IND vs ENG 3rd Test: इंग्लैंड के नाम रहा लीड्स टेस्ट का पहला दिन, भारतीय टीम ने किया शर्मनाक प्रदर्शन

India vs England 3rd Test, Day-1: भारत और इंग्लैंड तीसरे टेस्ट में आमने-सामने हैं। मैच के पहले दिन इंग्लैंड की टीम का पलड़ा भारी रहा।

Bharat Banaam England Test Match Score
रोरी बर्न्स और हसीब अहमद  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • भारत बनाम इंग्लैंड तीसरा टेस्ट
  • भारत ने टॉस जीत बल्लेबाजी चुनी
  • भारत की पहली पारी 78 रन पर सिमटी

लीड्स: भारत और इंग्लैंड की लीड्स के हेडिंग्ले मैदान पर तीसरे टेस्ट में भिड़ंत हो रही है। पहला दिन बुधवार को मेजबान इंग्लैंड के नाम रहा। वहीं, भारतीय टीम ने बेहद शर्मनाक प्रदर्शन किया। अनुभवी तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन की अगुवाई में इंग्लैंड ने भारत को पहली पारी में महज 78 रन पर ढेर कर दिया और फिर शानदार शुरुआत कर अपनी स्थिति मजबूत कर ली। इंग्लैंड ने पहली पारी के आधार पर 42 रन की बढ़त बना ली है। दिन का खेल खत्म होने पर सलामी बल्लेबाज हसीब हमीद (नाबाद 60) और रोरी बर्न्स (नाबाद 52) अर्धशतक बनाकर जमे हुए थे। दोनों के बीच 120 रन की अटूट साझेदारी हो चुकी है।

इससे पहले भारत की पहली पारी 40.4 ओवर में 78 रन पर सिमट गई। भारत के लिए सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (19) ने सर्वाधिक रन बनाए। उनके अलावा अजिंक्य रहाणे (18), विराट कोहली (7), रविंद्र जडेजा (4), मोहम्मद सिराज (3), ऋषभ पंत (2) और चेतेश्वर पुजारा ने एक रन का योगदान दिया। केएल राहुल, मोहम्‍मद शमी और जसप्रीत बुमराह अपना खाता भी नहीं खोल पाए। इशांत शर्मा 8 रन बनाकर नाबाद रहे। इंग्लैंड की ओर से जेम्स एंडरसन और क्रैग ओवरटन ने तीन-तीन जबकि ओली रॉबिन्सन और सैम करन ने दो-दो विकेट चटकाए।

भारत की खराब शुरुआत

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत खराब रही। भारत ने सलामी बल्लेबाज केएल राहुल का विकेट पहले ही ओवर में खो दिया। वह 4 गेंदें खेलकर बिना खाता खोले ही पवेलियन लौट गए। उन्हें अनुभवी तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने अपना शिकार बनाया। राहुल ने फुल लेंथ पर कवर ड्राइव लगाने का प्रयास किया, लेकिन गेंद बल्‍ले का बाहरी किनारा लेती विकेटकीपर जोस बटलर के पास चली गई। राहुल ने पिछले दो मैचों में टिककर बल्लेबाजी की थी। उन्होंने पहले टेस्ट में 84 और दूसरे मैच में 126 रन की पारी खेली थी। 

सस्ते में आउट हुए पुजारा

भारत का दूसरा विकेट अनुभली बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा के रूप में गिरा। पिछले मैच में 45 रन की पारी खेलने वाले पुजारा सस्ते में विकेट गंवा बैठे। उन्होंने 9 गेंदों में महज 1 रन बनाया। उन्हें एंडरसन ने पांचवें ओवर में विकेट के पीछे लपकवाया। एंडरसन ने पुजारा को ऑफ स्‍टंप के नजदीक गुड लेंथ गेंद पर डिफेंस करने को  मजबूर किया। ऐसे में गेंद बल्‍ले का बाहरी किनारा लेकर बटलर के दस्‍तानों में समा गई। पुजारा कई महीनों से खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं। उन्होंने इस साल फरवरी में अपना आखिरी अर्धशतक जमाया था।

कोहली का बल्ला खामोश

भारत को तीसरा झटका कप्तान विराट कोहली के तौर पर लगा। पुजारा के जाने के बाद बल्लेबाजी के लिए आए कोहली का बल्ला भी खामोश ही रहा। उन्होंने 17 गेंदों का सामना किया और एक चौके की मदद से 7 रन बनाए। कोहली को भी एंडरसन ने ही पवेलियन की राह दिखाई। कोहली ऑफ स्‍टंप के करीब से जा रही गेंद को ड्राइव करने की फिराक में थे पर चूक गए। गेंद बल्‍ले का बाहरी किनारा लेकर विकेट के पीछे चली गई और बटलर ने कैच लपक लिया। उनका विकेट 21 के कुल स्कोर पर गिरा। 

बड़ी पारी नहीं खेल पाए रहाणे

तीन विकेट जल्द गिरने के बाद भारतीय टीम को उपकप्तान अजिंक्य रहाणे से काफी उम्मीदें थी, लेकिन वह बड़ी पारी नहीं खेल पाए। लॉर्ड्स में अर्धशतक जड़ने वाले रहाणे 54 गेंदों में केवल 18 रन बनाकर आउट हो गए। उन्होंने तीन चौके मारे। वह 26वें ओवर की पांचवें गेंद पर ओली रॉबन्सन का शिकार बने। उन्होंने ऑफ स्टंप से बाहर जाती को छेड़ने की कोशिश में विकेट के पीछे जोस बटलर को कैच थमा दिया। उनका विकेट 56 के कुल स्कोर पर गिरा। उन्होंने रोहित शर्मा के साथ चौथे विकेट के लिए 35 रन की साझेदारी की। रहाणे के पवेलियन लौटते ही लंच ब्रेक हो गया। 

पंत 2 रन बनाकर आउट

भारत को पांचवां झटका विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत के रूप में लगा। लंच ब्रेक के बाद बैटिंग करने उतर पंत टिक नहीं पाए और सिर्फ 2 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। उनका तेज गेंदबाज रॉबिन्सन ने 30वें ओवर की पहली गेंद पर शिकार किया। पंत भी अन्य चार बल्लेबाजों की तरह विकेट की पीछे ही कैच लपके गए। उन्होंने ऑफ स्‍टंप के बाहर जाती गेंद पर शॉट मारना लेकिन गेंद बल्‍ले का किनारा लेती हुई बटलर के पास चली गई। उनका विकेट 58 के कुल स्कोर पर गिरा। 

भारत ने 20 रन जोड़ 5 विकेट खोए

भारत ने अपने आखिरी पांच विकेट महज 20 रन जोड़कर खो दिए। रोहित शर्मा छठे बल्लेबाजे के रूप में आउट हुए। उन्होंने 105 गेंदों में 1 चौके के जरिए 19 रन बनाए। वह 37वें ओवर में क्रैग ओवरटन की गेंद पर रॉबिन्सन के हाथों लपके गए। उनके जाते ही टीम बुरी तरह लड़खड़ा गई। इसके बाद ओवरटन ने इसी ओवर की पांचवें गेंद पर मोहम्मद शमी (0) को रोरी बर्न्स को कैच कराया। युवा सैम करने ने 38वें ओवर में रवींद्र जडेजा (4) और जसप्रीत बुमराह (0) को एलबीडब्ल्यू किया। भारत की ओर से आउट होने वाले आखिरी खिलाड़ी मोहम्मद सिराज (3) रहे, जिन्हें ओवरटन ने आउट किया। सिराज ने रूट को  कैच थमाया।

भारत ने कोई बदलाव नहीं किया

भारत ने तीसरे टेस्ट में अपनी प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नहीं किया है। टॉस जीतने के बाद कप्तान कोहली ने कहा कि हमने स्पिनर आर अश्विन को टीम में लाने के बारे में सोचा, लेकिन इन परिस्थितियों में अतिरिक्त तेज गेंदबाज होने से दबाव विपक्षी टीम पर बढ जाता है। वहीं, इंग्लैंड ने अपनी टीम में दो बदलाव किए हैं। इंग्लैंड ने डोम सिब्ली की जगह डेविड मलान और मार्क वुड के स्थान पर क्रैग ओवरटन को मौका दिया है। वुड दूसरे टेस्ट में चोटिल हो गए थे। इंग्लिश कप्तान रूट ने कहा कि पिच बल्लेबाजी के लिए बेहतर लग रही है। टॉस हारकर खुश हूं।

भारत के पास जीत की हैट्रिक का मौका

भारत के पास हेडिंग्ले में जीत की हैट्रिक का मौका होगा। भारत ने 1967 में आखिरी बार इस मैदान पर हार का स्वाद चखा था। भारत ने यहां अभी तक 6 मैच खेले हैं, जिसमें टीम को 2 जीत और 3 में हार  मिली। वहीं, 1979 में खेला गया टेस्ट ड्रॉ रहा। भारत ने इस मैदान पर 1986 और 2002 में जीत दर्ज की थी। ऐसे में जब भारत की लीड्स में इंग्लैंड से टक्कर होगी तो विराट सेना हार हाल में जीत की हैट्रिक लगाना चाहेगी।

'इंग्लैंड में अनुशासन और धैर्य की जरूरत'

कोहली मैच से एक दिन पहले इंग्लैंड के तेज गेंदबाजी के अनुकूल हालात बारे में कहा था, 'इंग्लैंड में आप कभी नहीं कह सकते कि आप क्रीज पर जम गए हो। आपको अपने अहं को दूर रखना होता है। यहां के हालात अन्य स्थानों की तरह नहीं है जहां 30 से 40 रन बनाने के बाद आप शॉट खेलने के लिए गेंद चुन सकते हो।' उन्होंने कहा, 'आपको उसी तरह बल्लेबाजी करनी होती है जैसे शुरुआती 30 रन बनाने के लिए की और इसके बाद इसी तरीके को जहां तक संभव को दोहराना होता है। इंग्लैंड में इसी तरह के अनुशासन और धैर्य की जरूरत होती है।'

भारत के खिलाफ इंग्लैंड का दबदबा

टेस्ट में भारत के खिलाफ इंग्लैंड का दबदबा है। दोनों टीमें टेस्ट में 128 बार भिड़ी हैं, जिसमें इंग्लैंड ने 48 मैच में विजय हासिल की। भारतीय टीम को 27 मैचों में कामयाबी हाथ लगी। इसके अलावा दोनों टीमों के 50 टेस्ट ड्रॉ हो गए। वहीं, इंग्लैंड की सरजमीन पर खेले गए टेस्ट की बात करें तो भारत का रिकॉर्ड बेहद निराशाजनक रहा है। भारत ने इंग्लैंड में कुल 64 टेस्ट खेले हैं और सिर्फ 8 मुकाबलों ही में जीत दर्ज है। दूसरी ओर, इंग्लैंड ने 34 मैचों में बाजी मारी है। 22 टेस्ट ड्रॉ पर छूटे।

भारत-इंग्लैंड की प्लेइंग इलेवन

भारत: विराट कोहली (कप्‍तान), रोहित शर्मा, केएल राहुल, चेतेश्‍वर पुजारा, अजिंक्‍य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, मोहम्‍मद शमी, इशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह और मोहम्‍मद सिराज।

इंग्लैंड: जो रूट (कप्तान), रोरी बर्न्स, हसीब हमीद, डेविड मलान, जॉनी बेयर्स्टो, जोस बटलर, मोईन अली, सैम करन, क्रैग ओवरटन, ओली रॉबिन्सन और जेम्स एंडरसन।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर