SBI ने पेंशनभोगियों के लिए शुरू की PensionSeva वेबसाइट, घर बैठे मिलेगी अनेक सुविधाएं

देश के सबसे बड़े बैंक SBI ने  पेंशनभोगियों PensionSeva वेबसाइट शुरू की है। जो सीनियर सिटिजन्स के लिए पेंशन के बारे में कई काम को आसान बनाएगी।

SBI has started pensionseva website for pensioners, many facilities are available
एसबीआई की पेंशन सेवा वेबसाइट शुरू  |  तस्वीर साभार: IANS

मुख्य बातें

  • SBI) ने पेंशनभोगियों के लिए एक खास वेबसाइट शुरू की।
  • सीनियर सिटिजन्स पेंशन के कई काम आसानी निपटा लेंगे।
  • वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपको कई लाभ मिलेंगे।

देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने पेंशनभोगियों के लिए एक खास वेबसाइट शुरू की। एसबीआई के वरिष्ठ नागरिक ग्राहक अब अपनी पेंशन से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त करने के लिए https://www.pensionseva.sbi/ पर जा सकते हैं। हालांकि, सबसे पहले आपको इस वेबसाइट में खुद को रजिस्टर करना होगा। उसके बाद आप आसानी से लॉग इन करके इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। यह वेबसाइट सीनियर सिटिजन्स के लिए पेंशन के बारे में कई काम को आसान बनाएगी। स्टेट बैंक ने एक ट्वीट के जरिए इस वेबसाइट के बारे में बताया है।

Pension Seva वेबसाइट में मिलेंगी खास सुविधाएं

एसबीआई ने अपने ट्वीट में बताया है कि इस वेबसाइट के जरिए आप एरियर कैलकुलेशन शीट डाउनलोड कर सकते हैं और पेंशन स्लिप या फॉर्म-16 भी डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा पेंशन लाभ डिटेल, आपके निवेश की जानकारी और जीवन प्रमाण पत्र की स्थिति भी इसके जरिये जांच की जा सकती है। इस वेबसाइट के माध्यम से बैंक में किए गए लेनदेन की जानकारी भी प्राप्त की जा सकती है। 

वेबसाइट में रजिस्ट्रेशन से होंगे कई फायदे

इस वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपको कई लाभ मिलेंगे। जब भी आपके अकाउंट में पेंशन आएगी, इसकी जानकारी आपके फोन नंबर पर दी जाएगी। जीवन प्रमाण पत्र की सुविधा भी शाखा में उपलब्ध होगी तथा पेंशन पर्ची डाक के माध्यम से उपलब्ध होगी। साथ ही आप स्टेट बैंक की किसी भी शाखा में अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा कर सकेंगे।

शिकायत के लिए हेल्पलाइन नंबर

इस वेबसाइट को चलाने में सीनियर सिटिजन को भी कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए। इसके लिए एसबीआई ने एक हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है। अगर आपको इस वेबसाइट में कोई समस्या आती है तो आप अपनी शिकायत support.pensionseva@sbi.co.in पर 'एरर स्क्रीन शॉट' के साथ ईमेल कर सकते हैं। इसके अलावा आप UNHAPPY लिखकर 8008202020 नंबर पर SMS भी कर सकते हैं। इसके साथ ही बैंक ने कस्टमर केयर नंबर- 18004253800/1800112211 या 08026599990 भी जारी किया है, जिस पर आप कॉल करके अपनी समस्या बता सकते हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर