राहुल गांधी कोसते रहते हैं, उधर कांग्रेस के मुख्यमंत्री ने की वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण की तारीफ,जानें क्यों

Modi government's economic package: एक तरफ राहुल गांधी मोदी सरकार पर निशाना साधते रहते हैं तो दूसरी ओर कांग्रेस शासित राज्य के एक मुख्यमंत्री ने वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण की तारीफ की। जानिए क्यों

Puducherry CM V Narayanasamy praised FM Nirmala Sitharaman for increasing the amount for MNREGA under the incentive package
कांग्रेस के सीएम ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की तारीफ की  |  तस्वीर साभार: PTI

मुख्य बातें

  • पीएम नरेंद्र मोदी ने 20 लाख करोड़ रुपए के ऐलान किया था
  • मनरेगा योजना में 40 हजार करोड़ रुपए एक्स्ट्रा राशि देने का ऐलान किया गया
  • मनरेगा का वार्षिक बजट अनुमान 61,000 करोड़ रुपए से ज्यादा का है

पुडुचेरी : कोरोना वायरस से उपजे हालात से निपटने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी ने 20 लाख करोड़ रुपए के  ऐलान किया था। इस पैकेज के बारे में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पांच दिनों में विस्तार से जानकारी दी। आखिरी दिन उन्होंने मनरेगा योजना में 40 हजार करोड़ रुपए एक्स्ट्रा राशि देने का ऐलान किया। ताकि घर लौटे प्रवासी मजदूरों को काम मिल सके। उनकी इस घोषणा की कांग्रेस के सीनियर नेता और पुडुचेरी के मुख्यमंत्री वी. नारायणसामी ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण तारीफ की।

सीएम नारायणसामी ने कहा...
सीएम नारायणसामी ने कहा कि मनरेगा के लिए 40,000 करोड़ रुपए एक्स्ट्रा देने के लिए मैं वित्त मंत्री का शुक्रगुजार हूं। उन्होंने कहा कि इससे ग्रामीण स्तर पर रोजगार बढ़ाने में मदद मिलेगी। आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा भी मिलेगा। इसके अलावा उन्होंने राज्यों के उधार लेने की क्षमता को राज्य जीडीपी के 3 प्रतिशत से बढ़ाकर 5 प्रतिशत करने के फैसले का भी स्वागत किया। हालांकि, अधिकतर सेक्टर में निजी कंपनियों को पैर जमाने की खुली छूट देने का उन्होंने विरोध किया। 

मनरेगा का कुल बजट 61,000 करोड़ रुपए 
मनरेगा योजना में रोजगार बढ़ाने के लिए सरकार ने रविवार को 40 हजार करोड़ रुपए की अतिरिक्त राशि देने का ऐलान किया। मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि मनरेगा का वार्षिक बजट अनुमान 61,000 करोड़ रुपए से ज्यादा का है। कुल मिलाकर, केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय का बजट बढ़कर अब करीब 1,95,000 करोड़ रुपए हो गया है।

कुल पैकेज 20,97,053 करोड़ रुपए का
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत 20 लाख करोड़ रुपए का पैकेज देने की बात राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में कही थी। वित्त मंत्री ने पांच दिनों में इस संबंध में ऐलान किया और वास्तव में कुल पैकेज 20,97,053 करोड़ रुपए का हो गया। इसके पीछे देश के चहुंमुखी विकास व जनता के हितों का ध्यान है। 

गांव-गरीब-किसानों का पूरा ध्यान
ग्रामीण विकास मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि मोदी सरकार गांव-गरीब-किसानों का पूरा ध्यान रख रही है। उन्होंने मजदूरों की भलाई के लिए मनरेगा का बजट 66 प्रतिशत से ज्यादा बढ़ाए जाने पर प्रधानमंत्री व वित्तमंत्री का आभार जताया है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर