Times Now Summit 2021 : भारत बायोटेक के डॉ.एला बोले-कोवैक्सिन की मंजूरी में किसी नियम का उल्लंघन नहीं हुआ

Times Now Summit 2021 : भारत बायोटेक के मैनेजिंग डायरेक्टर और चेयरमैन डॉ. कृष्णा एला ने कहा कि देश का प्रमुख (प्रधानमंत्री) यदि हमारा बनाया टीका लेता है तो इससे ज्यादा एक वैज्ञानिक के लिए सम्मान की और क्या बात होगी।

Times Now Summit 2021 : Bharat Biotech's Dr Krishna Ellasays No rules were tweaked for Approval of Covaxin
कोवैक्सिन टीके पर बोले भारत बायोटेक के सीएमडी डॉ.कृष्णा एला। 
मुख्य बातें
  • टाइम्स नाउ समिट 2021 का दिल्ली में हुआ शानदार आगाज
  • दो दिनों तक चलने वाले इस कार्यकम में आजादी @75 का मनेगा जश्न
  • नीति निर्माता, रणनीतिकार भारत के भविष्य पर कर रहे हैं गंभीर मंथन

नई दिल्ली : टाइम्स नाउ समिट 2021 का बुधवार को दिल्ली में शानदार शुभारंभ हुआ। इस मौके पर भारत बायोटेक के मैनेजिंग डायरेक्टर और चेयरमैन डॉ. कृष्णा एला ने टाइम्स नाउ के एडिटर इन चीफ एवं एडिटोरियल डायरेक्टर राहुल शिवशंकर के साथ कोवैक्सिन टीके पर उठे विवाद और उसकी निर्माण प्रक्रिया पर उठे सवाल पर बेबाकी से अपनी बात रखी। डॉ. एला ने कहा कि देश का प्रमुख (प्रधानमंत्री) यदि हमारा बनाया टीका लगवाता है तो इससे  ज्यादा एक वैज्ञानिक के लिए सम्मान की और क्या बात होगी। यह स्वदेशी वैक्सीन में भरोसा और देश के वैज्ञानिकों एवं आत्मनिर्भर भारत में विश्वास को दर्शाता है। हमने वैक्सीन के निर्माण में जल्दबाजी नहीं की और वैक्सीन के निर्माण में किसी नियम का उल्लंघन नहीं हुआ। हम अगर नियम का उल्लंघन करते तो जेल में होते। 

डॉक्टर एला ने आगे कहा कि वैक्सीन निर्माण के लिए मंजूरी की प्रक्रिया काफी तेज रही। इससे कुछ सवाल उठे। लेकिन इससे वैक्सीन निर्माण की प्रक्रिया और उसके नियमों से कोई समझौता नहीं हुआ। डॉक्टर एला ने कहा कि बूस्टर डोज से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, यह प्रमाणित हो चुका है लेकिन इसके बारे में अंतिम फैसला सरकार को करना है।

जीका वायरस के लिए वैक्सीन के बारे में डॉक्टर एला ने कहा कि जीका वायरस वैक्सीन के लिए हमने पहले से तैयारी की है। पहले चरण पर काम पूरा हो चुका है। अब जीका वायरस के ज्यादा केस सामने आ चुके हैं, इसलिए अब सरकार ज्यादा ट्रायल करा सकती है।   

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर