IPL 2022: मेगा ऑक्शन में बड़े-बड़े क्रिकेटरों की किस्मत का होगा फैसला, आईपीएल में बदलने जा रहा ये अहम नियम!

IPL 2022 Mega Auction: आईपीएल टीमों द्वारा खिलाड़ियों को रिटेन करने की संख्या आगामी मेगा ऑक्शन में घटने की संभावना है। ऐसे में कई बड़े खिलाड़ियों की किस्मत का फैसला नीलामी में होगा।

IPL 2022 Mega Auction
आईपीएल 2022 मेगा ऑक्शन  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • बीसीसीआई आईपीएल 2022 से पहले मेगा नीलामी आयोजित करेगा
  • फ्रेंचाइजी द्वारा रिटेन करने वाले खिलाड़ियों की संख्या घटने की संभावना
  • मेगा ऑक्शन में बड़े-बड़े क्रिकेटरों की किस्मत का फैसला होगा

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) आईपीएल 2022 के लिए मेग ऑक्शन की तैयारी में व्यस्त है। नीलामी इस साल के आखिर में आयोजित की जाएगी। मेगा ऑक्शन उन फ्रेंचाइजी के लिए एक बड़ा मौका होता है, जो अपने स्क्वावड में काफी बदलाव करना चाहते हैं। आगामी सीजन में दो नई टीमों के जुड़ने की संभावना है, जिससे नीलामी और भी दिलचस्प होगी। साथ ही रिटेन करने के अहम नियम में बदलाव की भी चर्चा जोरों पर हैं। अब खिलाड़ियों को रिटेन करने की संख्या घट सकती है। कहा जा रहा है कि अगर ऐसा हुआ तो मेगा ऑक्शन में बड़े-बड़े क्रिकेटरों की किस्मत का फैसला होगा।

चार खिलाड़ियों को रिटेन कर पाएंगी टीमें

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, मेगा नीलामी से पहले फ्रेंचाइजी को अधिकतम चार खिलाड़ियों को रिटेन करने की अनुमति होगी। टीम प्रबंधन या तो तीन भारतीय खिलाड़ियों और एक विदेशी खिलाड़ी या फिर दो भारतीय खिलाड़ियों और दो विदेशी खिलाड़ियों को रिटेन कर सकता है। नीलामी में जाने से पहले फ्रेंचाइजी को इन चार खिलाड़ियों की सैलरी को काटना होगा। 

बता दें कि दो नई टीमों के आने पर बीसीसीआई पर्स को 85 करोड़ से बढ़ाकर 90 करोड़ कर देगा, जिसका मतलब है कि सभी दस फ्रेंचाइजी के बजट में अतिरिक्त 50 करोड़ जुड़ जाएंगे। अगर कोई टीम तीन खिलाड़ियों को रिटेन करती है तो उनका सैलरी स्ट्रक्चर 15 करोड़ रुपए, 11 करोड़ रुपए और 7 करोड़ रुपए होगा। यदि दो खिलाड़ियों को रिटेन किया जाता है तो 12.5 करोड़ रुपए और 8.5 करोड़ रुपए होगा। दूसरी ओर अगर एक खिलाड़ी को रिटेन किया जाने पर  सैलरी स्ट्रक्चर 12.5 करोड़ रुपए होगा।

दिसंबर में हो सकता है मेगा ऑक्शन

गौरतलब है कि मेगा ऑक्शन आईपीएल 2021 से पहले होना था। लेकिन कोरोना महामारी के कारण फ्रेंचाइजी को नुकसान होने और आईपीएल 2020 और 2021 के बीच ज्यादा गैप नहीं होने के चलते मेग ऑक्शन को एक वर्ष के लिए स्थगित कर दिया गया था। अब मेग ऑक्शन के इस साल दिसंबर में होने की उम्मीद है जबकि दो नई फ्रेंचाइजी अक्टूबर तक इंट्रोड्यूस की जा सकती हैं।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर