PM Ujjwala Yojana: 8.8 करोड़ LPG कनेक्शन जारी, जानें कैसे करें PM उज्ज्वला योजना के लिए आवेदन

PM Ujjwala Yojana Apply Online, Documents: आइए जानते हैं प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत एलपीजी गैस कनेक्शन कैसे ले सकते हैं और इसके लिए किन दस्तावेजों की जरूरत है।

PM Ujjwala Yojana
PM Ujjwala Yojana: 8.8 करोड़ LPG कनेक्शन जारी, जानें कैसे करें PM उज्ज्वला योजना के लिए आवेदन (Pic: iStock) 
मुख्य बातें
  • 30 नवंबर 2021 तक देश भर में उज्ज्वला 2.0 और PMUY के तहत 8.8 करोड़ LPG कनेक्शन जारी किए गए हैं।
  • इसी साल 10 अगस्त को उज्ज्वला 2.0 की शुरुआत की गई थी।
  • आप PMUY पोर्टल पर जाकर इस सरकारी योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

PM Ujjwala Yojana Application: पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी (Hardeep Singh Puri) ने सोमवार को कहा कि तेल विपणन कंपनियों ने देश भर में उज्ज्वला 2.0 (Ujjwala 2.0) और प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana) के तहत 8.8 करोड़ एलपीजी (LPG) कनेक्शन जारी किए हैं।

पुरी ने राज्यसभा में पूरक सवालों के जवाब में यह जानकारी दी। उन्होंने सदन में हो रहे हंगामे के बीच यह जानकारी दी। उस समय विपक्षी सदस्य 12 निलंबित सदस्यों का निलंबन वापस लिए जाने की मांग करते हुए नारेबाजी कर रहे थे।

पुरी ने कहा कि 30 नवंबर 2021 तक की स्थिति के अनुसार, तेल विपणन कंपनियों ने देश भर में उज्ज्वला 2.0 और प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PMUY) के तहत 8.8 करोड़ एलपीजी कनेक्शन जारी किए हैं। उन्होंने कहा कि देश भर में गरीब परिवारों की वयस्क महिला सदस्यों के नाम पर आठ करोड़, बिना जमानत के एलपीजी (घरेलू रसोई गैस) कनेक्शन जारी करने के लिए एक मई 2016 को पीएमयूवाई योजना आरंभ की गई थी और इस योजना के लक्ष्य को सितंबर, 2019 में हासिल कर लिया गया।

10 अगस्त को हुई थी उज्ज्वला 2.0 की शुरुआत
पुरी ने कहा कि इसके अलावा बिना जमानत के एक करोड़ एलपीजी कनेक्शन जारी करने के लिए इसी साल 10 अगस्त को उज्ज्वला 2.0 की शुरुआत की गई। उन्होंने कहा कि तेल विपणन कंपनियों ने उत्तर प्रदेश के मेरठ जिले में पीएमयूवाई के तहत कुल मिलाकर 1.64 लाख एलपीजी कनेक्शन दिए हैं। उन्होंने कहा कि एलपीजी कनेक्शन जारी करना एक सतत प्रक्रिया है और एलपीजी वितरकों को नए एलपीजी कनेक्शन के लिए किसी भी अनुरोध को तुरंत दर्ज करने के निर्देश दिए गए हैं।

कैसे करें आवेदन? (How to Apply Pradhan Mantri Ujjwala Yojana online)
PMUY Ujjwala 2.0 योजना का लाभ एलपीजी गैस एजेंसियों जैसे - इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOC), भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (BPCL) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (HPCL) के माध्यम से उठाया जा सकता है। लाभार्थी PMUY पोर्टल www.pmuy.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ये है प्रोसेस-

  • पीएमयूवाई वेबसाइट (https://pmuy.gov.in/) पर जाएं।
  • यहां एड्रेस, जनधन बैंक खाता (Jandhan Bank Account) और आधार संख्या (Aadhaar number), आदि जानकारी के साथ आवेदन पत्र भरें।
  • आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।
  • आवेदन को संसाधित करने के बाद, तेल विपणन कंपनियां (OMC) पात्र लाभार्थियों को कनेक्शन जारी किया जाएगा।
  • यदि कोई EMI का विकल्प चुनता है, तो ईएमआई राशि को प्रत्येक रिफिल पर उपभोक्ता को देय सब्सिडी राशि के विरुद्ध समायोजित किया जाएगा।

आवश्यक दस्तावेज (what are the documents required for PM Ujjwala Yojana)

  • नो योर कस्टमर (KYC)
  • आधार कार्ड (Aadhaar Card) असम और मेघालय के लिए आधार कार्ड जरूरी नहीं है।
  • राशन कार्ड (Ration Card) या कोई ऐसा दस्तावेज जिसमें परिवार के सदस्यों के नाम हों।
  • बैंक अकाउंट नंबर और IFSC

एजेंसी इनपुट के साथ।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर