New Rules from June 1: राशन कार्ड, एलपीजी, रेलवे, विमान, बस सेवा से जुड़े नियम बदल जाएंगे 1 जून से 

New Rules from June 1, 2020 : लॉकडाउन का चौथा चरण 31 मई को खत्म हो रहा है। एक जून से रेलवे, रसोई गैस, राशन कार्ड समेत कई सेवाएं से जुडे नियम बदल जाएंगे।

Rules related to ration card, LPG, railway, Airline, bus service will be changed from June 1, 2020
1 जून से बदलेंगे राशन कार्ड, एलपीजी, रेलवे, बस सेवा के नियम 

मुख्य बातें

  • 25 मार्च लागू लॉकडाउन का चौथा चरण 31 मई को खत्म हो रहा है
  • उम्मीद है सरकार लॉकडाउन के पांचवें चरण में और ढील देगी
  • एक जून से रेलवे, राशन कार्ड से जुड़े कई नियम बदल जाएंगे

नई दिल्ली: कोरोना वायरस ने हमारी जिंदगी और जीने के तरीके को पूरी तरह से बदल दिया। इसका असर हमारी अर्थव्यवस्था पर पड़ा है। लॉकडाउन लगाकर सारी गतिविधियां ठप करनी पड़ी। 25 मार्च लागू लॉकडाउन का चौथा चरण 31 मई को खत्म हो रहा है। उम्मीद है सरकार लॉकडाउन के पांचवें चरण में और ढील देगी। एक जून से कई तरह के बदवाल हो जाएंगे। विमान सेवा, रेलवे, राशन कार्ड, एलपीजी सिलेंडर से से जुड़े कई नियम एक जून से बदल जाएंगे।

राशन कार्ड- एक जून से वन नेशन वन राशन कार्ड सरकारी स्कीम की शुरुआत की जाएगी। इस योजना से गरीब वर्ग और प्रवासी मजदूरों को लाभ होगा देशभर के 20 राज्यों में ये स्कीम लागू होगी। देशभर में एक राशन कार्ड लागू हो जाएगा। लोग किसी भी प्रदेश में सरकारी अनाज और राशन ले सकते हैं। 

रसोई- एक जून को एलपीजी सिलेंडर के दाम में बदलाव होगा। हर महीने की एक तारीख को गैस सिलेंडर के दाम में बदलाव होता है। इसी के तहत एक जून 2020 को एक बार फिर से एलपीजी सिलेंडर के दामों में बदलाव होगा।

पेट्रोल- एक जून से कई राज्यों में पेट्रोल-डीजस के दामों में बढ़ोतरी हो जाएगी। कई राज्यों ने पेट्रोल-डीजल के दाम पर वैट बढ़ाने का फैसला लिया है। वैट बढ़ने से तेल के दाम बढ़ जाएंगे। 

भारतीय रेलवे - देश के विभिन्न इलाकों में फंसे लोगों को निकालने के लिए एक जून से रेलवे  200 नई यात्री मेल, एक्सप्रेस ट्रेनों की शुरुआत करने जा रही है। अब कुल 230 ट्रेनें चलेंगी। इसके लिए टाइम टेबल भी जारी की गई है। किस स्टेशन से कितनी ट्रेनें और कौन-कौन सी ट्रेनें कितने बजे चलेंगी। तत्काल टिकट और एडवांस रिजर्वेशन को लेकर भी नए नियम जारी किए गए हैं।

बस - एक जून से यूपी रोडवेज की बसें चलाने लगेगी। इस दौरान चलने वाली बसों में यात्रियों की संख्या सीमित होगी। बस चालकों को निर्धारित गाइडलाइंस का पालन करना होगा।

हवाई उड़ान-  एयरलाइंस कंपनी गो एयर एक जून से अपनी सेवा दोबारा शुरू करने जा रही है। सरकार 25 मई से देशभर में उड़ान सेवाएं शुरू करने के निर्देश दिए थे, जिसके बाद गो एयर को छोड़कर करीब सभी एसरलाइंस ने अपनी सेवाएं शुरू कर दी है।

अगली खबर