ENG vs IRE 1st ODI: लंबे समय बाद वनडे क्रिकेट की हुई वापसी, पहले मैच में इंग्लैंड ने आयरलैंड को रौंदा

England vs Ireland, Cricket score, 30th July 2020 : इंग्लैंड और आयरलैंड के बीच खेले गए पहले वनडे मैच में इंग्लिश टीम ने शानदार जीत दर्ज की और सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई।

England vs Ireland 1st ODI
England vs Ireland 1st ODI, पहले वनडे में इंग्लैंड ने आयरलैंड को हराया  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • लंबे इंतजार के बाद फिर शुरू हुआ वनडे क्रिकेट
  • इंग्लैंड ने आयरलैंड को पहले वनडे में दी करारी मात
  • लो-स्कोरिंग रहा पहला मैच, डेविड विली इस मुकाबले में बने स्टार

1st ODI England vs Ireland: कोरोना महामारी की वजह से लंबे समय तक क्रिकेट गतिविधियां ठप्प रहीं। आखिरकार इंग्लैंड-वेस्टइंडीज टेस्ट सीरीज से जैविक सुरक्षित माहौल में खेलते हुए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की वापसी हुई। अब सबको इंतजार था वनडे क्रिकेट के शुरू होने का, और गुरुवार को फैंस की ये इच्छा भी पूरी हो गई जब आयरलैंड और मेजबान इंग्लैंड की टीमें तीन वनडे मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला खेलने उतरीं। इस पहले लो-स्कोरिंग मुकाबले में विश्व चैंपियन इंग्लैंड ने आयरलैंड को 6 विकेट से मात दी।

मैच में इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग करने का फैसला किया। आयरलैंड की टीम पहले बल्लेबाजी करने उतरी लेकिन इंग्लिश गेंदबाजों ने उन्हें शुरुआत से ही परेशान करके रखा। सात रन के स्कोर पर इंग्लैंड के डेविड विली ने आयरलैंड के दो अहम विकेट गिरा दिए, जो उनके ओपनर व सबसे खास खिलाड़ी पॉल स्टर्लिंग (2) और कप्तान एंडी बालबर्नी (3) के विकेट थे।

शीर्ष क्रम लड़खड़ाया लेकिन..

किसी भी टीम के बैटिंग लाइन अप का शीर्ष व मध्यक्रम सबसे मजबूत कड़ी होता है लेकिन इस मैच में आयरलैंड का शीर्ष व कुछ हद तक मध्यक्रम भी पूरी तरह से फ्लॉप होता नजर आया। गनीमत रही कि सातवें नंबर के बल्लेबाज कर्टिस कैमफर (नाबाद 59) और नौवें नंबर के बल्लेबाज एंडी मैकब्राइन (40 रन) ने अच्छी पारियां खेली जिनके दम पर आयरिश टीम 44.4 ओवर में सिमटने से पहले 172 रन बना सकी।

डेविड विली चमके

आयरलैंड की टीम को सस्ते स्कोर पर समेटने का श्रेय पूरी इंग्लिश टीम को जाता है लेकिन उनका एक गेंदबाज सबसे अलग साबित हुआ। हम बात कर रहे ैं इंग्लैंड के बाएं हाथ के पेसर डेविड विली की, जिन्होंने 8.4 ओवर में कुल 30 रन लुटाते हुए 5 विकेट हासिल किए। ये उनके वनडे करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन साबित हुआ। उनके अलावा दो विकेट महमूद ने, और एक-एक विकेट आदिल राशिद और टॉम कुर्रन ने लिया।

इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने आसानी से जीता मैच

विश्व चैंपियन इंग्लैंड के लिए 173 रनों का लक्ष्य बेहद आम सा था। हालांकि एक समय ऐसा आया जब आयरिश गेंदबाजों ने 12 रन के स्कोर से 78 रन के बीच इंग्लैंड के चार विकेट गिरा दिए थे। लेकिन इसके बाद सैम बिलिंग्स ने 54 गेंदों पर नाबाद 67 रनों की पारी खेली जिसमें 11 चौके शामिल थे, जबकि कप्तान इयोन मोर्गन ने नाबाद 36 रनों की पारी खेली और अपनी टीम को जीत दिलाकर ही वापस लौटे।

सुपर लीग में फायदा

इंग्लैंड को 6 विकेट से मिली इस शानदार जीत ने सुपर लीग में भी बढ़त दिला दी है। दरअसल, आईसीसी विश्व कप 2023 के क्वालीफिकेशन के लिए आईसीसी ने नया नियम बनाया है। टीमें अलग-अलग सीरीज में वनडे सुपर लीग का हिस्सा होंगी और जीतने पर उनको अंक मिलेंगे, जिसके आधार पर ही ये निर्धारित होगा कि किस टीम को विश्व कप 2023 में खेलने का मौका मिलेगा या नहीं।

अगली खबर