Delhi Capitals captain: 23 की उम्र में कप्तानी मिली, तो रिषभ पंत ने एसे दी पहली प्रतिक्रिया

Rishabh Pant: श्रेयस अय्यर के चोटिल होने के कारण आईपीएल 2021 से बाहर हो जाने के बाद पंत को दिल्‍ली कैपिटल्‍स का कप्‍तान बनाया गया। विकेटकीपर बल्‍लेबाज ने कप्‍तान बनने के बाद जानिए क्‍या प्रतिक्रिया दी।

rishabh pant
रिषभ पंत 

मुख्य बातें

  • रिषभ पंत पिछले कुछ समय से शानदार फॉर्म में चल रहे हैं
  • पंत को श्रेयस अय्यर के चोटिल होने के बाद दिल्‍ली कैपिटल्‍स का कप्‍तान बनाया गया
  • रिषभ पंत ने कप्‍तान बनने के बाद अपनी पहली प्रतिक्रिया दी है

नई दिल्‍ली: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2020 की रनर्स अप दिल्‍ली कैपिटल्‍स को तगड़ा झटका लगा जब उसके कप्‍तान श्रेयस अय्यर ने राष्‍ट्रीय टीम के लिए मैच खेलते हुए अपना कंधा चोटिल कर लिया और इसकी वजह से वह आईपीएल 2021 से बाहर हो गए। जिस दिन से अय्यर चोटिल हुए, उस दिन से उनके विकल्‍प के नाम पर विचार-विमर्श शुरू हो चुका था। टीम में कई विकल्‍पों पर ध्‍यान देते हुए दिल्‍ली कैपिटल्‍स प्रबंधन ने रिषभ पंत को कप्‍तानी की जिम्‍मेदारी सौंपी।

रिषभ पंत ने पिछले चार महीनों में शानदार प्रदर्शन किया और स्‍थानीय खिलाड़ी होने के नाते उन्‍हें इस जिम्‍मेदारी से सम्‍मानित किया गया। दिल्‍ली फ्रेंचाइजी में शिखर धवन, रविचंद्रन अश्विन और स्‍टीव स्मिथ जैसे सीनियर खिलाड़ी भी मौजूद थे, लेकिन अय्यर की गैरमौजूदगी में कप्‍तानी की रेस पंत ने जीती। दिल्‍ली फ्रेंचाइजी का कप्‍तान बनने के बाद पंत ने खुलासा किया कि यह उनका सपना था, जिसे वह लंबे समय से देखते हुए आ रहे थे।

23 साल के पंत ने कहा, 'दिल्‍ली वो जगह है, जहां मैं बड़ा हुआ। मेरी आईपीएल की यात्रा 6 साल पहले यही से शुरू हुई। एक दिन इस टीम की कमान संभालने का सपना मैंने हमेशा सहेज कर रखा था। आज यह सपना साकार हुआ। मैं बहुत अच्‍छा महसूस कर रहा हूं। मैं विशेषकर हमारे टीम मालिकों का आभारी हूं,जिन्‍होंने मुझे इस भूमिका के लिए उपयुक्‍त समझा। शानदार कोचिंग स्‍टाफ और दिग्‍गज सीनियर्स के ईर्द-गिर्द रहने से मैं दिल्‍ली कैपिटल्‍स के लिए अपना सर्वश्रेष्‍ठ देने का इंतजार नहीं कर पा रहा हूं।'

पंत ने इस तरह अपना प्रदर्शन सुधारा

2019 आईसीसी विश्‍व कप के बाद पंत के करियर को तगड़ा झटका लगा था। विकेटकीपर बल्‍लेबाज सभी प्रारूपों में खराब फॉर्म के कारण बेंच पर बैठे हुए थे। आईपीएल 2020 सीजन में भी पंत का प्रदर्शन लचर रहा और उनकी फिटनेस के कारण काफी आलोचना भी हुई। दिल्‍ली के क्रिकेटर ने अपनी फिटनेस पर गजब का काम किया और बल्‍लेबाजी व विकेटकीपिंग शैली में सुधार करने के लिए गजब की मेहनत की। पिछले चार महीने में पंत ने लाजवाब प्रदर्शन किया और छा गए। उन्‍हें उम्‍मीद है कि आगामी आईपीएल में वह अपने बेहतर प्रदर्शन को दोहरा सकें।

जहां तक श्रेयस अय्यर की बात है तो मिडिल ऑर्डर बल्‍लेबाज ने इंग्‍लैंड के खिलाफ पहले वनडे में अपना दाएं हाथ का कंधा चोटिल कर लिया था। इसके बाद से वह क्रिकेट एक्‍शन से दूर हुए। श्रेयस अय्यर को अपने कंधें की सर्जरी कराना है और इसके बाद अगले पांच महीने तक व‍ह क्रिकेट एक्‍शन से दूर रहेंगे।

IPL(आईपीएल) 2021 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर