IND vs AUS: ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने किया स्वीकार, बदले की आग धधक रही है, दर्द देती है वो हार

Tim Paine on India vs Australia test series: ऑस्ट्रेलियाई कप्तान टिम पेन ने भारत-ऑस्ट्रेलिया सीरीज शुरू होने से पहले ही स्वीकार कर लिया है कि पिछली बार मिली हार का दर्द अब भी है।

Virat Kohli and Tim Paine
विराट कोहली और टिम पेन  |  तस्वीर साभार: AP, File Image

मुख्य बातें

  • भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया 2020
  • भारत-ऑस्ट्रेलिया सीरीज से पहले ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट कप्तान ने खुलकर की बात
  • टिम पेन ने किया स्वीकार, नहीं भुलाती पिछली बार मिली हार

भारतीय क्रिकेट टीम ने जब पिछले ऑस्ट्रेलिया दौरे पर टेस्ट सीरीज में मेजबान टीम को शिकस्त दी थी, तब ऑस्ट्रेलिया में सब हैरान थे। टीम इंडिया ने विराट कोहली की कप्तानी में ऐतिहासिक जीत दर्ज करके अधूरा सपना पूरा किया था। अब भारतीय क्रिकेट टीम एक बार फिर ऑस्ट्रेलिया दौरे पर है, पिछली सीरीज को लंबा समय बीत चुका है लेकिन ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट कप्तान टिम पेन आज भी दर्द में हैं। दर्द है भारत के खिलाफ मिली उस हार का। उनके अंदर बदले की आग धधक रही है और इस टीस को उन्होंने खुद स्वीकार किया है। 

ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट कप्तान टिम पेन ने स्वीकार किया है कि भारत के खिलाफ पिछली टेस्ट सीरीज में ‘कचोटने’ वाली हार अब भी उन्हें ‘पीड़ा’ देती हैं। पेन ने हालांकि कहा कि आस्ट्रेलिया की टीम अब बेहतर आलराउंड टीम है जो भारत से भिड़ने को बेताब है। भारत ने 2018-19 में आस्ट्रेलिया को 2-1 से हराकर इस देश में पहली टेस्ट सीरीज जीती थी। ये कप्तान के रूप में पेन की पहली घरेलू सीरीज थी।

तत्कालीन कप्तान स्टीव स्मिथ और उप कप्तान डेविड वार्नर पर 2018 में गेंद से छेड़छाड़ प्रकरण के शामिल होने के कारण एक साल का प्रतिबंध लगाया गया था जिसके बाद पेन को टीम की कमान सौंपी गई थी।

'ये निश्चित रूप से कचोटता है'

टिम पेन ने 2जीबी के वाइड वर्ल्ड आफ स्पोर्ट्स रेडियो से कहा, ‘‘मैं जब भी इस बारे में सोचता हूं तो निश्चित तौर पर यह कचोटता है कि हम वह टेस्ट श्रृंखला हार गए।’’  उन्होंने कहा, ‘‘स्टीव और डेविड हों या नहीं, आप कोई टेस्ट मैच या टेस्ट श्रृंखला नहीं हारना चाहते जिसमें आप खेल रहे हों, इसलिए इससे मुझे थोड़ी पीड़ा पहुंचती है।’’ इस 35 वर्षीय विकेटकीपर बल्लेबाज ने कहा कि इस हार के दौरान टीम का हिस्सा रहे प्रत्येक खिलाड़ी में पिछले कुछ वर्षों में सुधार हुआ है।

अब हम बेहतर टीम हैं

उन्होंने कहा, ‘‘हमारी टीम अब बेहतर आलराउंड टीम है। स्टीव और डेविड के वापस आने से टीम को काफी अनुभवी खिलाड़ी मिले हैं जिन्होंने ढेरों रन बनाए हैं लेकिन साथ ही मुझे लगता है कि उस टीम में शामिल प्रत्येक खिलाड़ी में पिछले 18 महीने में सुधार हुआ है और हम काफी अच्छा क्रिकेट खेल रहे हैं।’’ भारत ने पिछली टेस्ट श्रृंखला में एडीलेड और मेलबर्न में पहला और तीसरा टेस्ट जीता था जबकि आस्ट्रेलिया ने पर्थ में दूसरे टेस्ट में जीत दर्ज की थी। अंतिम मैच ड्रॉ रहा था।

वॉर्नर-स्मिथ भी बेताब हैं

पेन ने कहा कि हार उस श्रृंखला में शामिल खिलाड़ियों को बेहतर प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित करेगी और यहां तक कि वार्नर और स्मिथ भी यह दिखाने को बेताब हैं कि वे क्या करने में सक्षम हैं। भारत और आस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट की श्रृंखला की शुरुआत एडीलेड में 17 दिसंबर से दिन-रात्रि मुकाबले के साथ होगी।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर