लॉकडाउन के बाद सेक्स टॉयज की बिक्री में 65% उछाल, जानिए कौन सा शहर और राज्य है टॉप पर

Sex toys sales rise : कोरोना वायरस की वजह से लागू किए गए लॉकडाउन के दौरान सेक्स टॉयज (Sex toys) की बिक्री में अप्रत्याशित उछाल आई है। देश में सेक्स टॉयज का बाजार 65% बढ़ा है। 

Sex toys sales jump 65 percent after lockdown
सेक्स टॉयज की बिक्री में उछाल 

Sex toys rise after lockdown : भारतीय समाज में सेक्स पर बात करना अभी भी टैबू माना जाता है। लेकिन जब कोरोना वायरस महामारी की वजह से देशव्यापी लाकडॉउन लागू किए गए तब इस दौरान सेक्स टॉयज (Sex toys) की बिक्री काफी बढ़ोतरी हुई। पिछले कुछ महीनों में इसकी बिक्री में 65 प्रतिशत का उछाल आया। मुंबई मिरर के मुताबिक ThatsPersonal.com की एनालिटिकल रिपोर्ट 'इंडिया अनकवर्डः इनसाइटफुल एनालिसिस ऑफ सेक्स प्रोडक्ट्स ट्रेंड्स इन इंडिया' के अनुसार  भारतीय बाजार में सेक्स प्रोडक्ट्स की बिक्री के ट्रेंड और ग्राहकों के व्यवहार का पता लगाया। यह एनालिसिस सर्वे का चौथा एडिशन है जिसे 2.2 करोड़ विजिटर्स और ऑनलाइन बेचे जाने वाले 335000 प्रोडक्ट्स के अध्ययन के बाद तैयार किया गया।

ट्रेंड के मुताबिक सेक्स प्रोडक्ट्स की बिक्री में महाराष्ट्र सबसे आगे है। दूसरे स्थान पर कर्नाटक और तीसरे स्थान तमिलनाडु है। मेट्रो शहरों की बात करें तो मुंबई टॉप है जहां सबसे अधिक सेक्स प्रोडक्ट्स की बिक्री होती है। दूसरे नंबर पर बैंगलुरू और तीसरे नंबर पर नई दिल्ली है। इसकी बिक्री एनसीआर से 24 प्रतिशत अधिक एमएमआर में हुई। सर्वे यह भी पाया कि सूरत में प्रति ऑर्डर 3900 रुपए खर्च किए जबकि उत्तर प्रदेश ने रिकॉर्ड बनाया सभी राज्यों में सबसे अधिक पुरुष खरीददार यहीं पाया गया।

ThatsPersonal.com के सीईओ समीर सरैया ने कहा कि इन प्रोडक्ट्स का बाजार तेजी से बढ़ रहा है क्योंकि लोग झिझक छोड़ रहे हैं और एक्सपेरीमेंट करने तथा नए प्रोडक्टेस पर हाथ आजमाने को तैयार हैं। रिपोर्ट में सर्फिंग पैटर्न के बारे में भी बताया गया है। इसके मुताबिक महिलाओं के लिए खरीदारी का पसंदीदा समय दोपहर 12 बजे से 3 बजे तक है जबकि पुरुष रात 9 बजे से आधी रात के बीच खरीदारी करना पसंद करते हैं।

बड़ोदा, विजयवाड़ा, जमशेदपुर, बेलगाम शहरों में पुरुषों से अधिक महिलाएं खरीददार हैं। सेक्स टॉयज खरीदने वालों की उम्र 25 से 34 साल के बीच है लेकिन इन्हें खरीदने के लिए बेची जाने वाली साइट्स पर सबसे ज्यादा समय बिताने वाले लोग 18 से 25 साल की आयु के हैं। रिपोर्ट के मुताबिक लोग कंडोम खरीदने के लिए साइट पर आते हैं और अंत दूसरे आनंददायक प्रोडक्ट्स खरीदते हैं।

सर्वे ने यह भी दावा किया कि सेक्स प्रोडक्ट्स से 33% केस में शादियां टूटने से बची हैं। सर्वे के मुताबिक पहली बार खरीदारी करने वाले अधिकांश लोग पुरुष होते हैं जबकि महिलाएं, पुरुषों की तुलना में ज्यादा बार ऑर्डर करती हैं।
 

अगली खबर