PM Modi आज करेंगे डिजिटल पेमेंट के लिए e-RUPI की शुरुआत, जानें क्या है इसकी खासियत

भारत में डिजिटल भुगतान को आसान बनाने के लिए आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) e-RUPI की शुरुआत करेंगे, इस प्लेटफॉर्म से ऑनलाइन भुगतान न सिर्फ आसान होगा बल्कि सौ फीसदी सुरक्षित भी होगा।

PM Modi to launch digital payment solution e-RUPI today
PM Modi आज करेंगे डिजिटल पेमेंट के लिए e-RUPI की शुरुआत, जानें क्या है इसकी खासियत 

मुख्य बातें

  • PM नरेंद्र मोदी आज लॉन्च करेंगे e-RUPI
  • इलेक्ट्रॉनिक वाउचर पर आधारित एक डिजिटल पेमेंट सिस्टम से लोगों को मिलेगी कई सुविधाएं

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज डिजिटल भुगतान के लिए कैशलेस और कॉन्टैक्स लेस ई-रुपी की शुरु करने जा रहे हैं। ई-रुपी का जारी करने का उद्देश्य ऑनलाइन पेमेंट को आसान और सुरक्षित बनाना है। इस प्लेटफॉर्म को नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने वित्तीय सेवा विभाग, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय और राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के साथ मिलकर तैयार किया है।

इस तरह काम करता है ई रूपी

e-RUPI कैश और कॉन्टैक्ट लैस पेमेंट करने का एक जरिया है जो क्यू-आर कोड और SMS स्ट्रिंग बेस्ड ई-वाउचर के रूप में काम करता है। आप इस सेवा के तहत इंटरनेट बैंकिंग एक्सेस किए बिना कार्ड, डिजिटल भुगतान ऐप या पेमेंट कर सकेंगे। E-RUPI का वन-टाइम पेमेंट मैकेनिज्म पर चलता है ताकि बिना कार्ड, डिजिटल पेमेंट्स एप और इंटरनेट बैंकिंग एक्सेस के यूजर्स सर्विस प्रोवाइडर पर वाउचर रिडीम कर सकते है. एनपीसीआई ने इसे अपने यूपीआई (UPI) प्लेटफॉर्म पर भी तैयार किया है।

इस तरह मिलेगा फायदा

पीएमओ की तरफ से एक बयान जारी करते हुए कहा गया है कि पिछले वर्षों के दौरान इच्छित लाभार्थियों तक लाभ पहुंचाना सुनिश्चित करने के लिए कई कार्यक्रम शुरू किए गए हैं ताकि सरकार और लाभार्थी के बीच सीमित संपर्क बिंदु रहें। इसने कहा कि 'इलेक्ट्रॉनिक वाउचर' की अवधारणा सुशासन के इस दृष्टिकोण को आगे ले जाएगी। 'ई-रुपी' डिजिटल भुगतान के लिए कैशलेस और संपर्क रहित माध्यम है। इसके जरिए सरकार की प्रमुख लोककल्याणकारी योजनाओं को बिना किसी बाधा के उपभोक्ताओं तक पहुंचाया जाएगा। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर