भारत के खिलाफ मौका-मौका का फितूर तोड़ने के बाद क्या बोले बाबर आजम 

What Babar Azam Said after Victory against India: पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने दुबई में भारतीय क्रिकेट टीम को टी20 वर्ल्ड कप में 10 विकेट अंतर से मात देकर 29 साल से चल रहे हार के सिलसिले को खत्म कर दिया। जानिए मौका-मौका का फितूर तोड़ने के बाद बाबर आजम ने क्या कहा?

Babar-azam-virat-kohli-mohd-rizwan
बाबर आजम विराट कोहली और मोहम्मद रिजवान  |  तस्वीर साभार: AP

दुबई: बाबर आजम की कप्तानी वाली पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने भारत को 10 विकेट से करारी मात देकर वर्ल्ड कप में 1992 से चले आ रहे हार के सिलसिले को खत्म कर दिया। पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करते हुए भारत के टॉप ऑर्डर को शाहीन अफरादी की कहर बरपाती गेंदबाजी के बल पर ध्वस्त कर दिया। इसके बाद भारतीय टीम को कप्तान कोहली ने 57 रन की अर्धशतकीय पारी खेलकर उबारा लेकिन टीम इंडिया 20 ओवर में 7 विकेट पर 151 रन का स्कोर खड़ा कर सकी। इसके बाद जीत के लिए मिले 152 रन के लक्ष्य को पाकिस्तान मोहम्मद रिजवान की नाबाद 79* और बाबर आजम की 68* रन की नाबाद पारियों की बदौलत 10 विकेट और 13 गेंद शेष रहते हासिल कर लिया। 

29 साल बाद पाकिस्तान को मिली पहली जीत
29 साल लंबे अंतराल के बाद पाकिस्तानी टीम ने दुबई में हाथ आए मौके को भुनाया और भारतीय टीम को करारी मात दी। पाकिस्तान की धमाकेदार जीत के बाद बाबर आजम ने कहा, लड़कों की मेहनत से जीत मिली है। हमने अपने प्लान को अच्छी तरह से लागू किया शुरुआती विकेट झटकने का हमें फायदा मिला।

शाहीन की गेंदबाजी ने बढ़ाया आत्मविश्वास
शाहीन अफरीदी की शानदार गेंदबाजी की तारीफ करते हुए बाबर ने कहा, उसने शानदार गेंदबाजी की उसके बाद हमारा आत्मविश्वास बढ़ा। उसके बाद स्पिनर्स ने भी दबाव का फायदा उठाया। मोहम्मद रिजवान के साथ साझेदारी के बारे में उन्होंने कहा, रिजवान के साथ मेरा प्लान बेहद सरल था। हम लंबे समय तक पिच पर टिके रहना चाहते थे। आठवें ओवर के बाद ओस गिरने लगी इसके बाद गेंद बल्ले पर आसानी से आने लगी। 

अभी तो ये शुरुआत है 
पाकिस्तान ने भारत को हरा दिया है क्या अब आपके लिए वर्ल्ड कप आसान होने वाला है इस सवाल के जवाब में उन्होंने कहा, ये तो अभी शुरुआत है इस जीत से हमारा आत्मविश्वास बढ़ा है। हम आगे मैच दर मैच आगे बढ़ेंगे। जिस तरह खिलाड़ियों ने भारत के खिलाफ अपना सौ प्रतिशत दिया वैसा प्रदर्शन की उनसे आगे के मैचों में करने की आशा है। 

जहन में नहीं था भारत के खिलाफ रिकॉर्ड 
भारत के खिलाफ पहली बार वर्ल्ड कप में जीत के बारे में  बाबर ने कहा, हम भारत के खिलाफ रिकॉर्ड के बारे में नहीं सोच रहे थे। वो फितूर टूट गया है। मैं केवल खिलाड़ियों के बारे में बात कर सकता हूं। जिन्होंने अच्छी तरह तैयारी की है। हमने अभ्यास मैचों में अच्छा प्रदर्शन किया। वर्ल्ड कप में आने से पहले घर पर टूर्नामेंट खेले और वहां अपना सौ प्रतिशत दिया। जब आप ऐसी तैयारी करते हैं तो उसका फायदा बड़े टूर्नामेंट में मिलता है।

पहले विकेट के लिए की 152* रन की रिकॉर्ड साझेदारी
बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान ने पहले विकेट के लिए 152 रन की नाबाद साझेदारी हुई। भारतीय टीम पहली बार टी20 क्रिकेट में 10 विकेट से मुकाबला हारी है। भारतीय टीम के खिलाफ यह टी20 क्रिकेट में सबसे बड़ी साझेदारी है। इतनी बड़ी साझेदारी इससे पहले और कोई टीम नहीं कर सकी। मोहम्मद रिजवान ने 55 गेंद में 79* रन की पारी खेली और इस दौरान उन्होंने 6 चौके और 3 छक्के जड़े। वहीं कप्तान बाबर आजम ने 52 गेंग में 68* रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 6 चौके और 2 छक्के जड़े।

रिजवान और बाबर ने संभलकर पारी की शुरुआत की और वरीयता के आधार पर शॉट्स खेले। पाकिस्तानी सलामी जोड़ी ने भारतीय गेंदबाजों को कोई मौका नहीं दिया और कमजोर गेंदों पर रन बनाए। 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर