IPL 2020 Matches Schedule: आईपीएल 2020 का पूरा कार्यक्रम हुआ घोषित, पहले मैच में मुंबई-चेन्नई की टक्कर

Indian Premier League (IPL) 2020 Matches Schedule: बीसीसीआई ने आईपीएल के कार्यक्रम की घोषणा कर दी है। आईपीएल के उद्घाटन मैच में गत चैंपियन मुंबई इंडियंस के सामने होंगे धोनी के धुरंधर।

IPL 2020 schedule
IPL Schedule in Hindi: आईपीएल 2020 शेड्यूल (BCCI-IPL)  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • बीसीसीआई ने आईपीएल 2020 के पूरे कार्यक्रम की घोषणा की
  • आईपीएल-13 के पहले मुकाबले में आमने-सामने होंगे मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स
  • सीएसके में कोविड-19 मामलों के कारण बीसीसीआई ने कार्यक्रम घोषित करने में देरी की

नई दिल्‍ली: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने काफी जद्दोजहद के बाद आखिरकार इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2020 के पूरे कार्यक्रम (IPL Schedule 2020) की घोषणा कर दी है। बता दें कि कोरोना वायरस महामारी के कारण इस साल आईपीएल यूएई में 19 सितंबर से 10 नवंबर तक आयोजित कराया जा रहा है।

आईपीएल के मुकाबले दुबई, अबुधाबी और शारजाह में खेले जाएंगे। इस साल आईपीएल-13 (IPL 13) का उद्घाटन मुकाबला मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच अबुधाबी में खेला जाएगा। बीसीसीआई ने बताया कि चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स कैंप में बढ़ते कोविड-19 मामलों के कारण उसे कार्यक्रम घोषित करने में देरी हुई। पहले के कार्यक्रम के मुताबिक गत चैंपियन मुंबई इंडियंस का सामना चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स से होना था इसे ही बरकरार रखा गया है। इन दोनों के बीच मुकाबले के साथ ही इस बार भी टूर्नामेंट का आगाज होगा।

टूर्नामेंट के पहले मुकाबला शनिवार को खेले जाने के बाद दुबई में पहला मुकाबला दिल्ली कैपिटल्स और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच खेला जाएगा। इसके बाद सोमवार को तीसरा मुकाबला सनराइजर्स हैदराबाद और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के बीच दुबई में खेला जाएगा। शारजाह में पहला मुकाबला 22 सितंबर को राजस्थान रॉयल्स और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच होगा। 

IPL 2020 Matches: दुबई में खेले जाएंगे सबसे ज्यादा मैच 
टूर्नामेंट के दौरान 10 डबल हेडर मुकाबले होंगे। इस दिन पहला मैच शाम 3.30 बजे शुरू होगा जबकि दूसरा मुकाबला शाम 7.30 बजे शुरू होगा। शाम को खेले जाने वाले सभी मैच 7.30 पर शुरू होंगे। टूर्नामेंट के सबसे ज्यादा 24 मैच दुबई में खेले जाएंगे जबकि 20 मैच अबुधाबी में और 12 शारजाह में खेले जाएंगे। 

IPL Schedule, Time Table 2020: यहां देखिए आईपीएल 2020 का पूरा कार्यक्रम

बता दें कि यूएई में बायो-बबल में पूरे आईपीएल का आयोजन होगा। बीसीसीआई अध्‍यक्ष सौरव गांगुली ने उम्‍मीद जताई थी कि आईपीएल 2020 सफलतापूर्वक संपन्‍न हो सके। पता हो कि चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स में दो खिलाड़‍ियों सहित कुल 13 सदस्‍य कोरोना वायरस पॉजिटिव पाए गए थे, जिसके बाद उनका क्‍वारंटीन समय बढ़ा और यही वजह रही कि बीसीसीआई को अपने कार्यक्रम में बदलाव करना पड़ा। सभी फ्रेंचाइजी ने जहां 1 सितंबर से अभ्‍यास शुरू किया, वहीं चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स की टीम 6 सितंबर से अभ्‍यास शुरू कर सकेगी और उसके दो खिलाड़ी 12 सितंबर को एकांतवास पूरा करने के बाद जुड़ेंगे।

खास बातें

इस साल टूर्नामेंट में 10 डबल हेडर्स (एक दिन में दो मैच) शामिल हैं। डबलहेडर्स में मुकाबले आधे घंटे पहले से शुरू होंगे। बोर्ड को केंद्र सरकार से यूएई में टूर्नामेंट आयोजित कराने की आधिकारिक अनुमति मिल चुकी है। मुंबई इंडियंस आईपीएल की गत विजेता है, जिसने पिछले साल फाइनल में चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स को 1 रन से मात दी थी।

IPL(आईपीएल) 2020 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर