IND vs ENG, Day-2: जो रूट के शतक से ड्राइविंग सीट पर इंग्‍लैंड, भारत पर बनाई 345 रन की बढ़त

India vs England, 3rd Test Day-2, Highlights: जो रूट के करियर के 23वें टेस्‍ट शतक की बदौलत इंग्‍लैंड ने भारत के खिलाफ तीसरे टेस्‍ट के दूसरे दिन अपनी पकड़ बेहद मजबूत बना ली है।

india vs england 3rd test day -2 live updates
भारत बनाम इंग्‍लैंड तीसरा टेस्‍ट, दूसरा दिन, अपडेट्स  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • इंग्‍लैंड ने तीसरे टेस्‍ट के दूसरे दिन अपनी पकड़ मजबूत बनाई
  • हेडिंग्‍ले में टीम इंडिया की पहली पारी 78 रन पर ढेर हुई
  • इंग्‍लैंड की तरफ से कप्‍तान जो रूट ने अपने करियर का 23वां टेस्‍ट शतक जमाया

हेडिंग्‍ले:  जो रूट (121) और डेविड मलान (70) की उम्‍दा पारियों की बदौलत इंग्‍लैंड ने गुरुवार को हेडिंग्‍ले में चल रहे तीसरे टेस्‍ट के दूसरे दिन भारत पर अपना दबदबा बना लिया है। भारत की पहली पारी 78 रन के जवाब में इंग्‍लैंड ने दूसरे दिन स्‍टंप्‍स तक 129 ओवर में 8 विकेट खोकर 423 रन बनाए। क्रेग ओवर्टन 24* और ओली रोबिंसन 0* रन बनाकर क्रीज पर जमे हुए हैं। इस तरह इंग्‍लैंड ने पहली पारी के आधार पर 345 रन की बढ़त बना ली है जबकि उसके दो विकेट शेष है। 

इंग्‍लैंड की स्थिति को देखते हुए लग रहा है कि टेस्‍ट में उसके जीतने की संभावनाएं ज्‍यादा है और भारतीय टीम को मैच बचाने के लिए किसी करिश्‍मे की जरूरत है। भारत की तरफ से मोहम्‍मद शमी ने सबसे ज्‍यादा तीन विकेट लिए। मोहम्‍मद सिराज और रवींद्र जडेजा को दो-दो विकेट मिले। जसप्रीत बुमराह के खाते में एक सफलता आई।

सिराज ने इंग्‍लैंड को दिया आठवां झटका

सैम करन (15) और क्रेग ओवर्टन ने मिलकर इंग्‍लैंड को तेजी से 400 रन के पार किया। सिराज की गेंद पर करन ने स्‍थानापन्‍न खिलाड़ी मयंक अग्रवाल को कैच थमा दिया। 

रूट की पारी का अंत

इसके बाद जो रूट (121) की पारी पर जसप्रीत बुमराह ने विराम लगाया। बुमराह ने रूट को बोल्‍ड किया। रूट ने 165 गेंदों में 14 चौके की मदद से 121 रन बनाए। जल्‍द ही रवींद्र जडेजा ने मोइन अली को अक्षर पटेल (8) के हाथों कैच आउट कराकर इंग्‍लैंड को सातवां झटका दिया।

शमी ने ढाया कहर

मोहम्‍मद शमी ने जॉनी बेयरस्‍टो (29) को स्लिप में विराट कोहली के हाथों कैच आउट कराकर इंग्‍लैंड को चौथा झटका दिया। बेयरस्‍टो ने अपने कप्‍तान का अच्‍छा साथ निभाया और टीम को 350 के स्‍कोर पर पहुंचाया। इसके बाद शमी ने जोस बटलर (7) को इशांत शर्मा के हाथों कैच आउट कराया। इस तरह इंग्‍लैंड को पांचवां झटका लगा।

जो रूट का शतक

30 साल के जो रूट ने इशांत शर्मा द्वारा किए पारी के 104वें ओवर की दूसरी गेंद पर चौका जमाकर अपना सैकड़ा पूरा किया। उन्‍होंने 124 गेंदों में 12 चौके की मदद से 23वां टेस्ट शतक पूरा किया। मौजूदा सीरीज में रूट ने तीसरा शतक जमाया है। भारत के खिलाफ दाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने 9वां टेस्‍ट शतक जमाया। रूट ने मलान के साथ तीसरे विकेट के लिए 139 रन और चौथे विकेट के लिए जॉनी बेयरस्‍टो के साथ 52 रन की साझेदारी की।

मलान की दमदार वापसी, सिराज ने किया शिकार

मलान और रूट ने तीसरे विकेट के लिए 139 रन की साझेदारी करते हुए इंग्‍लैंड को 300 रन के पास पहुंचा दिया। मलान ने टेस्‍ट क्रिकेट में दमदार वापसी की, लेकिन वह शतक जमाकर इसका जश्‍न नहीं मना सके। मोहम्‍मद सिराज ने मलान को पंत के हाथों कैच आउट कराकर इंग्‍लैंड को तीसरा झटका दिया। बाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने 128 गेंदों में 11 चौके की मदद से 70 रन बनाए। मलान के आउट होते ही अंपायर्स ने टी टाइम की घोषणा कर दी।

रूट-मलान की दमदार साझेदारी

दो विकेट गिरने के बाद इंग्‍लैंड के कप्‍तान जो रूट और डेविड मलान ने मोर्चा संभाला। दोनों ने भारतीय गेंदबाजों की खबर लेते हुए तीसरे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी की। इस बीच रूट ने अपने करियर का 51वां जबकि मलान ने सातवां टेस्‍ट शतक जमाया। दोनों बल्‍लेबाजों ने कोई जोखिम नहीं उठाया और मैदान के चारों कोनो में शॉट घुमाए।

जडेजा ने बिखेरे डंडे

हसीब हमीद (68) और डेविड मलान ने दूसरे विकेट के लिए 24 रन की साझेदारी कर ली थी। यह दोनों बल्‍लेबाज क्रीज पर जम चुके थे कि तभी रवींद्र जडेजा की एक शानदार गेंद पर हमीद क्‍लीन बोल्‍ड हो गए। जडेजा की गेंद ने स्पिन लिया और ऑफ स्‍टंप ले उड़ी। दाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने 195 गेंदों में 12 चौके की मदद से 68 रन बनाए।

शमी ने दिया पहला झटका

मोहम्‍मद शमी ने 50वें ओवर में टीम इंडिया को पहली सफलता दिलाई। इंग्‍लैंड को ओपनर्स हसीब हमीद और रोरी बर्न्‍स (61) ने 135 रन की साझेदारी करके विशाल बढ़त के लिए मंच तैयार कर दिया था। फिर शमी ने बर्न्‍स को क्‍लीन बोल्‍ड करके मेहमान टीम को पहली सफलता दिलाई। बर्न्‍स ने 153 गेंदों में 6 चौके और एक छक्‍के की मदद से 61 रन बनाए।

भारत की शर्मनाक बल्‍लेबाजी

बता दें कि टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया था। भारतीय कप्‍तान का यह फैसला पूरी तरह गलत साबित हुआ। मेहमान टीम की पारी ताश के पत्‍तों की तरह ढही। पूरी टीम 40.4 ओवर में केवल 78 रन पर सिमट गई। भारत के केवल दो ही बल्‍लेबाज दोहरी संख्‍या में रन बना सके। रोहित शर्मा (19) और अजिंक्‍य रहाणे (18)। इंग्‍लैंड की तरफ से जेम्‍स एंडरसन और क्रैग ओवर्टन ने तीन-तीन विकेट लिए। ओली रोबिंसन और सैम करन को दो-दो सफलता मिली।

याद दिला दें कि टीम इंडिया ने लॉर्ड्स में खेले गए दूसरे टेस्‍ट में इंग्‍लैंड को 151 रन से मात देकर पांच मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना रखी है। नॉटिंघम में खेला गया पहला टेस्‍ट बारिश के कारण ड्रॉ पर समाप्‍त हो गया था। पता हो कि इस समय टीम इंडिया 12 अंकों के साथ विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में शीर्ष स्‍थान पर काबिज है। इंग्‍लैंड की टीम चौथे नंबर पर काबिज है।

दोनों टीमें इस प्रकार है:

भारत: विराट कोहली (कप्‍तान), रोहित शर्मा, केएल राहुल, चेतेश्‍वर पुजारा, अजिंक्‍य रहाणे, रिषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, मोहम्‍मद शमी, इशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह और मोहम्‍मद सिराज।

इंग्लैंड: जो रूट (कप्तान), रोरी बर्न्स, हसीब हमीद, डेविड मलान, जॉनी बेयर्स्टो, जोस बटलर, मोईन अली, सैम करन, क्रैग ओवरटन, ओली रॉबिन्सन और जेम्स एंडरसन।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर