न्यूजीलैंड ने दूसरे टेस्ट में पाकिस्तान को रौंदा, बनी दुनिया की नंबर एक टेस्ट टीम

पाकिस्तान को दूसरे टेस्ट में रौंदकर केन विलियमसन की कप्तानी वाली न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम दुनिया की नंबर एक टेस्ट टीम बन गई है।

New Zealand cricket team
न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम( साभार ICC) 

मुख्य बातें

  • न्यूजीलैंड ने पाकिस्तान को दी दूसरे टेस्ट में करारी मात, सीरीज पर किया 2-0 से कब्जा
  • पहली बार आईसीसी रैंकिंग में दुनिया की नंबर एक टेस्ट टीम बनी न्यूजीलैंड
  • न्यूजीलैंड ने जीत के साथ किया नए साल का आगाज, काइल जैमिसन के कहर का सामना नहीं पाया पाकिस्तान

क्राइस्टचर्च: साल 2020 के अंत में दुनिया के नंबर एक टेस्ट बल्लेबाज बनने वाले कीवी कप्तान केन विलियमसम ने साल 2021 का आगाज भी धमाकेदार ढंग से किया है। 3 जनवरी से क्राइस्टचर्च में खेले जा रहे सीरीज के दूसरे और आखिरी टेस्ट के चौथे दिन पाकिस्तान को पारी और 176 रन के अंतर से मात देकर न्यूजीलैंड दुनिया की नंबर एक टीम बन गई है। न्यूजीलैंड ने चिरप्रतिद्वंद्वी ऑस्ट्रेलिया को पछाड़कर आईसीसी रैंकिंग में पहला स्थान हासिल किया है। अपने क्रिकेट इतिहास में न्यूजीलैंड पहली बार आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में पहले पायदान पर पहुंचने में सफल हुई है। 

दूसरे स्थान पर खिसका ऑस्ट्रेलिया 
न्यूजीलैंड ने इस जीत के साथ ही टेस्ट सीरीज में 2-0 के अंतर से कब्जा कर लिया है और आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में भी अपनी स्थिति मजबूत कर ली है। न्यूजीलैंड के नंबर एक पायदान पर पहुंचने के बाद आईसीसी रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया दूसरे और भारत तीसरे पायदान पर खिसक गया है।

बोल्ट ने दिया चौथे दिन का पहला झटका 
टेस्ट मैच के तीसरे दिन पहली पारी में 362 रन से पिछड़ने के बाद चौथे दिन पाकिस्तान 8 रन पर 1 विकेट से आगे खेलने उतरी पाकिस्तानी टीम एक बार फिर काइल जैमीसन के कहर का सामना नहीं कर पाई। चौथे दिन पाकिस्तान ने अपना पहला विकेट नाइटवॉच मैन मोहम्मद अब्बास(3) के रूप में गंवाया। बोल्ट ने उन्हें विकेटकीपर वॉटलिंग के हाथों कैच करा दिया।  अब्बास के आउट होने के बाद पहली पारी में 97 रन की पारी खेलने वाले पूर्व कप्तान अजहर अली ने आबिद अली के साथ पारी को संभालने की कोशिश की लेकिन इस साझेदारी को जैमिसन ने तोड़ दिया। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 29 रन जोड़े। आबिद अली 26 रन बनाकर जैमिसन की गेंद पर लपके गए। 

जैमिसन के दूसरी पारी में भी ढाया कहर 
अजहर अली इसके बाद कुछ देर तक एक छोर थामे रहे लेकिन जैमिसन के कहर के आगे दूसरे छोर पर बल्लेबाज नहीं टिक पाए। हारिस सोहेल के साथ अली ने 33 रन की साझेदारी की लेकिन वो भी 15 रन बनाकर जैमिसन की गेंद पर विकेटकीपर के हाथों लपके गए। ऐसे में अजहर अली का धैर्य भी जवाब दे गया और वो भी जैमिसन का शिकार बनकर पवेलियन लौट गए। उन्होंने 37 रन बनाए। अजहर जब आउट हुए तब पाकिस्तान का स्कोर 88 रन पर 5 विकेट था। 

संकट से नहीं उबार पाई फवाद आलम और रिजवान की जोड़ी 
अजहर अली के आउट होने के बाद कप्तान मोहम्मद रिजवान और फवाद आलम के कंधों पर एक बार फिर टीम को संकट से निकालने की जिम्मेदारी आ गई लेकिन इस बार रिजवान फवाद का साथ नहीं दे सके और जैमिसन ने उन्हें बोल्ड करके पवेलियन वापस लौटा दिया। रिजवान ने 10 रन बनाए। इसके साथ ही जैमिसन ने दूसरी पारी में भी पांच विकेट पूरे कर लिए। पहली पारी में उन्होंने 69 रन देकर 5 विकेट अपने नाम किए थे। रिजवान के आउट होने के बाद फवाद आलम को बोल्ट ने रॉस टेलर के हाथों कैच कराकर अपनी टीम को सातवीं सफलता दिला दी और जीत के और करीब पहुंचा दिया। 

रिजवान को आउट करने के बाद जैमिसन ने फहीम अशरफ(28) को विकेटकीपर वाटलिंग के हाथों कैच कराकर दूसरी पारी में छठा विकेट हासिल किया। इसके बाद कप्तान तेजी से रन बना रही शाहीन अफरीदी और जफर गोहर की जोड़ी को कप्तान विलियमसम ने तोड़ा। शाहीन अफरीदी(7) को विलियमसन ने रॉस टेलर के हाथों कैच करा दिया। इसके बाद बोल्ट ने तेजी से बल्लेबाजी कर रहे गौहर जफर को आउट कर न्यूजीलैंड को जीत दिला दी। जफर ने 34 रन बनाए। अंत में नसीम शाह 12 रन बनाकर नाबाद रहे। 

न्यूजीलैंड की ओर से काइल जैमीसन ने दूसरी पारी में सबसे ज्यादा 6 विकेट हासिल किए। उनके अलावा ट्रेंट बोल्ट ने 3 और केन विलियमसन ने 1 विके'ट लिया। मैच में जैमीसन ने कुल 11 विकेट अपने नाम किए। 

अंतिम स्कोर इस प्रकार रहा
पाकिस्तान 297/10 और 186/10 
न्यूजीलैंड 659/6 पारी घोषित


 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर