INDvAUS : सि़डनी टेस्ट के दूसरे दिन भारत ने की शानदार वापसी, दोनों टीमों के बीच टक्कर जारी

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे सीरीज के तीसरे टेस्ट मैच का दूसरे दिन टीम इंडिया के नाम रहा। ऐसा रहा दिन के खेल का हाल।

Indian Cricket team
भारतीय क्रिकेट टीम( साभार BCCI) 

मुख्य बातें

  • 338 रन ढही ऑस्ट्रेलिया की पारी, भारत ने दूसरे दिन की शानदार वापसी
  • मार्नस लाबुशेन शतक से चूके, स्टीव स्मिथ ने जड़ा करियर का 27वां टेस्ट शतक
  • जडेजा ने झटके सबसे ज्यादा 4 विकेट और बुमराह ने दूसरे दिन कराई टीम इंडिया की वापसी, गिल ने जड़ा अर्धशतक

सिडनी: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सिडनी में खेले जा रहे सीरीज के तीसरे टेस्ट का दूसरा दिन टीम इंडिया के नाम रहा। अपने पहले दिन के स्कोर 2 विकेट पर 166 रन से आगे खेलने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम 338 रन पर ढेर हो गई। इसके जवाब में खेलने उतरी भारतीय टीम दिन का खेल समाप्त होने पर 2 विकेट पर 96 रन बना लिए हैं। पुजारा 9* और रहाणे 5* रन बनाकर खेल रहे हैं। भारत पहली पारी के आधार पर अभी भी 242 रन पीछे है। 

दूसरे दिन भारतीय क्रिकेट टीम ने शानदार वापसी करते हुए ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी में 338 रन पर ढेर कर दिया। पहले दिन के स्कोर 2 विकेट पर 161 रन से आगे खेलने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम अपनी उस लय को जारी नहीं रख सकी और भारतीय गेंदबाजों ने शानदार वापसी करते हुए ऑस्ट्रेलिया को बड़ा स्कोर खड़ा करने से रोक दिया। शतकवीर स्टीव स्मिथ 131 रन बनाकर रन आउट हुए। 

गिल नहीं खेल पाए बड़ी पारी, कमिंस ने किया शिकार
शुभमन गिल ने 100 गेंद पर अपना पहला टेस्ट शतक पूरा किया। उन्होंने इस दौरान 8 चौके जड़े। लेकिन इसके बाद पैट कमिंस ने उन्हें कैमरून ग्रीन के हाथों लपकवा कर पवेलियन वापस भेज दिया। ग्रीन ने गिल का शानदार कैच लपका। इसी के साथ ही गिल की शानदार पारी का अंत हो गया। उन्होंने 101 गेंद में 50 रन बनाए। 

रोहित-गिल ने दी अर्धशतकीय शुरुआत
रोहित और शुभमन ने भारत को पहले विकेट के लिए शानदार शरुआत की। दोनों ने पहले विकेट के लिए 110 गेंद पर अर्धशतकीय साझेदारी की। लेकिन 70 के स्कोर पर रोहित शर्मा स्ट्रेट शॉट खेलने की कोशिश में हेजलवुड की गेंद पर फॉलोथ्रू में लपके गए। उन्होंने 26(77) रन बनाए और अपनी पारी में 3 चौके और 1 छक्का जड़ा।   

नहीं लगा पाए स्मिथ के बल्ले पर लगाम। 
भारतीय गेंदबाज लगातार तीसरे टेस्ट में स्टीव स्मिथ के बल्ले पर लगाम लगाने में नाकाम रहे। स्टार बल्लेबाज स्टीव स्मिथ शतक ने पारी के 99वें ओवर में करियर का 27वां शतक पूरा किया। भारत के खिलाफ ये उनकाआठवां टेस्ट शतक है। 131 रन बनाकर रवींद्र जडेजा के शानदार थ्रो पर रन आउट हुए। भारत के लिए जडेजा ने सबसे ज्यादा 4, जसप्रीत बुमराह और नवदीप सैनी 2-2 विकेट झटके। वहीं सिराज को एक सफलता मिली। 

भारत की मैच में वापसी जसप्रीत बुमराह और रवींद्र जडेजा ने कराई। जडेजा और जसप्रीत बुमराह ने बारिश से प्रभावित सुबह के सत्र में ऑस्ट्रेलिया के तीन महत्वपूर्ण विकेट लिए। जडेजा ने मार्नस लाबुशेन (91) को शतक से रोका जबकि मैथ्यू वेड (13) को अति उत्साही शॉट खेलने की सजा दी। बुमराह ने नयी गेंद से कैमरन ग्रीन (शून्य) को पवेलियन भेजा।  

शतक से चूके लाबुशेन
सुबह के सत्र में दो बार बारिश ने व्यवधान डाला। पहली बार बारिश थमने के बाद जब खेल शुरू हुआ तो ऑस्ट्रेलिया ने लाबुशेन का विकेट गंवाया जो केवल नौ रन से शतक से चूक गये। जडेजा की अतिरिक्त उछाल लेती गेंद को उन्होंने कट करने का प्रयास किया लेकिन वह उनके बल्ले का किनारा लेकर स्लिप में कप्तान अजिंक्य रहाणे के पास गयी जिन्होंने उसे बेहद खूबसूरती से कैच में बदला। लाबुशेन ने 196 गेंदें खेली तथा 11 चौके लगाये तथा अपने स्मिथ के साथ तीसरे विकेट के लिये 100 रन की साझेदारी की।

इसके कुछ देर फिर बारिश आ गयी लेकिन इससे ठीक पहले स्मिथ ने अपने कड़े प्रतिद्वंद्वी रविचंद्रन अश्विन पर चौका लगाकर श्रृंखला का अपना पहला अर्धशतक पूरा किया। इसके लिए उन्होंने 116 गेंदों का सामना किया और इस दौरान 7 चौके जड़े। वेड ने जडेजा (43 रन देकर दो विकेट) को अपना विकेट इनाम में दिया। उन्होंने सीधी गेंद पर मिडऑन पर हवा में लहराता कैच दिया। वह श्रृंखला में पहले भी इस तरह से अपना विकेट गंवा चुके हैं।

80 ओवर होते ही टीम इंडिया ने ली नई गेंद
भारत ने 80 ओवर पूरे होते ही नयी गेंद ली। बुमराह ने खूबसूरत गेंद पर ग्रीन को पगबाधा आउट किया। स्मिथ ने हालांकि एक छोर संभाले रखा। इस बीच अश्विन और जडेजा ने उन्हें कुछ शार्ट पिच गेंदें की जिसे ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ने आसानी से खेला। स्मिथ ने कुछ उम्दा शॉट लगाये। विकेटों की पतझड़ के बीच कप्तान टिम पेन जसप्रीत बुमराह की गेंद पर बोल्ड हो गए और भारत ने छठी सफलता हासिल की। इसके बाद जडेजा ने ऑस्ट्रेलिया के उपकप्तान पैट कमिंस को खाता भी नहीं खोलने दिया और उन्हें बोल्ड कर भारत को सातवीं सफलता दिलाई। 

बारिश के कारण पहले दिन भी केवल 55 ओवर का खेल हो पाया था। लेकिन दूसरे दिन भारत ने लेग साइड में मजबूत क्षेत्ररक्षण की रणनीति के साथ गेंदबाजी की। इस बीच मोहम्मद सिराज ने स्मिथ के खिलाफ पगबाधा की विश्वसनीय अपील की जिसे ठुकरा दिया गया। भारत ने डीआरएस भी लिया लेकिन गेंद स्टंप के ऊपर से निकल रही थी और टीम ने एक 'रिव्यू' गंवा दिया।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर