India Squad for South Africa Tour 2021: दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए भारतीय टेस्ट टीम का ऐलान, जानिए किसे-किसे मिली जगह

India Squad for South Africa Test Series 2021-22: भारत ने आगामी दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए अपने स्क्वाड की घोषणा कर दी है। दौरे का आगाज 26 दिसंबर से होने जा रहा है।

India Squad for South Africa Tour
India test Squad for South Africa Tour announced (BCCI) 
मुख्य बातें
  • भारत का दक्षिण अफ्रीका दौरा 2021-22
  • दौरे के लिए भारतीय टेस्ट टीम का हुआ ऐलान, वनडे टीम का ऐलान बाद में होगा
  • अजिंक्य रहाणे की जगह अब रोहित शर्मा होंगे टेस्ट टीम के उपकप्तान

India Squad for South Africa Tour 2021-22: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने बुधवार को दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया। बीसीसीआई की चयन समिति ने तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए 18 सदस्‍यीय टीम की घोषणा की है। टीम की कमान विराट कोहली संभालेंगे जबकि रोहित शर्मा को टेस्ट में उपकप्तान बनाया गया है। रहाणे अब उपकप्तान नहीं होंगे। वहीं वनडे सीरीज की टीम का ऐलान बाद में होगा लेकिन अब वनडे के कप्तान रोहित शर्मा होंगे। 

बता दें कि कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमीक्रोन के खतरे के कारण भारत के दक्षिण अफ्रीका दौरे के कार्यक्रम में थोड़ा बदलाव हुआ है। अब पहला टेस्ट 26 दिसंबर से खेला जाएगा, जो 17 दिसंबर से शुरू होना था। इसके बाद 19 जनवरी से वनडे सीरीज का आगाज होगा।

दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए भारतीय टेस्ट टीम

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), आर अश्विन, जयंत यादव, जसप्रीत बुमराह, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी और उमेश यादव।

स्टैंडबाय खिलाड़ीः नवदीप सैनी, सौरभ कुमार, दीपक चाहर और अर्जन नागवासवाला।

ये चार खिलाड़ी चोटों के कारण चयन के लिए उपलब्ध नहीं थे और फिलहाल पुनर्वास के दौर से गुजर रहे हैं: रवींद्र जडेजा, शुभमन गिल, अक्षर पटेल और राहुल चाहर।

भारत ने इंग्लैंड और ऑस्ट्र्रेलिया समेत कई धाकड़ टीम को उन्हीं की सरमजीन पर शिकस्त दी है, लेकिन अभी एक कसक बाकी है। दरअसल, टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका में कभी टेस्ट सीरीज पर कब्जा नहीं किया। ऐसे में विराट सेना की नजर इस तिलिस्म को तोड़ने पर होगी। भारत आखिरी बार दक्षिण अफ्रीके दौरे पर साल 2018 में गया था। टीम को तब तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-2 से हार का सामना करना पड़ा था। वहीं, भारत ने वनडे सीरीज में शानदार वापसी करते हुए 5-1 से जीत का परचम फहराया था। भारत ने टी20 सीरीज  2-1 से अपने नाम की थी।

'दक्षिण अफ्रीका एक अच्छी चुनौती' 

भारत ने हाल ही में न्यूजीलैंड के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज अपने नाम की है। सीरीज जीतने के बाद कोहली ने दक्षिण अफ्रीका दौरे को लेकर अहम बात कही। उन्होंने कहा, 'दक्षिण अफ्रीका एक अच्छी चुनौती है। हमे दक्षिण अफ्रीका में पिछली बार अच्छा किया था। यहां से विदेशी सरसजीम पर हमारी दृढ़ता की शुरुआत हुई थी। ऑस्ट्रेलिया में उन प्रयासों का हमें फल मिल था। हमें विश्वास है कि हम कहीं भी जीत सकते हैं। दक्षिण अफ्रीका एक मुश्किल चुनौती है। अब मौका है कि यहां अच्छा क्रिकेट खेला जाए।'

भारत-दक्षिण अफ्रीका टेस्ट-वनडे सीरीज का शेड्यूल

  मैच  तारीख  स्थान
 पहला टेस्ट  26 से 30 दिसंबर  सेंचुरियन
 दूसरा टेस्ट  3 से 7 जनवरी  जोहानिसबर्ग
 तीसरा टेस्ट  11 से 15 जनवरी  केपटाउन
 पहला वनडे  19 जनवरी  पार्ल
 दूसरा वनडे  21 जनवरी  पार्ल
 तीसरा वनडे  23 जनवरी  केपटाउन

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर