Ranchi Weather: सर्दी की तैयारी में रांची, तीन दिन में गिरेगा पारा, 10 डिग्री के नीचे होगा तापमान

cold in Ranchi: रांची में एक हफ्ते से निकल रही तेज धूप के बाद अब मौसम में बदलाव होने वाला है। दिन और रात के तापमान में गिरावट आएगी, जिससे ठंड बढ़ेगी। इसको लेकर मौसम विज्ञान केंद्र ने अलर्ट भी जारी कर दिया गया है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक इस हफ्ते न्यूनतम तापमान में एक से दो डिग्री गिरावट आएगी। वहीं, दिसंबर के दूसरे हफ्ते से सर्दी लोगों की मुसीबत बढ़ाएगी।

टाइम्स नाउ नवभारत

Updated Nov 24, 2022 | 07:31 PM IST

ranchi imd

रांची का मौसम विज्ञान केंद्र।

तस्वीर साभार : Twitter
मुख्य बातें
  • दिसंबर के पहले हफ्ते में शीतलहर चलने की आशंका
  • अभी पलामू, गढ़वा, चतरा, कोडरमा, लातेहार, लोहरदगा में चल रही शीतलहर
  • रांची का आज न्यूनतम तापमान 11 डिग्री दर्ज किया गया
Ranchi News: राजधानी में ठंड बढ़ने वाली है। अगले तीन दिनों में न्यूनतम तापमान में एक से दो डिग्री गिरावट आएगी। तापमान 10 डिग्री के नीचे जाने के आसार हैं। इसके साथ ही दिसंबर के पहले हफ्ते में शीतलहर चलने की आशंका बनी हुई है। इस बारे में रांची स्थित भारतीय मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने बताया कि सूबे के पश्चिमी हिस्सों में शीतलहर चल रही है। पलामू, गढ़वा, चतरा, कोडरमा, लातेहार और लोहरदगा शीतलहर से प्रभावित हैं। वहीं, गुरुवार को रांची का न्यूनतम तापमान 11 डिग्री दर्ज किया गया।
रांची में गुरुवार की सुबह कोहरा छाया रहा। इसके बाद धूप खिली और मौसम साफ हो गया। शुक्रवार सुबह भी कोहरे और धुंध रहने की संभावना है। इसके बाद आसमान साफ रहेगा। हालांकि मौसम शुष्क बना रहेगा। पिछले 24 घंटे में दिन के तापमान में दो डिग्री की गिरावट आ चुकी है। रात के तापमान में भी एक डिग्री की गिरावट दर्ज हुई है। रात का न्यूनतम तापमान 12.7 डिग्री पहुंच गया है।

दिन का गिरेगा तापमान

मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक के मुताबिक आने वाले पांच दिनों तक दिन के तापमान में गिरावट आएगी। 24 डिग्री से 26 डिग्री के बीच तापमान पहुंचने के आसार हैं। जबकि रात के तापमान में एक से दो डिग्री की गिरावट आएगी, जिस कारण न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है। ऐसे में मौसम वैज्ञानिक द्वारा लोगों को अधिक सर्तक रहने के लिए कहा गया है। खासतौर पर छोटे-छोटे बच्चों और बुजुर्गों को गर्म कपड़े पहनने और बहुत जरूरी काम होने पर ही घर से बाहर निकलने की सलाह दी गई है।

रांची समेत पूरे झारखंड में डिप्रेशन का असाररांची समेत पूरे झारखंड में मौसम के डिप्रेशन (समुद्री हवाओं का असर ) का असर देखने को मिल रहा है। दरअसल, नॉर्थ तमिलनाडु और पुदुचेरी में एक डिप्रेशन बना है और पूर्वी हवा के साथ झारखंड में बादल आने की संभावना है। इस कारण दिन और रात के तापमान में अभी अधिक बढ़ोतरी होने के आसार कम हैं।

दिसंबर के दूसरे हफ्ते से बढ़ेगी सर्दी

दिसंबर के दूसरे हफ्ते से रांची समेत पूरे सूबे में सर्दी बढ़ने के आसार हैं। सर्दी का असर 15 दिसंबर से लेकर 15 जनवरी तक रहने की संभावना जताई गई है। फिलहाल हिमालयी इलाकों में बर्फबारी हो रही है। बादल भी छाए हैं। बादलों के छंटने के बाद सुबह कोहरे की वजह से और शाम को सर्द हवाओं के चलते ठंड का अधिक एहसास होगा।
लेटेस्ट न्यूज

IND vs NZ 3rd ODI Live Score Streaming: जानिए भारत-न्यूजीलैंड तीसरे वनडे मैच को लाइव कब, कहां और कैसे देखें

IND vs NZ 3rd ODI Live Score Streaming  -

Video: काला चश्मा और मास्क लगाकर आई महिला ने जैसे चुराया 10 लाख का हार, देखकर शातिर चोर भी सन्न रह जाएंगे

Video           10

Kitchen Hacks: सर्दियों में ऐसे स्टोर करेंगे पत्तेदार सब्जियां तो कई दिनों तक बनी रहेंगी ताजा

Kitchen Hacks

IFFI 2022: अनुपम खेर ने किया 'द कश्मीर फाइल्स' का बचाव, कहा- 'कश्मीर का सच उन्हें पच नहीं रहा'

IFFI 2022          -

Dance Ka Video: चचा ने अनोखे डांस से उड़ाया गर्दा, वीडियो देख लगेगा 440 वोल्ट का झटका!

Dance Ka Video           440

नदाव लैपिड अपने देश में भी उठा चुके हैं ये कदम,अब कश्मीर फाइल्स को बनाया निशाना, ऐसा है करियर

Bone Health: क्या आपकी हड्डियों में से भी आती है कट-कट की आवाज, इस रोग की दस्तक है यह

Bone Health         -

Shraddha murder case : नया खुलासा, सूत्रों का दावा-आफताब से अलग होना चाहती थी श्रद्धा

Shraddha murder case      -
आर्टिकल की समाप्ति

© 2022 Bennett, Coleman & Company Limited