IND vs NZ, WTC Final: पांचवें दिन कांटे की टक्कर, न्यूजीलैंड 249 पर सिमटी, भारत ने दूसरी पारी में बनाए 64 रन

India vs New Zealand, WTC Fina: भारत और न्यूजीलैंड की टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में आमने-सामने हैं। खिताबी मुकाबले के पांचवें दिन कड़ी टक्कर देखने को मिली।

India vs New Zealand WTC Final Live
विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • भारत-न्यूजीलैंड के बीच डब्ल्यूटीसी फाइनल खेला जा रहा है
  • न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया
  • भारत के 217 के जवाब में कीवी टीम ने 249 रन बनाए

साउथैम्प्टन:  भारत और न्यूजीलैंड के बीच साउथैम्प्टन के एजेस बाउल स्टेडियम में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) का फाइनल खेला जा रहा है। मंगलवार को खेल का पांचवां दिन था और दोनों टीमों में कड़ी टक्कर देखने को मिली। भारत के 217 रन के जवाब में न्यूजीलैंड की टीम पहली पारी में 249 रन पर सिमट गई। पहली पारी में 32 रन से पिछड़ने के बाद भारत ने पांचवें दिन स्टंप्स के समय अपनी दूसरी पारी में दो विकेट पर 64 रन बना लिए हैं। भारत को अब 32 रन की बढ़त मिली गई। स्टंप उखड़ने के वक्त पुजारा 12 और कप्तान विराट कोहली 8 रन पर खेल रहे थे। ओपनर रोहित शर्मा 30 और शुभमन गिल ने 8 रन के निजी स्कोर पर आउट हो गए।

इससे पहले कीवी टीम ने पांचवें दिन 2 विकेट पर 101 रन से आगे खेल शुरू किया। न्यूडीलैंड के बल्लेबाजों ने देर डटकर मुकाबला किया और फिर भातीय गेंदबाजों के सामने लड़खड़ा गए। भारत ने दूसरे सत्र तक आठ विकेट झटककर न्यूजीलैंड को ढेर कर दिया। भारत की ओर से मोहम्मद शमी ने शानदार गेंदबाजी की। उन्होंने चार अहम विकेट चटकाए। वहीं, ईशांत शर्मा ने तीन, रविचंद्रन अश्विन ने दो और रवींद्र जडेजा ने एक विकेट हासिल किया।कीवी टीम के लिए सर्वाधिक रन सलामी बल्लेबाज डेवोन कॉन्व ने बनाए। उन्होंने 177 गेंदों में 6 चौकों की मदद से 49 रन की पारी खेली। उनके अलावा कप्तान केन विलियमसन (49), टॉम लाथम (30), टिम साउदी ((30) और काइल जेमिसन (21) ने अहम योगदान दिया।

पांचवें दिन का ऐसा रहा दोनों टीमों का हाल...

जल्द आउट हुए शुभमन गिल

दूसरी पारी में भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। भारत ने पहला विकेट 24 के कुल स्कोर पर खो दिया। सलामी बल्लेबाज शुभमन टिककर रन नहीं बना पाए। पहली पारी में 28 रन बनाने वाले गिल दूसरी पारी में 3 गेंदों में सिर्फ 8 रन ही बना सके। गिल को तेज गेंदबाज टिम साउधी ने 11वें ओवर में एलबीडब्ल्यू कर पवेलियन भेजा। उन्होंने फ्लिक करने की कोशिश की पर अंदर आती गेंद पर चूक गए और गेंद पैड पर जा लगी ली।

फिर बड़ी पारी नहीं खेल सके रोहित

भारत को दूसरा झटका सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा के रूप में लगा। रोहित एक बार फिर बड़ी पारी नहीं खेल पाए। उन्होंने पहली पारी में 34 बनाए तो दूसरी पारी में वह 30 रन बनाकर विकेट खो बैठे। उन्हें टिम साउदी ने 27वें ओवर में एलबीडब्ल्यू किया। रोहित गेंद को पिच पर पड़ने के बाद भांप नहीं पाए और बिना शॉर्ट खेले ही आउट हो गए। उन्हें लगा कि गेंद ऑफ स्टंप के बाहर से निकल जाएगी, लेकिन गेंद तेजी के अंदर की तरफ घुस गई और पैड पर जाकर टकरा गई। साउदी ने अपील की, जिसपर अंपायर ने आउट करार दिया। उनका विकेट 51 के कुल स्कोर पर गिरा। रोहित ने दूसरे विकेट के लिए चेतेश्वर पुजारा के साथ 27 रन की पार्टनरशिप की।

जडेजा ने किया साउदी का शिकार

न्यूजीलैंड की तरफ से आउट होने वाले आखिरी खिलाड़ी टिम साउदी रहे। 10वें नंबर पर खेलने उतरे साउदी ने काफी देर तक भारतीय गेंदबाजों को परेशान किया। उन्होंने 46 गेंदों में 30 रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी में 1 चौका और 2 छक्के लगाए। साउदी की पारी का अंत रवींद्र जडेजा ने किया। साउदी ने पीछे हट कर खेलने की कोशिश और बोल्ट हो गए। उनके आउट होते ही दूसरे सत्र का खेल समाप्त हो गया। दूसरे सत्र में कीवी टीम ने 27.2 ओवर में 114 रन जोड़कर पांच विकेट गंवाए।

खाता भी नहीं खोल पाए वेगनर 

केन विलियमसन के पवेलियन लौटने पर बल्लेबाजी करने आए नील वेगनर का बल्ला खामोश रहा। वेगन बिना खाता खोले ही पवेलियन लौट गए। उन्हें स्पिनर रविचंद्र अश्विन ने 97वें ओवर में आउट किया। उन्होंने सीधे बल्ले से रोकने की कोशिश, लेकिन गेंद बाहरी किनारा लेकर अजिंक्य रहाणे के हाथों में चली गई। उनका विकेट 234 कुल स्कोर पर गिरा।

अर्धशतक से चूके विलियमसन

न्यूजीलैंड को आठवां झटका कप्तान केन विलियमसन के रूप में लगा। विलियमसन ने टिककर बल्लेबाजी की, मगर वह अपना अर्धशतक पूरा नहीं कर पाए। उन्होंने 177 गेंदों में 49 रन की पारी खेली। उन्होंने इस दौरान 3 चौके जड़े। विलियमसन को ईशांत शर्मा ने 94वें ओवर में अपने जाल में फंसाया। वह पंच मारने की फिराक में थे, लेकिन गेंद बल्ले का किनारा लेकर स्लिप में कप्तान विराट कोहली के हाथ में चिपक गई। तीसरे नंबर पर खेलने उतरे विलियमसन का विकेट 221 के कुल स्कोर पर गिरा। उन्होंने कई छोटी-छोटी अहम साझेदारियां कीं। उन्होंने आठवें विकेट के लिए टिम साउदी के साथ 29 रन जोड़े।

काइल जेमिसन ने बनाए 21 रन

न्यूजीलैंड का सातवां विकेट काइल जेमिसन के तौर पर गिरा। जेमिसन ने आक्रामक बल्लेबाजी करने की कोशिश की, लेकिन बड़ी पारी नहीं खेल पाए। उन्होंने 16 गेंदों में 1 छक्के की बदौलत 21 रन की पारी खेली। जेमिसन 87वें ओवर में मोहम्मद शमी का शिकार बने। उन्होंने ओवर की पांचवीं गेंद पर छक्का मारा और वह आखिरी गेंद को भी उठाकर बाउंड्री के बाहर भेजना चाहते थे पर नाकाम रहे। उन्होंने ने लॉन्ग लेग पर जसप्रीत बुमराह को कैच थमा दिया। वह 192 के कुल स्कोर पर पवेलियन लौटे। उन्होंने सातवें विकेट के लिए विलियमसन के संग 30 रन जोड़े।

ग्रैंडहोम को शमी ने किया चलता

कीवी टीम को छठा झटका कॉलिन डी ग्रैंडहोम के रूप में लगा। उन्होंने 30 गेंदों का सामना किया और 1 चौके के जरिए 13 रन बनाए। उन्हें मोहम्मद शमी ने 83वें ओवर में एलबीडब्ल्यू कर पवेलियन की राह दिखाई। वह ऑफ स्‍टंप से अंदर आती गेंद को पीछे जाकर खेलना चाहते थे लेकिन गेंद पैड पर जाकर लगी। शमी के अपील करते हुए अंपायर ने तुरंत उंगली उठा दी। ग्रैंडहोम का विकेट 162 के कुल स्कोर पर गिरा। उन्होंने केन विलियमसन के साथ छठे विकेट के लिए 27 रन की साझेदारी की।

468 गेंदों में छुआ 150 का आंकड़ा

पहले सत्र में लड़खड़ाने वाली न्यूजीलैंड ने दूसरे सत्र की शुरुआत में 150 रन पूरे कर लिए। न्यूजीलैंड ने 468 गेंदों में जाकर इसे आंकड़े को छुआ। कीवी टीम ने 77.1 ओवर में 150 रन बनाए। उसे इस दौरान 14 अतिरिक्त रन मिले। न्यूजीलैंड ने 267 गेंदों में सैकड़ा बनाया था, लेकिन टीम को 50 रन और जोड़ने के लिए 201 गेंदें खेलनी पड़ीं।

पहले सत्र में भारत का दबदबा

पांचवें दिन पहले सत्र में भारत का दबदबा रहा। कीवी को तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा ने एक और मोहम्मद शमी ने दो झटके दिए। चौथे दिन का खेल बारिश की भेंट चढ़ने के बाद मंगलवार को खेल सुबह एक घंटे देरी से शुरू हुआ। न्यूजीलैंड ने दो विकेट पर 101 रन से अपनी पारी आगे बढ़ाई और पहले सत्र में 34 रन जोड़कर रॉस टेलर (11), हेनरी निकोल्स (7) और बीजे वॉटलिंग (1) के विकेट खो दिए। लंच तक कीवी टीम का स्कोर 135/5 था जबकि कप्तान केन विलियमसन 19 रन बनाकर खेल रहे थे और कॉलिन डी ग्रैंडहोम का खाता खुलना बाकी था।

वॉटलिंग ने एक रन बनाया 

न्यूजीलैंड का पांचवां विकेट विकेटकीपर बल्लेबाज बीजे वॉटलिंग के तौर पर गिरा। अपना वॉटलिंग तीन गेंदों में केवल 1 रन बना पाए। उन्हें मोहम्मद शमी ने 71वें ओवर में क्लीन बोल्ड किया। वॉटलिंग गुड लेंथ गेंद की लाइन को सही से पढ़ पाए, जिसके बाद गिल्लियां बिखर गईं। मालूम हो कि वॉटलिंग अंतिम टेस्ट खेल रहे हैं। उन्होंने पहले ही साफ कर दिया था कि वह फाइनल के बाद अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से संन्‍यास ले लेंगे। लेगा

सस्ते में आउट हुए निकोल्स

टेलर के जाने के बाद बल्लेबाजी करने आए हेनरी निकोल्स ने सस्ते में अपना गंवा दिया। वह 23 गेंदें खेलकर महज 7 रन ही बना सके। उन्होंने एक चौका मारा। निकोल्स को ईशांत शर्मा ने 70वें ओवर में आउट किया। वह सीधे बल्ले से गेंद को रोकने चाहते थे मगर गेंद बल्ले का बाहरी किनारा लेकर दूसरी स्लिप में खेड़ रोहित शर्मा के हाथों में चली गई। उनका विकेट 134 के कुल स्को पर गिरा।

टेलर बने शमी का शिकार

न्यूजीलैंड को तीसरा झटका रॉस टेलर के रूप में लगा। न्यूजीलैंड ने पांचवें दिन 2 विकेट पर 101 रन से आगे खेलना शुरू किया और 16 रन जोड़ने के बाद टेलर का विकेट खो दिया। टेलर ने 37 गेंदों में 2 चौकों की मदद से 11 रन बनाए। उन्हें तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने 64वें ओवर में अपना शिकार बनाया। शमी ने गुड लेंथ गेंद पर टेलर को ड्राइव खेलने के लिए मजबूर किया और शॉर्ट कवर पर शुभमन गिल ने कैच लपक लिया। उनका विकेट 117 के कुल स्कोर पर गिरा। 

तीसरे दिन का हाल ऐसा था

भारत ने रविवार को तीन विकेट पर 146 रन से आगे खेलना शुरू किया और टीम 71 रन जोड़कर पाई। भारतीय की पहली पारी महज 217 रन पर सिमट गई। भारत ने तीसरे दिन के पहले सत्र में चार और दूसरे सत्र में तीन विकेट गंवाए। पुछल्ले बल्लेबाज भीकीवी गेंदबाजों का डटकर सामना नहीं कर पाए। भारत के लिए कोई भी बल्लेबाज अर्धशतक नहीं जमा पाया। टीम की ओर से पहली पारी में सबसे ज्यादा रन उपकप्तान अजिंक्य रहाणे ने बनाए। उन्होंने 117 गेंदों में 49 रन  बनाए। कप्तान विराट कोहली ने 132 गेंदों में 44 रन की पारी खेली। सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने 68 गेंदों में 34 और शुभमन गिल ने 64 गेंदों में 28 रन का योगदान दिया।

डेवोन कॉन्वे का चला बल्ला

भारत के 217 रन के जवाब में न्यूजीलैंड ने तीसरे दिन स्टंप्स के समय पहली पारी में 49 ओवर का खेल पूरा होने पर 2 विकेट खोकर 101 रन बनाए। कप्तान केन विलियमसन 12 रन बनाकर  और रॉस टेलर बिना खाता खोले नाबाद रहे थे। न्यूजीलैंड ने अच्छा आगाज किया। सलामी बल्लेबाज टॉम लाथम और डेवोन कॉन्वे ने पहले विकेट के लिए 70 रन की साझेदारी की। लाथम 104 गेंदों में 30 रन बनाकर स्पिनर रविचंद्रन का शिकार बने। दूसरी ओर कॉन्वे ने अर्धशतकीय पारी खेली। उन्होंने 153 गेंदों में 6 चौकों के जरिए 54 रन बनाए। कॉन्वे को ईशांत शर्मा ने पवेलियन भेजा। उन्होंने मिड ऑन पर मोहम्मद शमी को कैच थमाया। 

चार दिन में 141.1 ओवर फेंके गए

गौरतलब है कि पिछले चार दिनों में 360 ओवरों का खेल होना था, लेकिन बारिश की वजह से 141.1 ओवर ही फेंके जा सके। फाइनल का पहला बारिश की भंट चढ़ गया जबकि दूसरे और तीसरे दिन खराब रोशनी के चलते खेल को जल्दी खत्म कर दिया गया। वहीं, सोमवार को चौथा दिन पूरी तरह बारिश में धुल गया।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं

भारत: विराट कोहली (कप्‍तान), रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्‍वर पुजारा, अजिंक्‍य रहाणे, रिषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमराह, ईशांत शर्मा और मोहम्‍मद शमी।

न्यूजीलैंड: केन विलियमसन (कप्तान), टॉम लाथम, डेवोन कॉन्वे, रॉस टेलर, हेनरी निकोल्स, बीजे वॉटलिंग, कॉलिन डी ग्रैंडहोम, काइल जैमिसन, नील वेगनर, टिम साउदी और ट्रेंट बोल्ट।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर