महान सचिन तेंदुलकर का एक ऐसा रिकॉर्ड जिसे कोई बनाना नहीं चाहेगा

सचिन तेंदुलकर ने अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर में कई बड़े रिकॉर्ड बनाए, लेकिन एक ऐसा रिकॉर्ड था जिसके आसपास भी कोई क्रिकेटर जाना नहीं चाहेगा।

Sachin Tendulkar
सचिन तेंदुलकर का अनचाहा रिकॉर्ड जिसे कोई नहीं बनाना चाहता  |  तस्वीर साभार: PTI

नई दिल्लीः भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने अपने क्रिकेट करियर में कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किए। रिकॉर्ड भी ऐसे जिन्हें क्रिकेट खेलने वाला हर खिलाड़ी सम्मान से देखता है और कई मौजूदा दिग्गज उन रिकॉर्ड्स को हासिल करने की हसरत भी रखते हैं। बेशक सचिन के अधिकतर रिकॉर्ड्स ऐसे हैं जिन्हें आज के दिग्गज बनाना चाहते हैं लेकिन एक रिकॉर्ड ऐसा भी है जिसे वे कभी बनाना नहीं चाहेंगे। आइए जानते हैं कि मास्टर ब्लास्टर का ऐसा कौन सा अनचाहा रिकॉर्ड है।

अगर आप सचिन के फैन रहे हैं तो आपको भी याद होगा कि उनके आउट होने के साथ ही कितने लोग टीवी छोड़कर चल देते थे और अगर कभी वो बड़े स्कोर के करीब आकर चूकते थे, तब तो खीझ ऐसी होती थी कि पूछिए मत। यहां हम महान सचिन तेंदुलकर के एक ऐसे ही रिकॉर्ड की बात करने जा रहे हैं। ये है सबसे ज्यादा बार 90+ स्कोर पर आउट होने का रिकॉर्ड।

'नर्वस नाइनटीज' में सबसे आगे

क्रिकेट में शतक के करीब पहुंचकर 90+ स्कोर पर चूकने को नर्वस नाइनटीज का नाम भी दिया गया। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बड़े स्कोर की तरफ बढ़ते हुए सचिन तेंदुलकर 90+ स्कोर पर 28 बार आउट हुए जो कि एक रिकॉर्ड है। सचिन 18 बार वनडे क्रिकेट में शतक बनाने से चूके जबकि टेस्ट क्रिकेट में वो 90+ तक पहुंचने के बाद 10 बार आउट हुए। सचिन ने इस दौरान 1989 से 2013 के बीच सभी फॉर्मेट मिलाकर कुल 664 मुकाबले खेले जिसमें उनके नाम 34357 रन दर्ज हैं। इसमें 100 अंतरराषट्रीय शतक भी शामिल हैं।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 90+ स्कोर पर आउट होने वाले टॉप-5 बल्लेबाज

1. सचिन तेंदुलकर (भारत) - 664 मैचों में 28 बार

2. एबी डिविलियर्स (दक्षिण अफ्रीका) - 420 मैचों में 14 बार

3. राहुल द्रविड़ (भारत) - 509 मैचों में 14 बार

4. जैक्स कैलिस (द.अफ्रीका) - 519 मैचों में 13 बार

5. रिकी पोंटिंग (ऑस्ट्रेलिया) - 560 मैचों में 13 बार

सचिन तेंदुलकर बेशक अपने करियर में सर्वाधिक बार नाइनटीज में आउट हुए लेकिन जितना विशाल उनका करियर रहा उसको देखते हुए ये बहुत बड़ा आंकड़ा नहीं लगता। मास्टर ब्लास्टर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में तकरीबन 24 साल बिताए जिस दौरान सर्वाधिक रन बनाते हुए वो 74 बार नॉटआउट भी रहे थे। सचिन ने 2013 में वेस्टइंडीज के खिलाफ अपना 200वां व अंतिम टेस्ट मैच खेला था और वो भी किसी खिलाड़ी का सर्वाधिक टेस्ट मैच खेलने का रिकॉर्ड है।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर