंस से होते हुए निकला नतीजा

Last ball six win, RCB vs DC: आईपीएल 2021 के एक रोमांचक मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने अंक तालिका में नंबर.1 टीम दिल्ली कैपिटल्स को 7 विकेट से करारी शिकस्त दी। इस मैच में पहले फैंस ने अंतिम ओवर का सस्पेंस देखा और उसके बाद अंतिम गेंद के रोमांच के साथ आरसीबी ने धमाकेदार अंदाज में जीत दर्ज की। मैच के अंतिम क्षणों में बैंगलोर के भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज केएस भरत (Srikar Bharat) ने वो कर दिखाया जिसकी शायद ही किसी को उम्मीद थी।

दुबई के मैदान पर आईपीएल 2021 के अंतिम लीग मैच में बैंगलोर और दिल्ली की टीमें आमने-सामने थीं। दोनों ही टीमें अंक तालिका में शीर्ष-4 टीमों में जगह बना चुकी थीं इसलिए प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करने का दबाव किसी के ऊपर नहीं था। मैच में आरसीबी के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करने उतरी दिल्ली की टीम ने 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 164 रन का स्कोर खड़ा किया। अब बैंगलोर के सामने 165 रनों का लक्ष्य था।

बैंगलोर ने की बेहद खराब शुरुआत

जवाब देने उतरी बैंगलोर की टीम की शुरुआत बेहद खराब रही। टीम के दोनों ओपनर्स (विराट कोहली और देवदत्त पडिक्कल) छह रन के अंदर पवेलियन लौट गए। उसके कुछ समय बाद 55 रन के स्कोर पर धाकड़ दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज एबी डिविलियर्स (26) भी अक्षर पटेल की गेंद पर श्रेयस अय्यर के हाथों कैच आउट हो गए और पवेलियन लौट गए।

अंतिम ओवर तक जा पहुंचा मैच

एबी डिविलियर्स के आउट होने के बाद ग्लेन मैक्सवेल पिच पर आए और पहले से जमे केएस भऱत के साथ पारी को तेजी से आगे बढ़ाना शुरू कर दिया। इसी बीच केएस भरत ने 37 गेंदों में अपना अर्धशतक भी पूरा कर लिया। दोनों बल्लेबाजों ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए मैच को अंतिम ओवर तक पहुंचा दिया। अब बैंगलोर को आखिरी ओवर में 15 रनों की जरूरत थी।

आखिरी ओवर और अंतिम गेंद का पूरा हाल

अंतिम ओवर के लिए पिच पर केएस भरत और ग्लेन मैक्सवेल मौजूद थे। दोनों ही शानदार बल्लेबाजी कर रहे थे और बैंगलोर के पास अभी 7 विकेट भी बाकी थे। दिल्ली कैपिटल्स की तरफ से गेंदबाजी करने उतरे आवेश खान। इसके बाद ऐसा रहा रोमांचक अंतिम ओवर..

पहली गेंद - ऑफ साइड के बाहर इस गेंद को मैक्सवेल ने मिड ऑफ दिशा में चौके के लिए भेज दिया। अब बैंगलोर को 5 गेंदों में 11 रनों की जरूरत।

दूसरी गेंद - एक बार ऑफ स्टंप पर गेंद फेंकी और मैक्सवेल ने डीप मिडविकेट में शॉट खेलकर 2 रन दौड़ लिए। अब 4 गेंदों में 9 रनों की जरूरत।

तीसरी गेंद - इस बार आवेश खान ने यॉर्कर का प्रयास किया जिस पर लेग बाई का एक रन मिला। अब 3 गेंदों में 8 रनों की जरूरत।

चौथी गेंद - केएस भरत इस गेंद को छू भी नहीं पाए। कोई रन नहीं। अब 2 गेंदों में 8 रनों की जरूरत।

पांचवीं गेंद - शानदार यॉर्कर पर केएस भरत ने मिडविकेट पर शॉट खेला जहां अक्षर पटेल ने खराब फील्डिंग की और भरत ने दौड़कर दो रन ले लिए। अब 1 गेंद पर 6 रनों की जरूरत।

छठी गेंद - ये क्या, आवेश खान ने ऑफ स्टंप पर फुल टॉस गेंद फेंकी। गेंद काफी बाहर थी। अंपायर ने वाइड बॉल का इशारा किया। अब भी 1 गेंद बाकी और बैंगलोर को अब 5 रनों की जरूरत।

छठी गेंद - दोबारा अंतिम गेंद फेंकने आए आवेश खान ने मिडिल स्टंप पर फुल टॉस फेंक दी। इस पर भऱत ने गेंदबाज के ऊपर से सीधा हवाई शॉट जड़ा और गेंद सीधे बाउंड्री परा। बेहतरीन छक्का और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को मिल गई बेहतरीन और रोमांचक जीत। केएस भरत ने वो कर दिखाया जिसके बारे में कुछ देर पहले तक शायद ही कोई सोच रहा था। ड्रेसिंग रूम में विराट और उनकी टीम का जश्न देखने लायक था।

अंतिम ओवर के बीच में जहां ग्लेन मैक्सवेल ने शानदार अर्धशतक पूरा किया जो पिछले पांच मैचों में उनका चौथा पचासा साबित हुआ। मैक्सवेल ने 33 गेंदों पर नाबाद 51 रनों की पारी खेली। वहीं 'मैन ऑफ द मैच' रहे केएस भरत ने 52 गेंदों पर नाबाद 78 रनों की पारी खेली और अपनी टीम को यादगार जीत दिलाई।

IPL(आईपीएल) 2021 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर