क्या इन दो खिलाड़ियों ने पक्की कर दी जोहान्सबर्ग में टीम इंडिया की जीत?

Cheteshwar Pujara and Ajinkya Rahane Partnership: जोहान्सबर्ग में खेले जा रहे सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में दो खिलाड़ियों ने शतकीय साझेदारी करके टीम इंडिया की जीत पक्की कर दी है। जानिए क्या कहते हैं आंकड़ें...

Ajinkya-Rahane-Cheteshwar-Pujara
अजिंक्य रहाणे और चेतेश्वर पुजारा  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • पुजारा और रहाणे ने तीसरे विकेट के लिए जोड़े 111 रन
  • दोनों ने टीम इंडिया को 200 रन की बढ़त हासिल करने में दिया अहम योगदान
  • दोनों के बीच जब-जब हुई है शतकीय साझेदारी टीम इंडिया ने नहीं गंवाया है टेस्ट

जोहान्सबर्ग: घर के बाहर टीम इंडिया का किला माने जाने वाले जोहान्सबर्ग के वांडरर्स मैदान पर भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच खेला जा रहा है। इस मैदान पर भारतीय टीम को आजतक टेस्ट क्रिकेट में हार का सामना नहीं करना पड़ा है। पहला टेस्ट मैच 123 रन के विशाल अंतर से अपने नाम करके वांडरर्स पहुंची भारतीय टीम पहली पारी में 202 रन बनाकर ढेर हो गई। इसके बाद मेजबान टीम को 229 रन पर ढेर कर दिया। पहली पारी में टीम इंडिया 27 रन से पिछड़ गई।

अपनी दूसरी पारी में भारतीय टीम ने 44 रन पर 2 विकेट गंवा दिए थे और मुश्किल में नजर आ रही थी। ऐसे में एक बार फिर चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे की जोड़ी ने टीम इंडिया को संभाला और दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक 2 विकेट पर 85 रन के स्कोर तक पहुंचाया। दोनों खिलाड़ियों ने बुधवार को मैच के तीसरे दिन पारी को आगे बढ़ाया और तीसरे विकेट के लिए 138 गेंद में शतकीय साझेदारी पूरी कर ली। इसके बाद पुजारा ने 62 गेंद में 10 चौकों की मदद से और रहाणे ने 67 गेंद में 7 चौके और 1 छक्के की मदद से अपने अर्धशतक पूरे किए। 

तीसरे विकेट के लिए जोड़े 111 रन
रबाडा ने 155 के स्कोप पर रहाणे और पुजारा के बीच हुई 111 रन की साझेदारी को तोड़ दिया। रबाडा ने रहाणे को विकेटकीपर के हाथों लपकवाकर पवेलियन वापस भेज दिया। उन्होंने 58 रन बनाए। इसके बाद पुजारा भी 163 के स्कोर पर रबाडा की गेंद पर एलबीडब्लू हो गए। पवेलियन वापस होने से पहले इन दोनों खिलाड़ियों ने भारतीय टीम की मैच में जीत पक्की कर दी। 

रहाणे-पुजारा के बीच जब हुई शतकीय साझेदारी, नहीं हारा है भारत 
पुजारा और रहाणे के बीच टेस्ट क्रिकेट में छठी बार शतकीय साझेदारी हुई। इस मैच से पहले दोनों ने जब-जब टेस्ट क्रिकेट में शतकीय साझेदारी की तब-तब टीम इंडिया के खाते में जीत आई। ऐसे में छठी बार भी दोनों ने शतकीय साझेदारी करके टीम इंडिया की जोहान्सबर्ग टेस्ट में जीत के साथ-साथ सीरीज में जीत पक्की कर दी है।

सवा दो साल बाद दोनों के बीच हुई बड़ी साझेदारी 
इन दोनों खिलाड़ियों ने इस मैच से पहले आखिरी बार अर्धशतकीय साझेदारी साल 2019 में बांग्लादेश के खिलाफ कोलकाता में खेले गए डे-नाइट टेस्ट में अर्धशतकीय साझेदारी पूरी की। तकरीबन सवा दो साल बाद दोनों खिलाड़ी टेस्ट क्रिकेट में बड़ी साझेदारी करने में सफल रहे हैं। 

11 साल में एक बार हासिल हुआ है 200 से ज्यादा का लक्ष्य 
जोहान्सबर्ग के मैदान पर भारतीय टीम ने खबर लिखे जाने तक दूसरी पारी में 7 विकेट पर 227 रन बना लिए हैं। उसके पास कुल बढ़त 200 रन की हो गई है। जोहान्सबर्ग के इस मैदान पर चौथी पारी में 200 रन से ज्यादा के लक्ष्य को हासिल करना आसान नहीं रहा है। साल 2011 से लेकर अबतक इस मैदान पर चौथी पारी में एक बार ही 200 रन से ज्याादा के लक्ष्य को टीमें हासिल कर सकी हैं। वो भी मेजबान टीम ने किया है। 9 मैच में लक्ष्य का पीछा कर रही टीम को हार का मुंह देखना पड़ा है जबकि एक मुकाबला बराबरी पर समाप्त हुआ है। 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर